बढ़ते यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए फॉलो करें ये डाइट चार्ट

कोलकाताः शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना बहुत सारी तकलीफों को दावत देता है। इसके बढ़ने पर किडनी में तकलीफ, हाथ-पैरों में चुभन, मांसपेशियों में सूजन, टखने, कमर, गर्दन, घुटने जैसे अन्य जोड़ों में दर्द होने की समस्या हो सकती है। अगर आपको भी बढ़ते यूरिक एसिड की वजह से दिक्कतें हो रही हैं तो इसको कंट्रोल करने के लिए आपको जरूरत है, इस डाइट चार्ट को फॉलो करने की, जिसके बारे में हम आपको यहां बताने जा रहे हैं।
फाइबर से भरपूर चीजें
डाइट में उन चीजों को शामिल करें जिनमें फाइबर हो. इसके लिए आप सूखे मेवे, गेंहू का आटा, मटर, ओट्स, रेशे वाली सब्‍जियां, ब्राउन ब्रेड, दालें, बीन्स, एवोकेडो, नाशपाती और साबुत अनाज का सेवन कर सकते हैं।
सेब का सिरका
सेब का सिरका यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है। ये ब्लड के पीएच वॉल्यूम को शरीर में बढ़ाकर यूरिक एसिड को कम करता है। सेब के सिरके में  एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं जो शरीर में एसिड के संतुलन को बनाए रखते हैं। इसलिए इसको डाइट में शामिल करें।
प्याज
प्याज को अपनी डाइट में शामिल जरूर करें। ये शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकता है और बढ़ी हुई मात्रा को कम करने में भी मदद करता है। प्याज मेटाबॉलिज्म को मजबूती देता है और प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाता है।
विटामिन ‘सी’
अपनी डाइट में विटामिन ‘सी’ जरूर लें। ये आपको आंवला, अमरूद, बेर, नारंगी, अंगूर, कीवी, स्ट्रॉबेरी, नींबू, गोभी, ब्रोकोली, टमाटर, हरी मटर जैसी चीजों में मिल जायेगा। ये यूरिक एसिड को कम करने के साथ ही आपकी इम्यूनिटी को भी स्ट्रांग करेगा।
छोटी इलायची
छोटी इलायची के सेवन से भी यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिलती है। छोटी इलायची को आप यूं तो खा ही सकते हैं। अगर चाहें तो इसके दानों को निकालकर, पीसकर, पानी में मिलाकर भी ले सकते हैं। इससे यूरिक एसिड तो कम होगा ही कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होगा।
इनको न दें जगह
यूरिक एसिड को अगर आप अपने शरीर में कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट और लाइफ में इन चीजाें को जगह न दें।

  • किसी तरह की कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन न करें।
  • फास्ट फूड और फ्रोजन फूड्स  से परहेज करें।
  • बियर, वाइन का सेवन न करें।
  • दही को डाइट में शामिल न करें।
  • अचार खाने से परहेज करें।
  • पेस्ट्रीज, कुकीज से दूर रहें।
शेयर करें

मुख्य समाचार

शराब छुड़वाने के लिए जेल जाना चाहता है युवक

लखनऊ : शराब की लत लग जाने के बाद कई लोग इसे छुड़वाने के लिए काफी प्रयास करते हैं। कुछ को इसमें कामयाबी मिल जाती है आगे पढ़ें »

टीएमसी उम्मीदवारों की लिस्ट जारी

कोलकाताः पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के पहले टीएमसी और बीजेपी के बीच राजनीति जंग जारी है। दोनों पार्टियों ने अब पहले और दूसरे चरण के आगे पढ़ें »

ऊपर