मानसून में कभी न करें ये गलतियां, खराब हो जाएंगे बाल

कोलकाता : हम देखते हैं कि लंबे बाल हर किसी को पसंद होते हैं, लेकिन गलत लाइफस्टाइल और उल्टा सीधा खानपान न सिर्फ सेहत पर असर डालता है, बल्कि बालों को भी नुकसान पहुंचा सकती है। ज्यादातर लोग बिजी लाइफस्टाइल के चलते बालों की केयर नहीं कर पाते। लिहाजा उनके बाल दो मुंहे होकर झड़ने लगते हैं। इसके अलावा उन्हें फ्रिजी हेयर की समस्या से भी गुजरना पड़ता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो मानसून के मौसम में नमी की वजह से बालों को ख्याल रखना मुश्किल होता है। इस मौसम में नमी अधिक होने के कारण बालों को मॉश्चराइज रखना बेहद जरूरी होता है। बालों को चमकदार और स्टाइलिश रखने के चक्कर में हम कई बार कॉमन मिस्टेक्स कर देते है। इन गलतियों की वजह से बाल रूखे और बेजान नजर आते हैं।  

1. हीट स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का ज्यादा उपयोग
बालों को हीट स्टाइल करने से यह बहुत ज्यादा रूखे और बेजान नजर आते हैं हालांकि मानसून के मौसम में नमी अधिक होने के कारण बालों को ज्यादा नुकसान पहुंचता है।

2. हेयर ऑयल का ज्यादा उपयोग
इस बात में कोई शक नहीं है कि नियमित रूप से तेल लगाने से बाल घने और हेल्दी नजर आते है लेकिन कई बार अधिक मात्रा में तेल लगाने से नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस मौसम में ज्यादा तेल लगाने से बालों की जड़े कमजोर हो जाती है और जल्दी टूटते हैं।

3. भीगने के बाद बालों को नहीं धोना
बारिश का पानी बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि ये एसिडिक होता है। इसकी वजह से कई समस्याए हो सकती है। इसलिए अगर आपके बाल बारिश में भीग गए है तो बाद में वॉश कर लें।

4. बालों को मॉश्चराइज्ड नहीं रखना
ज्यादातर लोग मानते हैं कि कंडीशनर और मास्क नहीं लगाने से कोई फर्क नहीं पड़ता है, लेकिन ये दोनों चीजें बालों को मॉश्चराइज रखने के लिए जरूरी है। हमेशा बालों को शैंपू से धोने के बाद सीरम अप्लाई करें। इससे बालों को नरिशमेंट मिलेगी।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बड़ी खबरः फिर उबला भाटपाड़ा, समाज विरोधियाें ने लहराये हथियार, घायल किये लोगों को

भाटपाड़ा : भाटपाड़ा एक बार फिर उबला। यहां समाजविरोधियों ने हथियार लहराते हुए लोगों को घायल कर दिया। भाटपाड़ा थाना अंतर्गत मद्राल नेताजी मोड़ इलाके आगे पढ़ें »

ऊपर