मिनटों में डैंड्रफ गायब कर सकता है सेब का सिरका

कोलकाताः सेब का सिरका, सेब के रस को निकाल कर और उसे फर्मेंट करके तैयार किया जाता है। इस सिरके की खास बात यह है कि ये एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी एलर्जिक होता है। इसलिए इसे स्किन इंफेक्शन समेत शरीर की कई समस्याओं के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, आज हम आपको बालों के लिए सेब के सिरके के इस्तेमाल के बारे में बताएंगे जो कि  बालों की कई समस्याओं को कम करने में मददगार है।

सेब का सिरका बालों में कैसे लगाएं

बालों में सेब का सिरका कभी भी सीधे ना लगाएं। ये काफी एक्टिव कंपाउंड है जो कि सीधे इस्तेमाल करने पर स्कैल्प को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसके लिए

-सामान्य रूप से बालों को शैम्पू और कंडीशन करें।
– 3/4 कप पानी में तीन बड़े चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। ऑयली बालों के लिए इसका इस्तेमाल ज्यादा करें।
-स्कैल्प में इसले लगा कर मालिश करें और इसे पांच मिनट तक के लिए छोड़ दें।
-फिर ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें।

बालों के लिए सेब का सिरका के फायदे
स्कैल्प भी सफाई करता है

बालों के लिए सेब का सिरका स्कैल्प की सफाई में मददगार है। ये मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है और सूखे शैम्पू जैसे कठोर पानी और बालों के उत्पादों से बिल्डअप को धोता है। इससे स्कैल्प पर गंदगी जमा नहीं होती है।

ड्राई और खुजली वाली स्कैल्प को ठीक करता है

स्कैल्प पर अक्सर बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन होता है। ऐसे में सेब का सिरका बैक्टीरिया या फंगल को नियंत्रित करने में मदद करके ड्राई और खुजली वाले स्कैल्प से निजात दिलाता है।

डैंड्रफ में कारगर

डैंड्रफ की समस्या में सेब के सिरका का इस्तेमाल काफी कारगर है। ये तुरंत ही डैंड्रफ पर तेजी से काम करता है और इसको बेअसर कर देता है। ये इसकी खुजली और जलन को कम करते हुए पुराने पपड़ीदार डैंड्रफ से निजात दिलाने में भी मददगार है।

बालों का झड़ना और टूटना कम कर सकता है

एसीवी में हमारे स्कैल्प के पीएच को संतुलित करने की क्षमता है और हमारे रोम छिद्रों के भीतर किसी भी सूजन को प्रभावी ढंग से ठीक कर सकता है। ये बालों के झड़ने को कम करता है और स्ट्रैंड्स को मजबूत करता है। इससे बालों तक न्यूट्रीएंट्स पहुंचते हैं और बाल मजबूत होते हैं।

 

 

 

 

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

वंदे भारत एक्सप्रेस पर हमला को लेकर पीआईएल

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : वंदे भारत एक्सप्रेस पर हुए हमले को लेकर एक पीआईएल दायर की गई है। एडवोकेट रमाप्रसाद सरकार ने यह पीआईएल दायर की आगे पढ़ें »

प्लेटफॉर्म छोड़ 500 मीटर दूर जाकर रुकी लोकल ट्रेन

विधाननगर रेलवे स्टेशन की घटना सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : सोमवार की सुबह विधाननगर रेलवे स्टेशन पर लोकल ट्रेन प्लेटफॉर्म से 500 मीटर दूर जाकर रुकी। अचानक इस आगे पढ़ें »

ऊपर