मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान से राजस्थान में भूजल स्तर बढ़ा : किरण माहेश्वरी

जयपुर : राजस्थान की उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने दावा किया कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान से प्रदेश में भू-जल स्तर बढ़ा है और वर्षाजल की बूंद-बूंद का संरक्षण हुआ है।
किरण माहेश्वरी ने चित्तौड़गढ़ जिले की धमोत्तर ग्राम पंचायत के भगवानपुरा में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन सप्ताह के तहत तृतीय चरण के तहत 39 लाख रुपये से निर्मित एनीकट का लोकार्पण करते हुए कहा कि केंद्र और राज्य सरकार ने जन कल्याण के लिये अनेक योजनाओं को लागू किया है और ग्रामीणों को जागरूक होकर इनका उपयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रतापगढ़ जिले के लिये पेयजल की योजनाएं स्वीकृत की हैं। इसके तहत जिले के लिये 554 गांवों को पाइप लाइन से जोड़ा गया है। इससे पेयजल आपूर्ति की महत्वपूर्ण योजना पूर्ण होने पर गांववासियों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सकेगा। इस अवसर पर प्रभारी सचिव एवं नदी बेसिन एवं जल संसाधन प्राधिकरण आयुक्त एम. एस. काला ने बताया कि इस अभियान के तहत विभिन्न चरणों में जिले में 80 करोड़ रुपये से अधिक की राशि से जल संरक्षण के कार्य करवाये गये हैं। उन्होंने बताया कि चयनित ग्राम पंचायतों में हुए जल संरक्षण के कार्यों से वहां काश्तकार वर्ष में एक की बजाय दो-दो फसल की खेती करने लगे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

murshidabad

5 मिनट में उसने शिक्षक समेत तीनों को उतारा था मौत के घाट !

कोलकाता : मुर्शिदाबाद में तीहरे हत्याकांड की गुत्थी आखिरकार पुलिस ने सुलझा ली है, ऐसा दावा है पुलिस का। इस मामले में पुलिस ने मुख्य आगे पढ़ें »

मौका मिले तो आठवां ओलंपिक खेलना चाहूंगा : पेस

मेलबोर्न : भारत के लीजेंड टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस के दिल में आठवां ओलंपिक खेलने की लालसा बरकरार है और यदि उन्हें मौका मिलता है आगे पढ़ें »

महिला क्रिकेट रैंकिंग : स्मृति मंधाना ने गंवाया पहला स्थान, मिताली की लंबी छलांग

डेनमार्क ओपन : सिंधू व प्रणीत डेनमार्क ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे

आदिल के गोल से भारत ने बांग्लादेश को बराबरी पर रोका

Praful Patel

ईडी ने प्रफुल्ल पटेल को भेजा समन, इकबाल मिर्ची की बिल्डिंग में है फ्लैट

Car crash

उत्तराखंड : कार खाई में गिरी, परिवार के तीन सदस्याें समेत पांच की मौत

Sonali Phogat

सबसे ज्‍यादा सर्च की जाने वाली हरियाणा की नेता बन गई हैं सोनाली,खट्टर और हुड्डा को छोड़ा पीछे

train

दैनिक रेलयात्रियों के लिए 12 नयी पैसेंजर ट्रेनें चलेंगी

afghan

अफगानिस्तान में चुनाव प्रचार के दौरान हिंसा में 85 आम लोग मारे गए, 373 घायल : संयुक्त राष्ट्र

ऊपर