मील का पत्थर सिद्ध होगी बिहार की मानव शृंखला : जदयू

पटना : जनता दल (यूनाइटेड) ने शनिवार को कहा कि बिहार में इस वर्ष 19 जनवरी को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आह्वान पर ‘जल-जीवन-हरियाली अभियान’ के समर्थन में आयोजित मानव शृंखला मील का पत्थर साबित होगी।
जदयू प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद ने यहां कहा कि पिछले वर्ष नीतीश कुमार के आह्वान पर दहेज, बाल विवाह एवं कन्या भ्रूण हत्या को समाप्त करने के लिए 21 जनवरी को पूरा बिहार एकजुट हुआ था। पूर्ण शराबबंदी के पक्ष में दो साल पहले बनी मानव शृंखला एवं पिछली बार बनी मानव शृंखला से भी बड़ी मानव शृंखला इस बार बनाकर बिहार नया रिकॉर्ड कायम करेगा। उन्होंने कहा कि इस वर्ष 19 जनवरी को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आह्वान पर जल जीवन हरियाली अभियान के समर्थन में बनने वाली 16 हजार किलोमीटर लंबी मानव शृंखला मील का पत्थर साबित होगी। प्रसाद ने जलवायु परिवर्तन के आसन्न खतरों के प्रति लोगों को सावधान करते हुए कहा, ‘अब नहीं चेते तो देर हो जाएगी। जब ग्लेशियर पिघल रहे हैं, तूफान और भूकंप कहर ढा रहे हैं, भूगर्भ जलस्तर गिर रहा हो तो हमें अवश्य सोचना होगा कि भावी पीढ़ियों के लिए हम क्या छोड़ रहे हैं। इसीलिए, मानव शृंखला के माध्यम से हमें इस सवाल पर अपनी प्रतिबद्धता सिद्ध करनी है।’ जदयू प्रवक्ता ने कहा कि राज्य के कोने-कोने में जदयू कार्यकर्ता मानव शृंखला में भाग लेने और मुख्यमंत्री के आह्वान का अनुसरण करने के लिए घर-घर संपर्क कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 19 जनवरी को प्रस्तावित मानव शृंखला को लेकर बच्चों एवं युवाओं के अलावा महिलाओं में जबरदस्त उत्साह दिख रहा है। प्रसाद ने कहा कि नीतीश राज में हुए महिलाओं के सशक्तीकरण के जबरदस्त कार्यों और पूर्ण शराबबंदी से बिहार की महिलाओं के जीवन में बड़ा बदलाव आया है। उन्होंने कहा कि घर-परिवार समेत स्थानीय राजनीति और समाज की मुख्यधारा में भी सामने आईं महिलाओं को मजबूत आर्थिक आधार भी मिला है। जदयू प्रवक्ता ने कहा कि अब महिलाएं बोझ नहीं हैं। इसीलिए, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 24454 करोड़ रुपये की लागत से ‘जल-जीवन-हरियाली परियोजना’ का रोडमैप जारी किया। उन्होंने कहा कि संपूर्ण बिहार में इस अभियान को सराहा जा रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टूर्नामेंट की सबसे ज्‍यादा रन चेज करने वाली राजस्‍थान को केकेआर ने 37 रन से हराया

रॉयल्स के 8 बल्लेबाज दहाई तक भी नहीं पहुंचे, आईपीएल में पहली बार कोरोना नियम टूटा, दुबई : आईपीएल के 13वें सीजन का 12वें मैच में आगे पढ़ें »

मोस्ट मार्केटेबल एथलीट की सूची में कोहली चौथे और रोहित 8वें नंबर पर

नयी दिल्‍ली : आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली दुनिया के मोस्ट मार्केटेबल एथलीट की लिस्ट में चौथे आगे पढ़ें »

ऊपर