मोदी ने लोगों से रिकार्ड संख्या में मतदान करने की अपील की

नयी दिल्ली : लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में मतदान जारी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पहली बार वोट देने वालों सहित सभी लोगों से उत्साहपूर्वक रिकार्ड संख्या में मतदान करने की अपील की। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आम चुनावों में अहम भूमिका निभाने के लिए महिलाओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि माताओं और बहनों की आवाजें सुनी जानी चाहिए।
ट्वीट कर मतदान की अपील की
प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘आज लोकसभा चुनाव 2019 के अंतिम चरण के लिये मतदान है। मैं आप सभी से इस चरण में रिकार्ड संख्या में मतदान करने की अपील करता हूं।’’ उन्होंने कहा कि आपका एक वोट आने वाले वर्षो के लिये भारत के विकास के पथ को आकार प्रदान करेगा। उन्होंने कहा, ‘‘मैं यह भी उम्मीद करता हूं कि पहली बार वोट देने वाले उत्साहपूर्वक मतदान करेंगे। ’’
मोदी वाराणसी सीट से उम्मीदवार हैं
वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उम्मीदवारी की वजह से उत्तर प्रदेश में आखिरी चरण का मतदान महत्वपूर्ण हो गया है।
अंतिम चरण में 59 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान में 10 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इस चरण में 918 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। अंतिम चरण में मतदान के लिये 112993 मतदान केंद्र बनाये गए हैं।
माताओं और बहनों ने अहम भूमिका निभाई
गांधी ने कहा, ‘‘आज मतदान का सातवां और अंतिम चरण है। हमारी माताओं और बहनों ने इन चुनावों में अहम भूमिका निभाई है ना केवल उम्मीदवारों के तौर पर बल्कि प्रतिबद्ध मतदाताओं के तौर पर जिनकी आवाजें सुनी जानी चाहिए। मैं उन सभी को सलाम करता हूं।’’ इससे पहले कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट किया, ‘‘देश को उदार और प्रगतिशील बनाने के लिए आम चुनाव के अंतिम चरण में मतदान करें।’’ उन्होंने कहा, ‘‘एक वोट देश के युवाओं के भविष्य को सशक्त बनाएगा। एक वोट किसानों को कर्ज माफी की ओर ले जाएगा। एक वोट छोटे कारोबारियों को मुनाफे की ओर ले जाएगा। एक वोट वंचितों को न्याय दिलाएगा।’’

गौरतलब है कि लोकसभा के लिए चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में रविवार को आठ राज्यों की 59 सीटों पर मतदान हो रहा है। इनमें पंजाब की सभी 13, हिमाचल प्रदेश की सभी चार, उत्तर प्रदेश की 13, बिहार की आठ, झारखंड की तीन, मध्य प्रदेश की आठ और पश्चिम बंगाल की नौ सीटों पर मतदान जारी है। केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ की एकमात्र सीट पर भी मतदान कराया जा रहा है। आम चुनावों के लिए मतगणना 23 मई को होगी।

मुख्य समाचार

यह बैंक दे रहा है सस्ता लोन, एक जुलाई से उठा सकते हैं फायदा

नई दिल्ली : आप घर लेने की योजना बना रहे हैं तो देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक एसबीआई से लोन लेना फायदेमंद रहेगा। एसबीआई आगे पढ़ें »

ममता ने मानी मांगें, डॉक्टर ने की हड़ताल खत्म करने की घोषणा

कोलकाता : प्रदेश में 7 दिनों से चली आ रही डॉक्टरों की हड़ताल खत्म हो गई है। डॉक्टरों ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी  से सुरक्षा दिए आगे पढ़ें »

आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस युक्त दुनिया का सबसे तेज कंप्यूटर डीजीएक्स -2 भारत आया, जानिए कीमत

नई दिल्ली : आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस युक्त दुनिया का सबसे तेज कंप्यूटर डीजीएक्स -2 भारत में आ गया है, जिसे जोधपुर स्थित भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान (आईआईटी आगे पढ़ें »

भारत से मिली हार के बाद शोएब ने पाकिस्तानी कप्तान को फटकार लगाई

इस्लामाबादः पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने विश्व कप में भारत से मिली 89 रन से हार के लिये सरफराज अहमद की ‘बेवकूफाना आगे पढ़ें »

अमित शाह ने अनोखे अंदाज में दी भारतीय टीम को जीत की बधाई

नई दिल्लीः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भारतीय क्रिकेट टीम को विश्व कप में पाकिस्तान में मिली जीत पर बधाई देते हुए कहा कि आगे पढ़ें »

‘लाइट आफ्टर डार्क’ बैंड ने मचाई धूम, चुनाव आयोग ने भी ली सेवा

शिलॉन्ग : मेघालय में दृष्टिहीन संगीतकारों के एक बैंड ने धूम मचा रखी है। इस बैंड को ‘लाइट आफ्टर डार्क’ का नाम दिया गया है। आगे पढ़ें »

हैमस्ट्रिंग के कारण भुवनेश्वर अगले दो तीन मैच से बाहर

मैनचेस्टरः भारतीय टीम के तेज गेंदबाज स्‍विंगमास्टर भुवनेश्‍वर कुमार चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप मैच में लगी हैमस्‍ट्रिंग चोट के कारण कम से आगे पढ़ें »

एफएमसीजी सेक्टर की बजट से कई उम्मीदें

नई दिल्ली : आम बजट 5 जुलाई को पेश होगा। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में यह पहला बजट होगा,ऐसे में हर सेक्टर को इस आगे पढ़ें »

काले हिरण के शिकार मामले में सलमान को राहत

जोधपुर : जोधपुर में एक फिल्म की शूटिंग के दौरान काले हिरण का शिकार करने के मामले में अभिनेता सलमान खान को फिर से राहत आगे पढ़ें »

काम नहीं आया जादू, गंगा में डूबा जादूगर

कोलकाता : लोगों को अपने जादू से हैरान कर देने वाले एक जादूगर का जादू उसी के काम नहीं आया और वह जान से हाथ आगे पढ़ें »

ऊपर