बिहार बिजली बोर्ड के पूर्व महाप्रबंधक की संपत्ति राजसात करने का आदेश

अपराध

पटना : बिहार की राजधानी पटना स्थित एक विशेष अदालत ने बिहार विशेष न्यायालय अधिनियम, 2009 के प्रावधानों के तहत मंगलवार को राज्य विद्युत निगम के तत्कालीन महाप्रबंधक अजय कुमार प्रसाद की लाखों रुपये की आय से अधिक संपत्ति को राजसात करने का आदेश दिया।
पटना स्थित विशेष न्यायालय अधिनियम के पीठासीन अधिकारी सह अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश (पंचदश) दीपक कुमार ने सतर्कता अन्वेषण ब्यूरो की ओर से विशेष न्यायालय अधिनियम 2009 की धारा 13 के तहत दाखिल किए गए आवेदन पर दोनों पक्षों की सुनवाई के बाद यह आदेश पारित किया है। अदालत ने चिह्नित संपत्तियों को एक महीने के अंदर पटना के जिलाधिकारी को सौंपे जाने का आदेश दिया है। न्यायालय का आदेश नहीं मानने पर जिलाधिकारी चिह्नित संपत्तियों को जब्त कर सकते हैं। गौरतलब है कि 14 नवंबर 2009 को सतर्कता के अधिकारियों ने तत्कालीन महाप्रबंधक अजय प्रसाद को धान कुटाई मिल के एक संचालक से एक लाख रुपये की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया था। बाद में उनके खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का मुकदमा भी दर्ज किया गया था। पूर्व महाप्रबंधक के खिलाफ अपनी आय के सभी ज्ञात स्त्रोतों से 18 मई 1984 से 15 नवंबर 2009 के बीच 20 लाख 57 हजार 828 रुपये की अधिक संपत्ति अर्जित करने का आरोप है। प्रस्तुत मामले में जब्त की जाने वाली चिह्नित संपत्तियों में दो लाख 35 हजार नकद बैंक जमा राशि और पटना दीघा थाना क्षेत्र के नासरीगंज मुहल्ले में एक दोमंजिला मकान शामिल है।

Mother-daughter's sore throat slaughter
सांकेतिक तस्वीर

एकमा में स्वर्ण व्यवसायी का शव मिला
छपरा : बिहार में सारण जिले के एकमा थाना क्षेत्र से पुलिस ने मंगलवार को स्वर्ण व्यवसायी का शव बरामद किया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि स्थानीय ग्रामीणों की सूचना पर हरपुर भुइली नहर के निकट एक युवक का शव बरामद किया गया है, जिसकी पहचान इसी थाना क्षेत्र के परसागढ़ निवासी स्वर्ण व्यवसायी राधेश्याम सोनी (30) के रूप में की गयी है। अपराधियों ने राधेश्याम सोनी की चाकू मारकर हत्या कर दी है। शव पोस्टमार्टम के लिए छपरा सदर अस्पताल भेज दिया गया है। हत्या के कारणों का पता नहीं चल सका है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

सांकेतिक तस्वीर

समस्तीपुर में सड़क दुर्घटना में दो की मौत
समस्तीपुर : बिहार में समस्तीपुर जिले के मथुरापुर पुलिस आउट पोस्ट इलाके में मुक्तापुर रेलवे गुमटी के निकट ट्रक और मोटरसाइकिल की टक्कर में दो लोगों की मौत हो गयी।
पुलिस सूत्रों ने मंगलवार को यहां बताया कि जिले के वारिसनगर थाना के किसनपुर लोहसारी गांव निवासी संजय राय (42) और अनिल राय (45) सोमवार देर रात समस्तीपुर से अपने गांव मोटरसाइकिल से जा रहे थे तभी विपरीत दिशा से आ रही अनियंत्रित ट्रक ने मोटरसाइकिल में टक्कर मार दी। इस दुर्घटना में दोनों की मौके पर ही मौत हो गयी। दुघर्टना के बाद चालक ट्रक लेकर फरार हो गया। शवों को पोस्टमार्टम के लिये समस्तीपुर सदर अस्पताल भेज दिया गया है।

सांकेतिक तस्वीर

सीतामढ़ी में ग्राहक सेवा केंद्र में लूट
सीतामढ़ी : बिहार में सीतामढ़ी जिले के रीगा थाना क्षेत्र में पकड़ी बाजार स्थित ग्राहक सेवा केंद्र (सीएसपी) के कार्यालय से अपराधियों ने मंगलवार को 25 हजार रुपये लूट लिये। पुलिस सूत्रों ने यहां बताया कि करीब दस की संख्या में अपराधियों ने पकड़ी बाजार स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा के सीएसपी कार्यालय में धावा बोला और हथियार का भय दिखाकर कार्यालय के कर्मचारियों को कब्जे में ले लिया तथा 25 हजार रुपये लूटकर फरार हो गये। इस सिलसिले में सीएसपी संचालक ने संबंधित थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी है। मामले की छानबीन की जा रही है।

सांकेतिक तस्वीर

गया में हत्या के दो मामलों में एक दंपति सहित चार लोगों को उम्रकैद

गया : बिहार के गया जिले में हत्या के दो मामलों में एक दंपति सहित चार लोगों को मंगलवार को उम्रकैद की सजा सुनायी गयी।

त्वरित न्यायालय द्वितीय के अतिरिक्त जिला और सत्र न्यायाधीश कामेश्वर नाथ राय ने रामानुज यादव और उसकी पत्नी सुनैना देवी को अपने पड़ोसी रामस्वरूप यादव की हत्या के जुर्म में आजीवन कारावास की सजा सुनायी गयी और उन पर तीन-तीन हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया। अतिरिक्त लोक अभियोजक कमल किशोर पंडित ने बताया कि 17 अक्टूबर, 2009 को नीमचक बाथानी थाना अंतर्गत श्रीबिगहा गांव में उक्त दंपति ने मवेशी बांधने को लेकर हुए विवाद में रामस्वरूप की पीट-पीट कर हत्या कर दी थी। त्वरित न्यायालय के अतिरिक्त जिला और सत्र न्यायाधीश दिग्विजय सिंह ने हत्या के मामले में कारु चौहान और योगेश चौहान को उम्रकैद की सजा सुनायी और उन पर 25-25 हजार रुपये अर्थदंड भी लगाया। इन दोनों ने परैया थाना अंतर्गत इटवा गांव में 2 अक्टूबर, 2010 को विकास कुमार की हत्या कर दी थी। अतिरिक्त लोक अभियोजक अरविंद कुमार ने बताया कि दोनों दोषियों पर आरोप है कि अपने एक नजदीकी रिश्तेदार लड़की से विकास कुमार के भाई अजीत चौधरी का प्रेम प्रसंग होने को लेकर उन्होंने विकास की धारदार हथियार से हत्या कर दी थी और शव को इटवा गांव के एक कुएं में फेंक दिया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आरएसएस प्रमुख की समझदारी पर सोनम ने उठाए सवाल, हुईं ट्रोल

नई दिल्ली : आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत द्वारा तलाक को लेकर दिए गए बयान को फिल्म अभिनेत्री सोनम कपूर ने मूखर्तापूर्ण बताया है। सोनम ने आगे पढ़ें »

modis

मोदी और शाह को ‘आतंकवादी’ कहने पर मुस्लिम नेता के खिलाफ मामला दर्ज

सम्भल (उत्तर प्रदेश) : उत्तर प्रदेश में सम्भल जिले के नखासा क्षेत्र में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के विरोध में आगे पढ़ें »

ऊपर