बिहार में होमगार्ड जवानों को दी जाएगी अत्याधुनिक हथियारों की ट्रेनिंग : डीजी आर.के मिश्रा 

डेहरी ऑन सोन : बिहार गृह रक्षा वाहिनी (होमगार्ड) के महानिदेशक (डीजी) आर.के मिश्रा ने शनिवार को कहा कि होमगार्ड जवानों को अत्याधुनिक हथियारों का प्रशिक्षण देकर उन्हें इनसे लैस किया जाएगा।
आर.के मिश्रा ने रोहतास जिले के डेहरी ऑन सोन स्थित गृह रक्षा वाहिनी कार्यालय परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सूबे में करीब एक हजार होमगार्ड जवान बैंकों में करेंसी चेस्ट की ड्यूटी में कार्यरत हैं। ऐसे जवानों को स्पेशल बटालियन बनाकर प्रशिक्षण दिया जाएगा। सब कुछ ठीक ठाक रहा तो फरवरी महीने से प्रशिक्षण दिए जाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। ट्रेनिग के बाद संबंधित जवानों को एसएलआर जैसे अत्याधुनिक हथियार उपलब्ध कराए जाएंगे। महानिदेशक ने कहा कि 56 हजार होमगार्ड के जवानों के पद स्वीकृत हैं। फिलहाल 46 हजार कार्यरत हैं, जिसमें 36 हजार को सालों भर ड्यूटी मिलती है। प्रयास किया जा रहा है कि 46 हजार जवानों को सालों भर काम मिले इसका प्रयास जारी है। इस दौरान पत्रकारों द्वारा पूछे गये एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि सभी जवानों को सालों भर काम नहीं दिया जा सकता है। सभी जवानों को फिलवक्त 8 माह काम दिया जा सकता है। उन्होंने जवानों को उनको अपने कार्य करने का तरीका और उनसे संबंधित कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सत्यवीर सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के संबोधन के लिए ममता बनर्जी को न्योता

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को एक बार फिर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित होने वाले ग्लोबल डिबेट में संबोधन के लिए आमंत्रित किया गया है। आगे पढ़ें »

पुलिस एनकाउंटर में मारा गया कुख्यात अपराधी विकास दुबे

कानपुर : कुख्यात अपराधी एवं कानपुर के बिकरू गांव में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या के मामले का मुख्य आरोपी विकास दुबे शुक्रवार सुबह कानपुर के आगे पढ़ें »

ऊपर