मतगणना 2019 : एनडीए 353 पर, कांग्रेस को 89 और अन्य को 100 सीटों पर बढ़त

यह खबर लगातार अपडेट हो रही है….. बने रहें सन्‍मार्ग के साथ….

कोलकाता: लोकसभा चुनाव 2019  के लिए लगातार रुझान आ रहे हैं।

भाजपा मुख्यालय पहुंचे पीएम मोदी, थोड़ी देर में संबोधन

7:58 बजे- मतगणना 2019 में भाजपा की बंपर जीत साफ दिख रही है। इस समय एनडीए 353 पर आगे, कांग्रेस को 89 और अन्य को 100 सीटों पर बढ़त मिली है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, भारत के लोकतंत्र के इतिहास में यह सबसे बड़ी घटना है, लोकतंत्र के इतिहास में लोकतंत्र के लिए मरना ये मिसाल आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा देती रहेगी। मैं चुनाव आयोग, सुरक्षाबलों को बहुत उत्तम तरीके से चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए हृदय से बधाई देता हूं।

लोकसभा चुनाव 2019 का मतदान सात चरण में पूरा होने के बाद आज (23 मई) लोकसभा चुनाव परिणाम 2019 आ रहे हैं। रुझानों के अनुसार देश में फिर से ‘कमल’ खिल रहा है। यानी बीजेपी 340 से अधिक सीटों पर आगे चल रही है। भाजपा लगभग जीत तय हो चुकी है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनियाभर के तमाम देशों के प्रमुख बधाइयां दे रहे हैं। भाजपा का चुनाव चिह्न कमल का फूल बेहद खास है। कमल का फूल भारत समेत तीन देशों का राष्‍ट्रीय फूल है।

इन राज्यों में कांग्रेस का सफाया

जम्मू-कश्मीर 
-देश के सबसे उत्तरी राज्य में कांग्रेस को बुरी तरह शिकस्त झेलनी पड़ी है। यहां की कुल 6 सीटों में से 3 पर बीजेपी आगे है, जबकि 3 सीटें नैशनल कॉन्फ्रेंस के खाते में जाती दिख रही हैं। दूसरी तरफ कांग्रेस को किसी भी सीट पर जीत नहीं मिली है, जबकि पीडीपी भी बुरी तरह परास्त हुई है। यहां तक पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती भी अपनी अनंतनाग सीट पर हार की कगार पर हैं।

अंडमान निकोबार

केंद्र शासित प्रदेश अंडमान निकोबार की एकमात्र सीट पर बीजेपी आगे चल रही है।

आंध्र प्रदेश

-आंध्र प्रदेशदक्षिण भारत के अहम राज्य आंध्र प्रदेश से 25 लोकसभा सीट आती हैं। यहां 24 सीटों पर वाईएसआर कांग्रेस को आगे चल रही है, जबकि 1 सीट टीडीपी के खाते में गई है। इस तरह यह राज्य भी कांग्रेस मुक्त हुई है।

अरुणाचल प्रदेश

-अरुणाचल प्रदेश चीन से सटे इस पूर्वोत्तर राज्य की दोनों सीटों पर बीजेपी जीत के करीब है।

बिहार 

-बिहार में सिर्फ 1 सीट सूबे की 16 सीटों पर बीजेपी को बढ़त है, जबकि उसकी सहयोगी जेडीयू भी 16 सीटों पर ही आगे है। रामविलास पासवान की पार्टी एलजेपी को यहां 6 सीटें मिलती दिख रही हैं। वहीं कांग्रेस को महज एक सीट पर बढ़त है और उसकी सहयोगी आरजेडी भी सिर्फ एक सीट पर ही आगे है। यह स्थिति एक तरह से सूबे के कांग्रेस मुक्त होने सरीखी ही है।

चंडीगढ़

-चंडीगढ़ केंद्र शासित प्रदेश की एकमात्र सीट पर बीजेपी की किरण खेर कांग्रेस के पवन कुमार बंसल से आगे चल रही हैं।

दादर ऐंड नागर हवेली

-दादर ऐंड नागर हवेली दादर ऐंड नागर हवेली की एक सीट पर भी बीजेपी को जीत मिली है।

 दमन दीव

-दमन दीव दमन दीव की एकमात्र सीट भी बीजेपी के ही खाते में गई है।

गुजरात

-गुजरात में बीजेपी का क्लीन स्वीप पीएम नरेंद्र मोदी के गृह राज्य में बीजेपी ने एक बार फिर से क्लीन स्वीप करते हुए सभी 26 सीटों पर विजय हासिल की है। 2014 में भी बीजेपी ने इस राज्यों में सभी सीटों पर परचम लहराया था।

हरियाणा

-उत्तर भारत के इस राज्य में बीजेपी की सत्ता है और लोकसभा चुनाव में उसने एक बार फिर से कांग्रेस को बुरी तरह पस्त करते हुए सभी 10 सीटों पर जीत दर्ज की है।

हिमाचल

-हिमाचल में क्लीन स्वीप हिमाचल प्रदेश की चारों सीटों पर बीजेपी ने फतह हासिल की है। 2014 में भी कांग्रेस को यहां एक भी सीट नहीं मिली थी।

उत्तराखंड

-यही नहीं उत्तर भारत के दूसरे पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में भी बीजेपी पांचों सीटों पर आगे है।

मध्य प्रदेश

-मध्य भारत के अहम राज्य में कांग्रेस ने इसी साल दिसंबर में विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की थी, लेकिन वह लोकसभा चुनाव में अपने प्रदर्शन को दोहरा नहीं सकी। मध्य प्रदेश की 29 सीचों पर बीजेपी विजय की ओर है, जबकि सिर्फ 1 सीट कांग्रेस के खाते में जाती दिख रही है। यह सीट कमलनाथ का गढ़ रही छिंदवाड़ा है, जहां से उनके बेटे नकुलनाथ समर में हैं।

महाराष्ट्र 

-महाराष्ट्र की 48 सीटों में से कांग्रेस को सिर्फ एक सीट मिलती दिख रही है। यहां बीजेपी 23 सीटों पर आगे है, जबकि उसकी सहयोगी शिवसेना को 18 सीटों पर बढ़त है। कांग्रेस की गठबंधन सहयोगी एनसीपी को महज 3 सीटों पर बढ़त है।

मणिपुर 

-कांग्रेस पार्टी कभी एक दौर में पूरे देश की पार्टी कही जाती थी, लेकिन इस बार उसे बुरी तरह शिकस्त झेलनी पड़ी है। मणिपुर की महज 2 सीटों में से 1 पर बीजेपी और 1 पर नगा पीपल्स फ्रंट को जीत मिलती दिख रही है।

मिजोरम

-सूबे की एकमात्र सीट पर मिजो नैशनल फ्रंट को जीत मिलती दिख रही है।

ओडिशा

-पूर्वी भारत में शानदार प्रदर्शन करते हुए बीजेपी ने 7 सीटों पर बढ़त कायम की है, जबकि 14 सीटों पर सूबे की सत्ताधारी पार्टी बीजेडी आगे है। कभी इस सूबे में मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस को एक भी सीट पर जीत नहीं मिली है।

दिल्ली

-राजधानी दिल्ली में कांग्रेस और आप दोनों का सूपड़ा होता दिख रहा है, जबकि बीजेपी को सातों सीटें मिलने की संभावना है। बीजेपी इन सभी सीटों पर बड़े अंतर से आगे चल रही है।

राजस्थान 

-राजस्थान की सभी सीटों पर बीजेपी कांग्रेस का सूपड़ा साफ करती दिख रही है। यहां तक कि जोधपुर सीट से कांग्रेस कैंडिडेट और सूबे के सीएम के बेटे वैभव गहलोत पीछे चल रहे हैं। बीजेपी 24 सीटों और आगे है, जबकि उसकी सहयोगी राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी 1 सीट पर आगे है।

सिक्किम

-पूर्वोत्तर राज्य सिक्किम की एकमात्र सीट से सिक्किम क्रांतिकारी मोर्च आगे चल रहा है।

 त्रिपुरा

-राज्य की दोनों लोकसभा सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है।

यूपी

-देश की सबसे ज्यादा 80 लोकसभा सीटों वाले राज्य यूपी में भी कांग्रेस का एक तरह से सूपड़ा साफ होता दिख रहा है। यहां महज 1 सीट रायबरेली में कांग्रेस आगे है, जो गांधी-नेहरू परिवार की परंपरागत सीट मानी जाती है। सूबे की 59 सीटों पर बीजेपी, 6 सीटों पर एसपी और 12 सीटों पर बीएसपी आगे चल रही है।

बंगाल 

-पश्चिम बंगाल की 42 सीटों में से 19 पर बीजेपी को बढ़त है और 22 सीटों पर तृणमूल कांग्रेस आगे चल रही है। कांग्रेस महज 1 सीट पर ही आगे है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने प्रधानमंत्री मोदी को दी बधाई 

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जीत की बधाई दी। सउदी अरब के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद ने भी पीएम मोदी को जीत की शुभकामनाएं दी।

मुंबई नॉर्थ सीट से कांग्रेस प्रत्याशी उर्मिला मातोंडकर ने भाजपा प्रत्याशी गोपाल शेट्टी को बधाई दी। उन्होंने कहा ‘मैं गोपाल शेट्टी जी को शुभकामनाएं देती हूं। ईवीएम में कई तरह की खराबी थी, हम इस पर रिपोर्ट तैयार कर रहे हैं जिस आज हम चुनाव आयोग को सौंपेंगे।’

वहीं, भाजपा गठबंधन की प्रचंड जीत से राजधानी दिल्ली भी अछूती नहीं रही। दिल्ली की सभी सातों सीटों पर अब तक के रुझानों के मुताबिक सभी भाजपा उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। यहां तक कि तीन सीटों पर पार्टी प्रत्याशियों ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले 2.5 लाख से अधिक की बढ़त हासिल कर ली है। कांग्रेस के उम्मीदवार पांच सीटों पर और आप प्रत्याशी दो सीटों पर दूसरे स्थान पर चल रहे हैं। विभिन्न मतगणना केंद्रों पर भाजपा समर्थकों और कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है।

पश्चिमी दिल्ली सीट से भाजपा के मौजूदा सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी महाबल मिश्रा से 3,03,317 मत से आगे चल रहे हैं। उत्तर पश्चिमी दिल्ली सीट से भाजपा के हंसराज हंस आप के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी गुगन सिंह से 3,02,595 मत से आगे हैं।

विजय जुलूस के साथ भाजपा मुख्यालय पहुंचें अमित शाह
साल 2014 के बाद 2019 में भाजपा एक बार फिर मोदी के नेतृत्व में सरकार बनाने जा रही है, इस बीच खबर आ रही है कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह अपने निवास 11 अकबर रोड से भाजपा मुख्यालय के लिए निकलकर आईटीओ की तरफ से विजय जुलूस निकालते हुए भाजपा मुख्यालय पहुंच चुके हैं।

मोदी ने बताया यह जीत किसकी

मतगणना 2019 के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने बताया है कि यह जीत किसकी है। उन्होंने ट्वीट किया कि सबका साथ+सबका विकास+सबका विश्वास= विजयी भारत।

इजराइल के प्रधानमंत्री ने हिन्दी में बधाई दी

2:12 बजे- मतगणना 2019 में फिर मोदी सरकार के रुझानों के बीच नतीजे आने से पहले ही इजराइल के प्रधानमंत्री ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फिर से शानदार जीत के लिए बधाई दे दी है। उन्होंने हिन्दी में बधाई का ट्वीट किया और कहा कि ये नतीजे प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व का प्रमाणित करते हैं….

मुनाफावसूली से सेंसेक्स में भारी गिरावट, 900 अंक नीचे

2:00 बजे- मतगणना 2019 में मोदी को एक बार फिर प्रचंड बहुमत मिलने के आसार के बीच शेयर बाजारों में जमकर मुनाफावसूली हुई। जो सेंसेक्स सुबह 400 अंक ऊपर खुला था, वह दो बजते-बजते बिकवाली के दबाव से 900 अंक टूट गया। निफ्टी भी 280 अंक तक नीचे चला गया।

हिन्दू मतदाता ने दिखाई एकजुटता तो सब देखते रह गए

1:45 बजे- मतगणना 2019 में फिर मोदी सरकार के पीछे विशेषज्ञ मानते हैं कि पहली बार देश के हिन्दुओं ने एकजुटता दिखाई जिसके कारण बाकी सारे मुद्दे फेल हो गए। इतना ही नहीं, यूपी में समाजवादी पार्टी, बसपा, रालोद के गठबंधन को पिछले दरवाजे से कांग्रेस का समर्थन होने के बावजूद वे कोई कारनामा नहीं दिखा पाए।

मोदी के सभी विरोधी मुंह के बल

1:35 बजे- मतगणना 2019 में जनता ने उन सबको सबक सिखा दिया है जो मोदी को चोर बता रहे थे। कांग्रेस के राहुल गांधी अमेठी सीट पर पीछे चल रहे हैं। तीसरे मोर्चे का झंडा उठाने वाले तेदेपा प्रमुख चंद्रबाबू नायडु की पार्टी का सूपड़ा साफ हो गया है। दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की पार्टी एक भी सीट पर आगे नहीं है, बंगाल में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा में कांटे की टक्कर है।​ बिहार में कांग्रेस की सहयोगी राजद मात्र 2 सीटों पर आगे चल रही है।

60 तक भी नहीं पहुंच पाएगी कांग्रेस

1:20 बजे- मतगणना 2019 में भाजपा सबसे बेहतर प्रदर्शन करती नजर आ रही है। वह 300 की ओर बढ़ रही है। अब तक के परिणाम और रुझान के अनुसार वह 295 सीटों पर आगे है या जीत चुकी है, जबकि सहयोगी पार्टियों को मिला लें तो यह आंकड़ा 347 तक पहुंच रहा है। कांग्रेस और उसके सहयोगी दल 79 सीटों पर ही आगे हैं। इनमें भी तमिलनाडु की डीएमके की 22 सीटें शामिल हैं।

यूपी फिर भगवा, भाजपा को 58, कांग्रेस को केवल 1 सीट

1:05 बजे- मतगणना 2019 में उत्तर प्रदेश में फिर भगवा लहराता नजर आ रहा है। अब तक भाजपा 58 सीटों पर आगे चल रही है, बसपा और सपा का महागठबंधन मात्र 18 सीटों पर आगे है और कांग्रेस केवल एक सीट पर आगे है। वह सीट है सोनिया गांधी की।

1:05 बजे- मतगणना 2019 में उत्तर प्रदेश में फिर भगवा लहराता नजर आ रहा है। अब तक भाजपा 58 सीटों पर आगे चल रही है, बसपा और सपा का महागठबंधन मात्र 18 सीटों पर आगे है और कांग्रेस केवल एक सीट पर आगे है। वह सीट है सोनिया गांधी की।

12:59 बजे- मतगणना 2019 में भाजपा की बंपर जीत पर बाबा रामदेव बोले – यह जीत भारत को सुपरपावर बनाने के लिए…

12:55 बजे- मतगणना 2019 में कांग्रेस का पंजाब के अलावा सभी जगह लचर प्रदर्शन। मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार होने के बावजूद भाजपा 26 सीटों पर आगे, कांग्रेस सिर्फ दो सीटों पर आगे। छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनावों में बंपर जीत हासिल करने वाली कांग्रेस की हालत बुरी, 11 में सिर्फ 2 सीटों पर आगे। भाजपा 9 सीटों पर आगे। हरियाणा में 10 में से 9 पर भाजपा प्रत्याशी बढ़त में। पटना साहिब से भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद हाल ही में भाजपा छोड़कर कांग्रेस में गए ‘मोदी के शत्रु’ शत्रुघ्न सिन्हा से आगे।

12:45 बजे- उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का सूपड़ा साफ, महागठबंधन भी खास कारनामा नहीं दिखा पाया। भाजपा 54 सीटों पर आगे जबकि महागठबंधन 24 सीटों पर आगे।

12:35 बजे- मतगणना 2019 में तीसरा मोर्चा बनाने के लिए झंडा उठाए फिरने वाले तेलुगू देशम पार्टी के मुखिया के चंद्रबाबू नायडू की पार्टी एक भी सीट पर आगे नहीं। बंगाल में तृणमूल कांग्रेस की सीटें भी घटीं, 23 सीटों पर पार्टी आगे, भाजपा 17 सीटों पर आगे।

12:25 बजे- मतगणना 2019 में अमेठी से भाजपा प्रत्याशी स्मृति ईरानी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से आगे। चंडीगढ़ में भाजपा प्रत्याशी किरण खेर आगे। भोपाल में साध्वी प्रज्ञा कांग्रेस के दिग्गज व विवा​दित बयानों से चर्चा में रहने वाले दिग्विजय सिंह से आगे।

12:14 बजे- मतगणना 2019 में  बिहार से बड़ी खबर… बेगुसराय सीट से भाजपा के गिरिराज सिंह डेढ़ लाख वोटों से आगे चल रहे हैं। वहीं, भारत तेरे टुकड़े होंगे… के नारे लगाने के आरोपी सीपीआई के कैंडिडेट कन्हैया कुमार मात्र एक लाख 23 हजार वोटों के साथ दूसरे नंबर पर हैं। लेकिन उनके वोट गिरिराज सिंह से आधे भी नहीं हैं।

12:05 बजे- मतगणना 2019 में भाजपा 2014 से भी बड़ा प्रदर्शन करती नजर आ रही है। 542 सीटों के रुझानों और नतीजों में अकेले भाजपा 290 सीटों पर जीत चुकी/आगे चल रही है। वहीं, कांग्रेस का प्रदर्शन भी बहुत मामूली सा सुधरता नजर आ रहा है। कांग्रेस जहां 2014 में 44 सीटों पर सिमट गई थी, इस बार वह अब तक 51 सीटों पर आगे चल रही है या जीत चुकी है।

11:45 बजे- मतगणना 2019 में एक ​बार फिर मोदी सरकार साफ नजर आने लगी है। 542 सीटों के रुझानों और नतीजों के अनुसार मोदी मैजिक में भाजपा को पिछली बार से भी अधिक सीटें मिलती नजर आ रही हैं। भाजपा व उसके सहयोगी दल 336 सीटों पर आगे हो गए हैं। वहीं, दूसरी ओर कांग्रेस और उसके सहयोगी दल मात्र 96 सीटों पर आगे चल रहे हैं। मुंबई में भाजपा की सहयोगी पार्टी शिवसेना के मुख्यालय में जश्न शुरू हो गया है।

11:30 बजे- मतगणना 2019 के रुझानों और नतीजों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक बार फिर प्रधानमंत्री बनना तय नजर आ रहा है। भाजपा अकेले 281 सीटों पर आगे चल रही है या जीत चुकी है, जबकि उनके गठबंधन राजग को 334 सीटों पर बढ्त व जीत हासिल है। दूसरी ओर कांग्रेस की अगुवाई वाला यूपीए मात्र 97 सीटों पर आगे है या जीत चुकी है। बंगाल में भी बड़ा उलटफेर नजर आ रहा है। यहां भाजपा 16 सीटों पर आगे है जबकि सत्ताधारी टीएमसी 26 सीटों पर आगे चल रही है।

11:19 बजे- मतगणना 2019 के रुझानों के अनुसार भाजपा अकेली ही बहुमत की ओर बढ़ रही है। 542 सीटों के रुझानों में वह 334 सीटों पर आगे चल रही है और कांग्रेस की अगुवाई वाला यूपीए 97 सीटों पर बढ़त मिली है। वहीं अन्य 111 सीटों पर बढ़त बनाये हुये है।

सुषमा ने इतनी बड़ी जीत के लिए आभार जताया

11:07 बजे- विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भाजपा और उसके सहयोगी दलों को बंपर बहुमत देने के लिए देश की जनता का आभार जताया है। सुषमा ने ट्वीट किया कि जनता ने दिल खोलकर मोदी का स्वागत किया है। प्रधानमंत्री मोदी का भी इस जीत के लिए अभिनंदन।

10:49 बजे- मतगणना 2019 के रुझानों के अनुसार भाजपा अकेली ही बहुमत की ओर बढ़ रही है। 532 सीटों के रुझानों में वह 330 सीटों पर आगे चल रही है और कांग्रेस की अगुवाई वाला यूपीए 98 सीटों पर बढ़त मिली है। वहीं अन्य 108 सीटों पर बढ़त बनाये हुये है।

10.29 बजे – पश्चिम बंगाल रुझान – पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के गढ़ में भाजपा बड़ी सेंध लगाती नजर आ रही है। सुबह 10.29 बजे तक 42 सीटों में से 37 के रुझान प्राप्त हो चुके हैं। इसके अनुसार टीएमसी 22 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है वहीं भाजपा 13 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस 2 पर आगे चल रही है जबकि मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी को अभीतक किसी सीट पर बढ़त नहीं मिली है। मालूम हो कि पिछले आम चुनावों में टीएमसी ने 34 सीटों पर जीत हासिल की थी जबकि भाजपा को दो पर ही जीत पाई थी।

बाजार में दिवाली, सेंसेक्‍स पहली बार 40,000 के पार 

बड़ी खबर : इस बीच बड़ी खबर आ रही है कि एक बार फिर मोदी सरकार की आहट से सेंसेक्‍स पहली बार 40,000 के पार । शुरुआती रुझानों से भाजपा के नेतृत्‍व में एनडीए को स्‍पष्‍ट बहुमत नजर आ रहा है।

9:55 बजे – मतगणना 2019 के शुरुआती रुझानों के अनुसार भाजपा अकेली ही बहुमत की ओर बढ़ रही है। 437 सीटों के रुझानों में वह 233 सीटों पर आगे चल रही है। उसकी सहयोगी पार्टियों को मिलाकर बना राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी एनडीए रुझानों में 280 को पार कर गया है जबकि कांग्रेस की अगुवाई वाला यूपीए 100 का आंकड़ा भी नहीं छू पाया है। कांग्रेस और उसकी सहयोगी पार्टियां 96 सीटों पर आगे चल रही हैं। महागठबंधन को मात्र 27 सीटों पर बढ़त नजर आ रही है।

9:50 बजे – अब तक 427 सीटों के रुझान आए हैं जिनमें से 231 पर भाजपा आगे चल रही है और रुझानों के अनुसार वह अकेली ही बहुमत की ओर बढ़ रही है। वहीं, दूसरी ओर कांग्रेस 70 का आंकड़ा भी नहीं छू पाई है। वह 66 सीटों पर आगे है। भाजपा की सहयोगी पार्टी शिवसेना महाराष्‍ट्र में 14 सीटों पर आगे चल रही है जबकि तेलंगाना राष्‍ट्र समिति चंद्रबाबू नायडू की तेदेपा से बहुत आगे नजर आ रही है। टीआरएस 11 सीटों पर बढत बनाए हुए है जबकि तेदेपा अभी मात्र 1 सीट पर आगे है। बसपा 6 सीटों पर आगे है तो तृणमूल कांग्रेस 5 सीटों पर आगे चल रही है।

9:45 बजे – अब तक 365 सीटों के रुझान आए हैं जिनमें से 210 पर भाजपा आगे चल रही है और कांग्रेस ने 60 का आंकड़ा पार कर लिया है। वह 63 सीटों पर आगे है। भाजपा की सहयोगी पार्टी शिवसेना महाराष्‍ट्र में 14 सीटों पर आगे चल रही है जबकि तेलंगाना राष्‍ट्र समिति चंद्रबाबू नायडू की तेदेपा से बहुत आगे नजर आ रही है। टीआरएस 11 सीटों पर बढत बनाए हुए है जबकि तेदेपा अभी मात्र 1 सीट पर आगे है। बसपा 6 सीटों पर आगे है तो तृणमूल कांग्रेस 5 सीटों पर आगे चल रही है।

9:35 बजे – अब तक 343 सीटों के रुझान आए हैं जिनमें से 195 पर भाजपा आगे चल रही है और कांग्रेस ने 50 का आंकड़ा पार कर लिया है। वह 56 सीटों पर आगे है। भाजपा की सहयोगी पार्टी शिवसेना महाराष्‍ट्र में 14 सीटों पर आगे चल रही है जबकि तेलंगाना राष्‍ट्र समिति चंद्रबाबू नायडू की तेदेपा से बहुत आगे नजर आ रही है। टीआरएस 11 सीटों पर बढत बनाए हुए है जबकि तेदेपा अभी मात्र 1 सीट पर आगे है। बसपा 6 सीटों पर आगे है तो तृणमूल कांग्रेस 5 सीटों पर आगे चल रही है।

9:30 बजे – अब तक 328 सीटों के रुझान आए हैं जिनमें से 185 पर भाजपा आगे चल रही है और कांग्रेस ने 50 का आंकड़ा पार कर लिया है। वह 52 सीटों पर आगे है। भाजपा की सहयोगी पार्टी शिवसेना महाराष्‍ट्र में 14 सीटों पर आगे चल रही है जबकि तेलंगाना राष्‍ट्र समिति चंद्रबाबू नायडू की तेदेपा से बहुत आगे नजर आ रही है। टीआरएस 11 सीटों पर बढत बनाए हुए है जबकि तेदेपा अभी मात्र 1 सीट पर आगे है।

इससे पहले 300 सीटों के रुझान आए हैं जिनमें से 171 पर भाजपा आगे चल रही है और कांग्रेस मात्र 45 सीटों पर आगे है। भाजपा की सहयोगी पार्टी शिवसेना महाराष्‍ट्र में 14 सीटों पर आगे चल रही है जबकि तेलंगाना राष्‍ट्र समिति चंद्रबाबू नायडू की तेदेपा से बहुत आगे नजर आ रही है। टीआरएस 11 सीटों पर बढत बनाए हुए है जबकि तेदेपा अभी मात्र 1 सीट पर आगे है।

इससे पहले 253 सीटों के रुझान आए हैं जिनमें से 151 पर भाजपा आगे चल रही है और कांग्रेस मात्र 39 सीटों पर आगे है।

बड़ी खबर : इस बीच बड़ी खबर आ रही है कि अपना गढ़ मानी जाने वाली अमेठी सीट पर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी को भाजपा की फायरब्रांड नेता स्‍मृति ईरानी ने 5000 वोटों से पीछे छोड़ दिया है। अभी गणना जारी है।

इससे पहले 225 सीटों के लिए रुझान आए हैं जिनमें भाजपा ने शतक पार कर लिया है। इनमें भाजपा को 135 सीटों पर बढत नजर आ रही है जबकि कांग्रेस को केवल 36 सीटों पर बढत मिली हुई है।

इससे पहले 109  सीटों के रुझान आ चुके हैं। इनमें 62 पर भाजपा और 18 पर कांग्रेस आगे हैं। इसके बाद टीआरएस और सीपीआईएम 6-6 सीटों पर आगे हैं ।

इससे पहले 82 सीटों के लिए आए रुझानों में भारतीय जनता पार्टी को भारी बढ़त नजर आ रही है। 82 में से 49 सीटों पर भाजपा ने बढ़त बनाई हुई है जबकि 14 सीटों की चुनावी गणना में कांग्रेस आगे चल रही है। उत्‍तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी, झारखंड में झारखंड मुक्‍ति मोर्चा और बिहार में जदयू एक-एक सीट पर आगे चल रही हैं। तेलंगाना में टीआरएस और केरल में सीपीआई 5-5 सीटों पर आगे चल रही हैं।

मुख्य समाचार

कट मनी में दोषी पाए गए तो हो सकती है उम्रकैद

कोलकाता : कट मनी का मुद्दा दिनोंदिन गरमाता जा रहा है। विधानसभा से दिल्ली की संसद तक इसकी आंच पहुंच चुकी​ है। इधर इस मामले आगे पढ़ें »

हावड़ा व सियालदह से 4 खूंखार आईएस आतंकी गिरफ्तार

कोलकाता : कोलकाता पुलिस के एसटीएफ अधिकारियों ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) के 4 खूंखार आतंकियों को महानगर से गिरफ्तार किया है। सूत्र बताते हैं कि आगे पढ़ें »

देश 5 सालों में ‘सुपर आपातकाल’ से गुजर रहा है : ममता

कोलकाता : सीएम ममता बनर्जी ने एक बार फिर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। मुख्यमंत्री ने मंगलवार को 1975 में लगाए गए आपातकाल के आगे पढ़ें »

नए मोटर वाहन विधेयक को मिली केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी, अब जुर्माना राशि 1 लाख तक

नई दिल्ली : लोकसभा में सोमवार को मोटर वाहन कानून में संशोधन वाले विधेयक को केंद्रीय मंत्रिमंडल से मंजूरी मिल गई है। इसके साथ वाहन आगे पढ़ें »

यह आपातकाल नहीं, जमानत मिलती है तो ‘एंजॉय’ करें – मोदी

नई दिल्ली : संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आगे पढ़ें »

हम किसी की लकीर छोटी करने में यकीन नहीं करते – मोदी

नई दिल्ली : संसद में मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव आगे पढ़ें »

राष्ट्रमंडल खेलों से हटने का एकतरफा फैसला नहीं कर सकता आईओए, सरकार से मशविरा करना होगा : र‌िजिजू

नई दिल्लीः खेल मंत्री किरण रिजिजू ने मंगलवार को कहा कि भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) 2022 में होने वाले बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों से हटने का आगे पढ़ें »

सभी के लिए आवास के सपने को सच कर दिखाएंगे-मोदी

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार कहा कि वे सभी परिवारों के लिए आवास के सपने को सच करने का हर संभव प्रयास आगे पढ़ें »

विलियम्सन के बैन को लेकर चिंता में कीवी टीम

लंदनः आईसीसी विश्वकप में स्लो ओवर रेट के लिये मैच फीस का जुर्माना झेल चुके न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को टूर्नामेंट में एक और आगे पढ़ें »

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज लारा मुंबई के अस्पताल में भर्ती

मुंबईः वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर ब्रायन लारा को बेचैनी की शिकायत के बाद मंगलवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया। उन्हें परेल के ग्लोबल अस्पताल आगे पढ़ें »

ऊपर