मोदी सरकार रेलवे कर्मचारियों को देगी 78 दिनों का बोनस

railway bonus

नई दिल्ली : सरकार ने त्योहारी सीजन से पहले रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन के वेतन के बराबर उत्पादकता आधारित बोनस देने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमडल की आज यहां बैठक हुई, जिसमें यह निर्णय लिया गया। सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल ने रेल कर्मचारियों के लिए उत्पादकता आधारित बोनस को मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके तहत सभी पात्र अराजपत्रित रेल कर्मचारियों को वित्त वर्ष 2018-19 के लिए 78 दिनों के वेतन के बराबर उत्पादकता आधारित बोनस (पीएलबी) मिलेगा। सरकार के इस निर्णय से लगभग 11 लाख रेल कर्मचारियों को लाभ मिलेगा।

लगातार 6 साल तक बोनस देने वाली पहली सरकार : जावड़ेकर

कैबिनेट मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने रेलवे के कर्मचारियों को बोनस देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि पहली बार ऐसा होने जा रहा है कि कोई सरकार लगातार 6 साल तक रेलवे के कर्मचारियों को बोनस दे रही है। बता दें कि इस पर सरकार 2024 करोड़ रुपए खर्च करने जा रही है।

इन कर्मचारियों को मिलेगा ये बोनस

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि यह बोनस रेलवे के कर्मचारियों की मेहनत का उपहार है। रेलवे में 11 लाख से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं। यह बोनस गैर गैजेटेड कर्मचारियों को मिलेगा। उन्होंने बताया कि यह एक प्रकार का उत्पादकता लिंक की गई बोनस है। मालूम हो कि पिछले साल प्रति कर्मचारी बोनस की अधिकतम रकम 17951 रुपए थी। हर साल रेलवे के कर्मचारियों को दशहरा की पूजा की छुट्टी के पहले ये बोनस दिया जाता है। यह भी मालूम हो कि रेलवे में उत्पादकता लिंक की गई बोनस को 1979 में लाया गया था। इससे पहले 72 दिन के वेतन के बराबर बोनस दिया जाता था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

coronavirus

थाइलैण्ड की युवती की निजी अस्पताल में मौत, कोरोना वायरस का संदेह!

कोलकाताः देश के ‌विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस की खबरों के बीच महानगर में भी कोरोना वायरस को लेकर आतंक देखा जा रहा है। सोमवार आगे पढ़ें »

गैंग रेप कर की थी हत्या, 2 को मिली फांसी की सजा

हुगली : बालागढ़ में छात्रा के बलात्कार के बाद हत्या के आरोप में हुगली की अदालत ने 2 दोषियों को फांसी की सजा सुनायी है। आगे पढ़ें »

आस्ट्रेलिया ओपन : किर्गियोस को हरा नडाल क्वार्टर फाइनल में पहुंचे, डोमनिक थीम से भिड़ेंगे

shah

शाह ने केजरीवाल पर दागे सवाल, कहा- आप शाहीन बाग वालों के पक्ष में हैं या नहीं स्‍पष्ट करें

kmc

केएमसी के फेसबुक पेज पर भारत के नक्शे पर नहीं दिखा पीओके, मेयर ने कही ये बात

महान बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबी ब्रायंट की हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मौत, शोक में डूबा अमेरिका

air

अफगानिस्तान में विमान दुर्घटनाग्रस्त, 83 यात्री थे सवार, बचाव कार्य शुरू

असम एनआरसी से बाहर रह गए 2000 ट्रांसजेंडर, शीर्ष न्यायालय में दायर हुई याचिका

byrj khalifa

भारत के 71 वें गणतंत्र दिवस पर तिरंगे के रंग में रंगा दुबई का बुर्ज खलीफा

pfi

सीएए विरोधी दंगों पर बड़ा खुलासा, पीएफआई के खातों से कई लोगों को भेजे गए करोड़ों रुपये

ऊपर