बिहार में श्रम कानून का उल्लंघन करने वाली आउटसोर्सिंग कंपनियों पर होगी कड़ी कार्रवाई : विजय कुमार सिन्हा

पटना : बिहार के श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने आउटसोर्सिंग कंपनियों को चेतावनी देते हुए शुक्रवार को कहा कि श्रम कानून का पालन नहीं करने वाली ऐसी कंपनियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
विजय कुमार सिन्हा ने यहां भारतीय जनता पार्टी कार्यालय में आयोजित ‘सहयोग’ कार्यक्रम के दौरान कहा कि आउटसोर्सिंग से जो लोग रोजगार का सृजन कर रहे हैं, वे श्रमिकों को विभिन्न वेजेज जैसे कर्मचारी बीमा (ईएसआईसी), कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) और श्रम कानून का पूर्णत: पालन करें। उन्होंने कहा कि यदि वे पालन नहीं करेंगे तो उन पर सरकार कड़ी कार्रवाई करेगी। मंत्री ने स्पष्ट किया कि श्रमिकों की सुरक्षा में कोताही और उनका दोहन, शोषण कतई बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने कहा कि समुद्र पार जाने वाले श्रमिकों के लिए विभाग द्वारा पटना, गया, मुजफ्फरपुर में प्रशिक्षण प्रारंभ किया गया है, जिसमें उस देश की सामाजिक, भौगोलिक प्रशासनिक वातावरण और वहां के नियम से अवगत कराया जायेगा ताकि उनका दोहन या कानूनी उलझन का सामना नहीं करना पड़े। सिन्हा ने कहा कि युवाओं के लिए केंद्र और राज्य सरकार ने मिलकर शॉर्ट टर्म की व्यवस्था शुरू की है, जिसमें पूरी तरह से श्रमिक, गरीब, मध्यमवर्गीय नौजवानों के लिए मुफ्त प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण के बाद रोजगार और स्वरोजगार के लिए स्टार्टअप योजना और मुद्रा योजना के माध्यम से लघु कुटीर उद्योग के साथ-साथ कृषि और परंपरागत व्यवस्था से जुड़े रोजगार के नये अवसरों का सृजन का कार्य करेगा जो मुफ्त में सरकार दे रही है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पुलिस एनकाउंटर में मारा गया कुख्यात अपराधी विकास दुबे

कानपुर : कुख्यात अपराधी एवं कानपुर के बिकरू गांव में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या के मामले का मुख्य आरोपी विकास दुबे शुक्रवार सुबह कानपुर के आगे पढ़ें »

बड़ी खबर : नेपाल ने बैन किए भारतीय न्यूज चैनल

नई दिल्ली/काठमांडु : चीन की शह पर भारत से दुश्मनी पाल रहे नेपाली प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के इशारे पर नेपाल ने बड़ा कदम उठाते आगे पढ़ें »

ऊपर