ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए रोज खायें इतनी मात्रा में इलायची

नई दिल्लीः डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो लंबे समय तक रक्त में शुगर शर्करा स्तर के बढ़ने से होती है। इस स्थिति में अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन निकलना भी बंद हो जाता है अथवा कम निकलता है। इस बीमारी में कार्बोहाइड्रेट खाद्य पदार्थों के सेवन से प्राप्त होने वाला ग्लूकोज ऊर्जा में तब्दील नहीं होता है, बल्कि रक्त में ही रहता है। इससे व्यक्ति को ऊर्जा की प्राप्ति नहीं हो पाती है जो व्यक्ति के दैनिक कार्य हेतु बहुत जरूरी है। इस बीमारी में शर्करा स्तर को संतुलित करने के लिए चीनी खाने की मनाही होती है। डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लड शुगर कंट्रोल करना आसान नहीं होता है। इसके लिए डायबिटीज के मरीजों को सेहत पर विशेष ध्यान देना पड़ता है। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो इसके लिए इलायची का सेवन कर सकते हैं। कई शोध के परिणाम से पता चला है कि इलायची ब्लड शुगर कंट्रोल करने में सक्षम है।
अगर आपको पता नहीं है, तो आइए जानते हैं-
इस्तेमाल जायके के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए लाभदायक होते हैं।  इसके सेवन से कब्ज, रक्तचाप, डायबिटीज आदि बीमारियों में आराम मिलता है। ncbi.nlm.nih.gov पर छपी एक शोध में इलायची पर गहन अध्ययन किया गया है। इस शोध में खुलासा हुआ है कि इलायची डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होती है। इस शोध में टाइप 2 डायबिटीज के 80 मरीजों को शामिल किया गया था। इन लोगों को दस हफ्ते तक रोजाना खाना खाने के बाद 3 ग्राम इलायची खाने की सलाह दी गई। इस शोध से पता चला कि इलायची ब्लड शुगर स्तर को कम करने में कारगर है। इसके लिए डायबिटीज के मरीज रोजाना खाना खाने के बाद कम से कम 3 ग्राम इलायची का सेवन जरूर करें। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

…रात को इस समय सोने पर आती है गहरी नींद

कोलकाताः क्या आप भी रात में ठीक से सो नहीं पाते हैं? रात में अचानक से आपकी नींद खराब हो जाती है या फिर सुबह आगे पढ़ें »

खेलेंगे जी जान से, मगर फाइनल में : राजीव बनर्जी

हावड़ा : उत्तर हावड़ा के एक चुनावी कार्यालय का उद्घाटन करते हुए भाजपा नेता राजीव बनर्जी ने खिलाड़ी के अंदाज में भाषण करते हुए चुनावी आगे पढ़ें »

ऊपर