महिलाओं को मेट्रो और डीटीसी बसों में नहीं देना होगा किराया

नई दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली में महिलाएं जल्‍द ही मेट्रो और दिल्ली पथ परिवहन निगम (डीटीसी) की बसों में निःशुल्क यात्रा कर सकेंगी। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि वहां के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को इस बड़ी योजना का ऐलान किया है। केजरीवाल ने कहा है कि “इसी महीने से नई बसें आनी चालू हो जाएंगी। इस महीने 25 से 30 बसें आ जाएंगी। अगले 12 महीने के अंदर 3 हजार के आसपास बसें दिल्ली में आ जाएंगी।”

सारा खर्च दिल्ली सरकार ही उठाएगी

केजरीवाल ने कि “सभी बसों में कैमरे होंगे। महिलाओं को फ्री में सफर कराने का प्रावधान दो-तीन महीने में लागू हो जाएगा। मेट्रो से कहा गया है कि वे एक हफ्ते के दौरान इसका प्लान सौंपे।” उन्होंने कहा कि “केंद्र सरकार से हमें बात करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम किराया नहीं बढ़ा रहे। हम सब्सिडी दे रहे हैं। इस योजना पर करीब 700-800 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। यह सारा खर्च दिल्ली सरकार ही उठाएगी।”

सक्षम महिलाएं सब्सिडी छोड़ दें

केजरीवाल ने आर्थिक रूप से सक्षम महिलाओं से सब्सिडी छोड़ने की अपील करते हुए कहा  कि “यह योजना किसी एक के लिए नहीं, बल्कि सभी महिलाओं के लिए है। वे महिलाएं जो यात्रा करने के लिए टिकट खरीदने में सक्षम हैं, वे इस सब्सिडी (मुफ्त यात्रा) को छोड़ दें। सक्षम लोग यदि टिकट खरीदेंगे और सब्सिडी छोड़ देंगे तो इससे उनको मदद मिलेगी, जो टिकट खरीदने में असमर्थ हैं।”

वोट खरीदने की नाकाम कोशिश कर रहे हैं
केजरीवाल ने इधर महिलाओं को मेट्रो और डीटीसी बसों में निःशुल्क यात्रा की सौगात दी तो उधर दिल्ली भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी उन्हें निशाने पर ‌लेते हुए कहा वोट खरीदने का आरोप लगा दिया। तिवारी ने कहा कि “अरविंद केजरीवाल वोट खरीदने की नाकाम कोशिश कर रहे हैं। ऐसा ही राहुल गांधी जी ने किया था। आपने लगभग 21 साल से दिल्ली की सरकार से भाजपा को बाहर रखा है। मगर दिल्ली बीजेपी एक ही लाइन पर खड़ी है। एक पांच साल सारे नाकाम पंथी, साजिश करने वाले लोगों को हटाकर बीजेपी को देने की आवश्यकता है।”

केजरीवाल अभिशाप बन गए

तिवारी ने कहा कि “आपने देश में नरेंद्र मोदी को स्थापित कर ही दिया है। 2014 में भी स्थापित किया था। तब आपकी आशा देश में मोदीजी से थी। दिल्ली में अरविंद केजरीवाल से भी थी। मगर इन पांच सालों में मोदी देश के विश्वास बन गए और केजरीवाल अभिशाप बन गए। बस अंतर इतना ही है।”

बता दें कि इस बार के लोकसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी एक भी सीट पर नहीं जीत पाई। चुनाव में मिली हार के बाद दिल्ली सरकार का यह ऐलान विपक्षी पार्टी भाजपा को नागवार गुजरा है।

मुख्य समाचार

आतंकियों ने पुलवामा में थाने पर फेंका ग्रेनेड, पुंछ में हथियारों का जखीरा बरामद

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में आतंकियों का सफाया करने के लिए सुरक्षा बलों के जवान लगातार कार्रवाई कर रहे हैं। उनकी इस कार्रवाई से आतंकी बौखला आगे पढ़ें »

जेट एयरवेज को उभारने की सभी कोशिशें नाकाम, बैंकों ने दिवालिया की अर्जी दाखिल की

मुंबईः एक समय में देश की सबसे बड़ी निजी एयरलाइन कंपनी जेट एयरवेज अब दिवालिया होने के कगार पर है। बैंको द्वारा जेट एयरवेज को आगे पढ़ें »

कांग्रेस दल के नेता अधीर रंजन चौधरी होंगे, पहले राहुल गांधी के नाम की चर्चा थी

नई दिल्ली : लंबी जद्दोजहद के बाद मंगलवार को कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा में पार्टी का नेता नामित किया आगे पढ़ें »

किसके सर सजेगा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का ताज

लंदन : ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा इसको लेकर वहां के राजनीतिक पार्टियों में होड़ मची हुई है। प्रधानमंत्री पद पर काबिज होने के आगे पढ़ें »

7 साल में 38 प्रतिशत बढ़ गई है भारतीय-अमेरिकियों की तादाद

वॉशिंगटन: अमेरिका में भारतीय मूल के नागरिकों की तादाद 7 वर्षों में 38 प्रतिशत तक बढ़ गई। दक्षिण एशियाई पैरोकार समूह साउथ एशियन अमेरिकन्स लीडिंग आगे पढ़ें »

कल मोदी की बुलाई बैठक में नहीं शामिल होंगी ममता

नई दिल्ली : बंगाल की मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सभी राजनीतिक दलों के अध्यक्षों की बैठक में आगे पढ़ें »

संसद में भाजपा सांसद ने कहा भारत माता की जय तो राहुल ने कहा जय हिंद

नयी दिल्लीः लाेकसभा में संसद सत्र के दूसरे दिन भी नवनिर्वाचित सांसदाें ने शपथ ग्रहण किया। शपथ के दाैरान लाेकसभा में उस वक्त राेचक दृश्य आगे पढ़ें »

भ्रष्टाचार के खिलाफ एक्‍शन मोदी,15 अधिकारियों पर गिरी गाज

नई दिल्ली : दोबारा सत्ता संभालते ही मोदी सरकार भ्रष्टाचार के खिलाफ एक्‍शन में आ गई है। इस बार वह भी भ्रष्ट अधिकारियों को छोड़ने आगे पढ़ें »

इन कारणों से आई डाबर के शेयर में गिरावट

नई दिल्ली : एफएमसीजी क्षेत्र की कंपनी डाबर के शेयर में जबरदस्त गिरावट देखी गई है। डाबर के शेयर लगभग 3.5 फीसदी की कमजोरी के आगे पढ़ें »

ये उभरता कलाकार खाली समय में करता है खाना डिलीवरी का काम

मुंबईः मेहनत ही सफलता की कुंजी है, इस बात का सार्थक करते हैैं अभिनय जगत के उभरते कलाकार चेतन राव। 'दिल्ली क्राइम' जैसी मशहूर वेब आगे पढ़ें »

ऊपर