मोबाइल फोन का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान…

कोलकाताः मोबाइल फोन के ज्यादा इस्तेमाल से अवसाद और नींद न आने जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। सिर्फ यहीं नहीं एक रिसर्च के मुताबिक, ज्यादा फोन के इस्तेमाल से ब्रेन ट्यूमर होने की संभावना बढ़ जाती है। गौरतलब है कि हमारे शरीर में दिमाग हमें कार्य करने की क्षमता प्रदान करता है। यदि दिमाग में ही कोई परेशानी आ जाए तो इसका सीधा असर हमारे विचार, स्मृति, संवेदना पर पड़ता है। अपने दिमाग को स्वस्थ रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। अगर ये स्वस्थ नहीं रहेगा तो हम ब्रेन डैमेज के शिकार हो सकते हैं। आप सोच रहें होंगे कि हमें कैसे पता चलेगा कि हमारा दिमाग स्वस्थ है या नहीं। तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसी आदतों के बारें में जिसके कारण ब्रेन हैमरेज या आपका ब्रेन डैमेज हो सकता है।

फोन पर ज्यादा इस्तेमाल

अगर आप मोबाइल फोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके दिमाग पर सीधा असर पड़ता है। इस कारण आपको नींद न आने की समस्या बढ़ सकती है। वहीं अवसाद जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में भी आप आ सकते हैं। एम्स के रिसर्च के मुताबिक, यदि आप ज्यादा फोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ब्रेन ट्यूमर होने की संभावना बढ़ जाती है।
सुबह का नाश्ता मिस करना
भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अक्सर जल्दबाजी में सुबह का नाश्ता भूल जाते हैं। यदि आप भी ऐसा करते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है। ऐसा करने से आपके मस्तिष्क को पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं, जिसका नकारात्मक असर पड़ता है। यह हमारे मस्तिष्क को सही तरीके से काम करने से भी रोकता है, जिससे ब्रेन डैमेज जैसी समस्या आ सकती है।
नमक का ज्यादा इस्तेमाल

एक रिपोर्ट के मुताबिक, ज्यादा नमक के सेवन से कई तरह की परेशानियां आ सकती हैं. इससे बल्ड प्रेशर बढ़ता है जिसके कारण आपकी याददाश्त में कमी और ब्रेन स्ट्रोक भी हो सकता है। ब्रेन स्ट्रोक के कारण आपके मस्तिष्क को काफी नुकसान पहुंचता है। आपने अक्सर डॉक्टर के मुंह से सुना होगा कि नमक संतुलित मात्रा में ही लेना चाहिए।
अत्यधिक खाना खाना

बहुत सारे लोग अपनी डाइट से भी ज्यादा खाना खाते हैं। इससे न केवल आपका वजन बढ़ सकता है, बल्कि हमारे मस्तिष्क की काम करने की क्षमता को भी यह कम कर देता है। कैलोरी के ज्यादा सेवन से किसी व्यक्ति में याददाश्त की हानि होने की संभावना बढ़ जाती है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

अब कोलकाता पुलिस के कर्मी कर सकेंगे स्वेच्छा से अंगदान

ऑर्गन डोनेशन के लिए भी भर सकते हैं फॉर्म सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : अगर कोई अंगदान करना चाहता है और उसे नियम नहीं पता तो उसकी मुश्क‌िल आगे पढ़ें »

ऊपर