भारत पहुंचे पोम्पियो, पीएम मोदी और विदेश मंत्री जयशंकर से की मुलाकात

नई दिल्ली : भारत के दो दिनों के दौरे पर आए अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की। संभावना जताई जा रही है कि पॉम्पियो और जयशंकर के बीच रूस से खरीदे जाने वाली मिसाइल रक्षा प्रणाली एस-400 और एच-1 बी वीजा पर भी बातचीत होगी। मालूम हो कि जापान के ओसाका में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले पोम्पियो भारत के दौरे पर हैं।
आतंकवाद और राष्ट्रीय सुरक्षा पर बातचीत
28-29 जून को होने वाली जी-20 शिखर सम्मेलन में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और पीएम मोदी की द्विपक्षीय मुलाकात की बैठक को लेकर पोम्पियो का भारत दौरा अहम माना जा रहा है। इस दौरान सम्मेलन में पोम्पियो और जयशंकर भी शामिल रहेंगे। साथ ही पोम्पियो ने आतंकवाद और राष्ट्रीय सुरक्षा समेत कई मुद्दों पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) ‌अजित डोभाल से भी बातचीत की।
एच वन-बी वीजा समेत एस-400 मिसाइल पर चर्चा
सूत्रों के मुताबिक विदेश मंत्री पोम्पियो भारत के साथ अमेरिका के एच वन-बी वीजा समेत भारत को रूस के साथ एस-400 मिसाइल सौदे को लेकर बातचीत हो सकती हैं। इस दौरान पोम्पियो दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध के मसले को लेकर भी बातचीत कर सकते हैं। जिसमें अमेरिका की ओर से भारत को रूस के साथ व्यापार युद्ध करने पर किसी प्रकार का हस्तक्षेप नहीं होगा। ज्ञात हो कि पहले अमेरिका पहले ही भारत द्वारा रूस से हुए एस-400 मिसाइल सौदे पर अपनी नाराजगी जता चुका है। लेकिन अब अमेरिका को मालूम पड़ गया है कि रूस के साथ भारत के पुराने ‌संबंध है जिसे तोड़ा नहीं जा सकता। संभावना जताई जा रही है कि अब अमेरिका, भारत पर रूस से एस-400 मिसाइल के अलावा अन्य हथियार खरीदने पर कोई ऐतराज नहीं जताएगा।
जयशंकर पहली बार पाम्पियो से मिलेंगे
बता दें कि जयशंकर से पहली बार पोम्पियो की मुलाकात हो रही है। अनुमान है कि दोनों विदेश मंत्रियों के बीच मुलाकात से कुछ सकरात्मक चीजें निकलकर सामने आएंगी। दोनों के बीच व्यापार के मुद्दों समेत अन्य मुद्दों पर बातचीत हो सकती है। साथ ही ईरान और अमेरिका के बीच चल रहे तनाव को लेकर भी बातचीत की संभावना है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

PM Modi meets Abhijit Banerjee

नोबेल विजेता बनर्जी से मिले मोदी,मानवता को सशक्त बनाने का प्रयास सराहनीय

नई दिल्ली : अर्थशास्त्र में नोबेल जीतने वाले भारतीय अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात की, पीएम मोदी ने बताया आगे पढ़ें »

madhav

राम माधव ने अमेरिका को दी नसीहत, कहा- भारत कोई डंपिंग बाजार नहीं

नई दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के महासचिव राम माधव ने सोमवार को अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री कोंडोलिजा राइस के दिए गए बयान आगे पढ़ें »

ऊपर