भाजपा को हटाने की कवायद तेज, अखिलेश के बाद मायावती से मिले चंद्रबाबू नायडू

लखनऊ: लोकसभा चुनाव के लिए आखिरी चरण का मतदान 19 मई को होना है। आखिरी चरण का प्रचार खत्म होने के बाद अब भाजपा विरोधी मोर्चा बनाने की कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, एनसीपी चीफ शरद पवार और समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रमुख अखिलेश यादव से मिलने के बाद बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती से मुलाकात की। नायडू ने आंध्र प्रदेश से लाए आम की पेटी मायावती को उपहार में दिया। मायावती से मुलाकात से पहले नायडू लखनऊ एयरपोर्ट से सपा प्रमुख अखिलेश यादव से मिलने उनके पार्टी ऑफिस पहुंचे, जहां अखिलेश यादव ने फूलों के गुलदस्ते से उनका स्वागत किया।

पहले ही कर चुके हैं ममता और केजरीवाल से मुलाकात
नायडू तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल और माकपा महासचिव सीताराम येचुरी से कई दौर की बैठकें पहले ही कर चुके हैं। नायडू की तेदेपा पहले राजग में शामिल थी, लेकिन कुछ ही महीने पहले वह गठबंधन से अलग हो गयी।

रणनीति तैयार रखनी चाहिए

सूत्रों ने बताया कि नायडू ने राहुल गांधी से मुलाकात कर यह कहा कि अगर भाजपा को पर्याप्त सीटें नहीं मिलती हैं और फिर भी सरकार बनाने का दावा करती है तो ऐसी स्थिति में रणनीति तैयार रखनी चाहिए। नायडू की तेदेपा राजग का हिस्सा रही है और उसने कुछ महीने पहले गठबंधन छोड़ दिया था। नायडू ने शुक्रवार (17 मई) को कहा था कि न केवल तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) बल्कि भगवा पार्टी का विरोध करने वाले किसी भी दल का महागठबंधन में स्वागत है। विपक्षी दल अगली सरकार बनाने के लिए संयुक्त भाजपा विरोधी मोर्चा बनाने पर जोर दे रहे हैं।

पीएम पद नहीं मिलने से कोई समस्या नहीं
कुछ दिनों पहले ही कांग्रेस महासचिव गुलाम नबी आजाद ने कहा था कि भाजपा को केंद्र की सत्ता से बेदखल करने के लिए हम प्रधानमंत्री पद का त्याग कर सकते हैं। हालांकि बाद में वह अपने बयान से पलट गए, लेकिन माना जा रहा है कि भाजपा को बहुमत न मिलने की स्थिति में कांग्रेस पीएम के लिए दूसरे विपक्षी नेता के नाम पर भी सहमति जता सकती है।
सोनिया के घर पर होनी है गैर-एनडीए दलों की बैठक
बता दें कि सोनिया गांधी ने गैर-एनडीए दलों को 23 मई को बैठक बुलायी है। कांग्रेस चाहती है कि सभी गैर-एनडीए नेता नतीजों से पहले एक बार बैठक करें, जबकि माया और अखिलेश ने नतीजों से पहले किसी भी तरह के जोड़-तोड़ से अभी तक परहेज कर रखा है। वहीं, सूत्रों की मानें तो नायडू दोनों नेताओं को दिल्ली में यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के घर पर होने वाली बैठक में शामिल होने के लिए मनाने की कोशिश करने वाले हैं।

मुख्य समाचार

बिहार में लू ने ली अब तक 143 लोगों की जान

औरंगाबाद : बिहार में प्रचंड गर्मी का कहर जारी है। एक तरफ जहां चमकी बुखार से बच्चों की मौत का सिलसिला जारी है वहीं लू आगे पढ़ें »

आयकरदाताओं का भार कम करेगी सरकार, ले सकती है यह बड़ा फैसला

नई दिल्ली : सरकार आयकरदाताओं के पक्ष में बड़ा फैसला ले सकती है। दरअसल मौजूदा कर कानून को दुरुस्त करने का काम पूरा हो चुका आगे पढ़ें »

चाय की चुस्कियां अब पड़ सकती हैं महंगी

नई दिल्ली : दुनिया में अधिकतर लोगों की सुबह की शुरुआत चाय से शुरू होती है। भारत तो चाय उत्पादक देश है और यहां का आगे पढ़ें »

देशभर के डॉक्टर 24 घंटे की हड़ताल पर, मरीजों की जान आफत में

नई दिल्ली : पश्चिम बंगाल में हड़ताल कर रहे डॉक्टरों के समर्थन में देश भर के डॉक्टर 24 घंटे की हड़ताल पर चले गए हैं। आगे पढ़ें »

लोकतंत्र में ताकतवर विपक्ष होना जरूरी, उसका हर शब्द मूल्यवान : मोदी

नई दिल्ली : दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद सोमवार को शुरू हुए संसद के पहले सत्र में नरेन्द्र मोदी ने सत्ता पक्ष के नेता पद आगे पढ़ें »

आगामी बजट के लिए व्यापारियों ने सरकार के समक्ष रखी ये मांगें

नई दिल्ली : देश के गैर कॉर्पोरेट क्षेत्र में लगभग 7 करोड़ छोटे व्यवसाय को मोदी सरकार से बड़ी उम्मीदें हैं। आजादी के बाद के आगे पढ़ें »

आज खत्म हो सकती है जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल

नवान्न में डॉक्टरों के साथ सीएम की होगी बैठक हर कालेज से 2 प्र​तिनिधि बैठक में होंगे शामिल मीडिया के सामने खुले मंच पर बैठक हो सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः आगे पढ़ें »

लेनिन सरणी स्थित एक होटल में लगी भयावह आग

कोलकाता : बहुबाजार थानांतर्गत लेनिन सरणी स्थित एक चार मंजिला भवन की छत पर आग लगने से इलाके में अफरा- तफरी मच गई। रविवार की आगे पढ़ें »

एएआई ने एल्युमीनियम उत्पादों पर मूल सीमा शुल्क 10 से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत करने की मांग की

नई दिल्ली : आगामी 5 जुलाई पेश किया जाएगा, ऐसे में एल्युमीनियम उत्पादकों ने सरकार से प्राथमिक एल्युमीनियम, स्क्रैप और डाउनस्ट्रीम उत्पादों पर आयात शुल्क आगे पढ़ें »

मलबे से बनेंगे सांसदों के नए फ्लैट

नई दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली को संवारने का काम इन दिनों जोरों पर है। दिल्ली में पुराने मकानों को तोड़कर मल्टीस्टोरी फ्लैट बनाए आगे पढ़ें »

ऊपर