भारत पहुंचे पोम्पियो, पीएम मोदी और विदेश मंत्री जयशंकर से की मुलाकात

नई दिल्ली : भारत के दो दिनों के दौरे पर आए अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की। संभावना जताई जा रही है कि पॉम्पियो और जयशंकर के बीच रूस से खरीदे जाने वाली मिसाइल रक्षा प्रणाली एस-400 और एच-1 बी वीजा पर भी बातचीत होगी। मालूम हो कि जापान के ओसाका में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले पोम्पियो भारत के दौरे पर हैं।
आतंकवाद और राष्ट्रीय सुरक्षा पर बातचीत
28-29 जून को होने वाली जी-20 शिखर सम्मेलन में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और पीएम मोदी की द्विपक्षीय मुलाकात की बैठक को लेकर पोम्पियो का भारत दौरा अहम माना जा रहा है। इस दौरान सम्मेलन में पोम्पियो और जयशंकर भी शामिल रहेंगे। साथ ही पोम्पियो ने आतंकवाद और राष्ट्रीय सुरक्षा समेत कई मुद्दों पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) ‌अजित डोभाल से भी बातचीत की।
एच वन-बी वीजा समेत एस-400 मिसाइल पर चर्चा
सूत्रों के मुताबिक विदेश मंत्री पोम्पियो भारत के साथ अमेरिका के एच वन-बी वीजा समेत भारत को रूस के साथ एस-400 मिसाइल सौदे को लेकर बातचीत हो सकती हैं। इस दौरान पोम्पियो दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध के मसले को लेकर भी बातचीत कर सकते हैं। जिसमें अमेरिका की ओर से भारत को रूस के साथ व्यापार युद्ध करने पर किसी प्रकार का हस्तक्षेप नहीं होगा। ज्ञात हो कि पहले अमेरिका पहले ही भारत द्वारा रूस से हुए एस-400 मिसाइल सौदे पर अपनी नाराजगी जता चुका है। लेकिन अब अमेरिका को मालूम पड़ गया है कि रूस के साथ भारत के पुराने ‌संबंध है जिसे तोड़ा नहीं जा सकता। संभावना जताई जा रही है कि अब अमेरिका, भारत पर रूस से एस-400 मिसाइल के अलावा अन्य हथियार खरीदने पर कोई ऐतराज नहीं जताएगा।
जयशंकर पहली बार पाम्पियो से मिलेंगे
बता दें कि जयशंकर से पहली बार पोम्पियो की मुलाकात हो रही है। अनुमान है कि दोनों विदेश मंत्रियों के बीच मुलाकात से कुछ सकरात्मक चीजें निकलकर सामने आएंगी। दोनों के बीच व्यापार के मुद्दों समेत अन्य मुद्दों पर बातचीत हो सकती है। साथ ही ईरान और अमेरिका के बीच चल रहे तनाव को लेकर भी बातचीत की संभावना है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आस्ट्रेलियाई ओपन पर बारिश का असर, सेरेना और फेडरर की जीत से शुरुआत

मेलबर्न : सेरेना विलियम्स और रोजर फेडरर ने आस्ट्रेलियाई ओपन में सोमवार को जीत से शुरुआत की जिसके बाद बारिश के कारण अफरा-तफरी का माहौल आगे पढ़ें »

आश्रय गृह केस में ब्रजेश ठाकुर समेत 19 दोषी करार

दिल्ली की अदालत अब सजा को लेकर 28 जनवरी को करेगी सुनवाई, अभियुक्तों में 12 पुरष व 8 महिलाएं नयी दिल्ली/पटनाः मुजफ्फरपुर आश्रय गृह मामले में आगे पढ़ें »

खाने में रोजाना लें यह नमक, बीमारियां रहेंगी दूर

पीएम मोदी ने याद किया कोलकाता टेस्ट, छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए कुंबले, द्रविड़ तथा लक्ष्मण का दिया उदाहरण

pak

पाक ने अमेरिका के सामने फैलायी झोली, कहा- एफएटीएफ की ‘निगरानी सूची’ से निकलवाए

रोड शो के कारण वक्त पर नहीं पहुंच सके केजरीवाल, अब कल करेंगे नामांकन

bangladesh

बांग्लादेशी अदालत ने राजनीतिक रैली पर बम हमले के 10 दोषियों को मौत की सजा सुनाई

momota

एनपीआर है खतरनाक खेल, एनआरसी का पूर्व संकेत : ममता

ज्वेलरी व्यापारियों को केंद्र सरकार ने भेजा नोटिस, कैट ने अपील की तारीख बढ़ाने का आग्रह किया

SUKHOI

ब्रह्मोस से लैस सुखोई आज से करेंगे हिंद महासागर की निगरानी, पाक-चीन पर नजर

ऊपर