मंगल ग्रह पर आपका नाम भेजेगा नासा, मिल रहा है बोर्डिंग पास

वॉशिंगटन : नासा आपको अपना नाम किसी और ग्रह या उपग्रह पर भेजने का मौका दे रहा है। इस बार नासा मंगल ग्रह पर अपना यान भेजने को तैयार है और अगर आप चाहते हैं कि नासा के मार्स 2020 रोवर के साथ आपका नाम भी मंगल ग्रह पर जाए तो आपको ज्यादा मशक्कत नहीं करनी होगी। आपको नासा की आधिकारिक साइट पर जाकर अपना नाम, देश और ई-मेल 30 सितंबर 2019 से पहले जमा करना होगा। मार्स 2020 रोवर जुलाई, 2020 में मंगल पर जाने के लिए उड़ान भरेगा।

1.3 लाख भारतीयों ने भेजे आवेदन

नासा ने 20 मई को लोगों से नाम के लिए आवेदन मांगा। घोषणा के कुछ ही घंटों के बाद दुनिया भर से हजारों लोगों ने आवेदन कर दिया। जिनमें अमेरिका और चीन के बाद भारत 1.3 लाख से अधिक आवेदनों के साथ तीसरे स्‍थान पर रहा। जिन लोगों ने नाम भेजे थे उन्हें मिशन के लिए आनलाइन बोर्डिंग पास मुहैया कराए गए। नामों को एक सिलिकॉन वेफर माइक्रोचिप पर एक इलेक्ट्रॉनिक बीम की मदद से उकेरा जाएगा। चिप को इनसाइट लैंडर डेक के साथ लगाया जाएगा और यह हमेशा के लिए मंगल पर रहेगा।

होगी जीवन की खोज

मंगल ग्रह पर जीवन की खोज की जाएगी। कहा जा रहा है कि अगर मंगल पर जीवन होने के संकेत मिलते है तो यह एक बड़ी सफलता होगी। मिशन मंगल पर जाने वाला यान वहां से मिट्‌टी और पत्थरों के नमूने एकत्रित करेगा और उन्हें पृथ्वी पर लेकर आएगा। इसके अलावा मंगल पर वायुमंडल की मौजूदगी का भी पता लगाने की कोशिश होगी। इसके लिए ऑक्सीजन के उत्पादन का एक प्रयोग किया जाएगा। इतना ही नहीं पानी जैसे संसाधनों की भी खोज की जानी है। इससे मंगल पर इंसान के भविष्य के लिए अभियानों की रूपरेखा तैयार होगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

trump

ट्रम्प ने कहा- चीन दुनिया के लिए खतरा है

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्‍प ने चीन की बढ़ती सैन्य ताकत पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि यह वामपंथी राष्ट्र दुनिया के आगे पढ़ें »

sharad pawar

शरद पवार ने दिया विवादित बयान, कहा पुलवामा जैसी घटना महाराष्ट्र में हवा बदल सकती है

औरंगाबाद : अपने विवादित बयानों के चलते इनदिनों चर्चा में रहने वाले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख ने एकबार फिर ऐसा बयान दिया है जिसपर आगे पढ़ें »

ऊपर