मोटापे को करें अलविदा

क्या आप भी मोटापे से परेशान हैं ? जानिए कुछ ऐसे तौर तरीके जिनसे अब वजन घटाना हुआ और भी आसान। वजन घटाने के लिए संतुलित आहार लेना सबसे अच्छा है। जानिए किस समय क्या खाएं :-
ब्रेकफास्ट
आप रात भर सोने के बाद सुबह सीधा 8-10 घंटे के बाद कुछ खाते हैं। इसलिए ब्रेकफास्ट हेल्दी करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। रोज नाश्ते में पराठा खाने की जगह ब्रेकफास्ट में वैरायटी लाएं। तला हुआ नाश्ता करने से आप पूरे दिन थकान महसूस करेंगे और आलस्य में रहेंगे। आप पोहा, ब्राउन ब्रेड सैंडविच, दूध और ओट्स, दलिया या स्प्राउट्स बनाकर खा सकते हैं।
स्नैक्स
– स्नैक्स खाने का नियमित समय सुबह 11 से 12 बजे और शाम 4 से 5 बजे सही है लेकिन आप स्नैक्स के समय समोसा और पकौड़े जैसे पदार्थ खाने से बचें।
– आप बिना तेल के स्नैक्स बनाएं जैसे इडली, ढोकला, भुनी मूंगफली या उबले चने की चाट।
– फ्रूट चाट में फल काटकर उस पर स्प्राउट्स, सूखे मेवे डालकर भी स्नैक्स के रूप में ले सकते हैं।
लंच करें पौष्टिक
– दोपहर में लंच हल्का रखें।
– आप एक रोटी कम कर सलाद, दही, लस्सी या छाछ का ज्यादा प्रयोग करें।
– लंच में रोटियां कम और सब्जी की मात्रा ज्यादा रखें।
– खाने में नमक कम डालें और अचार व पापड़ का प्रयोग न करें।
– आप खाने में पनीर की जगह उबले राजमा, काले चने, सब्जियों की कढ़ी या साबुत दाल खाएं। दाल ज्यादा पकाने से उसकी पौष्टिकता नष्ट हो जाती है।
डिनर करें हल्का
– डिनर करने से पहले शाम को घर का बना सूप पीएं।
– डिनर 8 बजे से पहले ही कर लें।
– खाने के बाद मीठे का परहेज करें। अगर फिर भी तलब हो तो काले अंगूर की किशमिश, आंवला कैंडी और गुड़ जैसे विकल्प आजमा सकते हैं।
– खाने में ऊपर से घी का छौंक न लगाएं और नमक का सेवन कम करें ।
– चाहें तो सब्जियों के सूप के साथ ब्राउन ब्रेड का सब्जियों वाला टोस्टर भी ले सकते हैं।
बच्चों में मोटापा
आजकल अधिकतर बच्चे दिन में 4 से 5 घंटे टीवी, कंप्यूटर या वीडियो गेम खेलते हुए बिताएंगे तो मोटापे के शिकार होंगे ही। इसके कारण बच्चों को टीनएज में ही कोलेस्ट्राल, हाई ब्लड प्रेशर, कम उम्र में दिल की बीमरियां, हड्डियों व त्वचा की समस्याएं हो रही हैं।
– माता-पिता बच्चों के खान-पान पर ध्यान रखें। उन्हें रोज शाम को बाहर से चिप्स, बर्गर, पिज्जा,मोमोज, चिली पटेटो जैसे पदार्थ न खाने दें। हेल्दी स्नैक्स घर पर बनाएं।
– टीवी, कंप्यूटर देखने की सीमा तय करें
– बच्चों को शाम को घर पर रह कर न खेलने दें बल्कि उन्हें बाहर खेलने भेंजें। पार्क में खेलने से वह एक्टिव रहेंगे और फ्रेश भी महसूस करेंगे।
– बच्चे को किसी गतिविधि में शामिल करें। शुरू में कम वक्त के लिए भेजें, धीरे धीरे समय बढ़ाएं।
– बच्चों को वाकिंग, साइकिलिंग और स्विमिंग के लिए उत्साहित करें।
– बच्चे को डाॅक्टर के पास ले जाएं और उनके बॉडीमास इंडेक्स की जांच करवाएं। इससे पता चल जाएगा कि आपका बच्चा ओवरवेट है या तंदुरुस्त।
हेल्दी केयर टिप्स
– प्लेट में थोड़ा ही खाना परोसें और धीरे-धीरे खाएं। धीरे खाना खाने से आप खाने पर ध्यान दे पाते हैं और पेट जल्दी भरा हुआ लगता है।
– रिफांइड की जगह आलिव ऑयल का प्रयोग करें। यह तेल मोनो अनसेचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर होता है जो शरीर में गुड कोलेस्ट्राल का स्तर बढ़ाता है।
– आप वॉक एंड टॉक के फंडे से वजन पर काबू पा सकती हैं।
– नींद पूरी न होने का ज्यादा खाने से गहरा ताल्लुक है। इसलिए नियमित रूप से सोकर और संतुलित खाकर आप स्वस्थ रह सकते हैं।
– कार्बोहाइड्रेट और स्टार्चयुक्त फूड की लगह प्रोटीन युक्त डाइट पर जोर दें।
– मीठा, नमक, अचार एवं तेल से बने पदार्थों से बचें।
– बार-बार पानी पीने से भूख कम लगती है। इसलिए खूब पानी पीएं।
– वजन घटाने के लिए आप व्यायाम अवश्य करें। अलग-अलग व्यायाम करने से आपकी कैलोरी बर्न होगी और आप फिट रहेंगे।
– टीवी देखते समय खाना न खाएं। आमतौर पर देखा गया है कि टीवी देखते समय खाना खाने से आप खाने पर ध्यान नहीं दे पाते जिसके कारण आप ज्यादा खाना खा लेते हैं।
– नियमित समय पर खाएं, सोएं, जागें ताकि बॉडी क्लॉक प्राकृतिक बना रहे।

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