मास्क पहनने पर होने वाली घुटन को दूर करेगा हर्बल स्प्रे

लखनऊ : कोरोना वायरस संक्रमण के चलते मास्क पहनने की अनिवार्यता है और कुछ लोगों को लंबे समय तक मास्क पहनने की वजह से थोड़ी घुटन महसूस हो रही है, जिससे निपटने के लिए वैज्ञानिकों ने एक हर्बल स्प्रे तैयार किया है। राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान (एनबीआरआई) के वैज्ञानिकों ने हर्बल स्प्रे तैयार किया है और शुरूआती उपयोग में इसके नतीजे शानदार बताये जाते हैं। लंबे समय तक मास्क पहनने वालों को इससे आराम पहुंचने का दावा किया गया है।
घुटन के लिए आरामदायक होगा साबित
एनबीआरआई के वरिष्ठ प्रमुख वैज्ञानिक डाॅ शरद श्रीवास्तव ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए मास्क पहनना जरूरी है। डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, पुलिस और ऐसे ही लगातार कार्य कर रहे अन्य लोगों को लंबे समय तक मास्क लगाना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को मास्क की वजह से घुटन की दिक्कत पेश आ रही है, उनके लिए यह हर्बल स्प्रे कारगर साबित होगा। जकड़न और सांस लेने की शिकायत को यह दूर करता है।
आयुष मंत्रालय के नये दिशानिर्देशों के तहत है यह स्प्रे
श्रीवास्तव ने बताया कि इस स्प्रे से लंबे समय तक मास्क पहनने में समस्या नहीं होगी और घुटन भी दूर हो जाएगी। उन्होंने दावा किया कि स्प्रे पूरी तरह सुरक्षित है क्योंकि इसे सुगंध एवं औषधीय पौधों से बनाया गया है। श्रीवास्तव के मुताबिक इसका मास्क पर उपयोग करने से नाक और श्वसन तंत्र पूरी तरह खुल जाता है और सांस लेने में किसी तरह की दिक्कत नहीं आती। श्रीवास्तव ने बताया कि आयुष मंत्रालय के नये दिशानिर्देशों के तहत ही इस स्प्रे को तैयार किया गया है और जल्द ही इसकी प्रौद्योगिकी का स्थानांतरण किया जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 300 अंक नीचे, बैंक, वित्त कंपनियों के शेयरों में गिरावट

मुंबई : वैश्वकि बाजारों में बिकवाली निकलने से बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स भी मंगलवार को कारोबार के शुरुआती दौर में 300 अंक से आगे पढ़ें »

शिक्षक राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिये स्वयं को नामांकित करें: निशंक

नयी दिल्ली : केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को शिक्षकों से राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिये स्वयं को नामांकित करने और अपनी उपलब्धियों आगे पढ़ें »

ऊपर