बिहार के सीएम नीतीश ने बीजेपी से हिसाब चुकता किया

पटनाः मोदी सरकार 2.0 में एक मंत्री का पद ठुकराने के बाद बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने भाजपा से राज्य मंत्री परिषद विस्तार कर इसका बदला लिया। दरअसल, बिहार में जदयू ने भाजपा को एक मंत्री पद का ऑफर दिया था जिससे बीजेपी ने इनकार कर दिया था। माना जा रहा है कि केंद्र के प्रस्ताव से नाराज नीतीश ने मंत्रिपरिषद विस्तार में एक के बदले एक प्रस्ताव के जरिए हिसाब चुकता किया। जदयू एनडीए दलों के विपरीत मोदी मंत्रिपरिषद में ‘समानुपातिक प्रतिनिधित्‍व’ चाहती है। इसके तहत वह 2 से 3 मंत्री पद चाहती है लेकिन इससे बीजेपी के लिए संकट पैदा हो जाएगा क्‍योंकि महराष्‍ट्र में उसकी सहयोगी पार्टी शिवसेना के जेडीयू से ज्‍यादा सांसद हैं। इसलिए जदयू ने पहले ही मना कर दिया था कि केंद्र में वह शामिल नहीं होगा।
डिप्टी सीएम और बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी ने इस बात की पुष्टि की है कि उनकी पार्टी को एक मंत्री बनाए जाने का ऑफर दिया गया था लेकिन उन्‍होंने इसे फिलहाल मना कर दिया है और ‘भविष्‍य में इसे भरा’ जाएगा। यही नहीं एनडीए के एक और सहयोगी दल लोक जनशक्ति पार्टी को भी इस विस्‍तार में शामिल नहीं किया गया है। राज्‍य में अब 33 मंत्री हैं जबकि 243 सदस्‍यीय विधानसभा में मंत्रियों की अधिकतम संख्‍या 36 है। इनमें से अभी एक मंत्री बीजेपी, एक एलजेपी और एक जेडीयू का बनाया जा सकता है।

दोनों पार्टियों में मतभेद
जदयू और बीजेपी के फिर से अलग होने की संभावना नहीं है और इसकी वजह विधानसभा चुनाव है। राज्‍य में अगले साल चुनाव होने हैं। वर्ष 2015 में हुए विधानसभा चुनाव में जदयू और बीजेपी को आरजेडी के हाथों कई सीटें गंवानी पड़ी थीं। आरजेडी पिछले चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आई थी। इसके अलावा पांच राज्‍यसभा सांसद रिटायर होने जा रहे हैं, इसमें तीन जेडीयू और दो बीजेपी से हैं। इन सीटों के लिए अगले साल चुनाव होना है।

जदयू का इतिहास
बता दें कि जदयू करीब 17 साल तक एनडीए में शामिल रहने के बाद वर्ष 2013 में बीजेपी के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले नरेंद्र मोदी को पीएम पद का प्रत्‍याशी बनाए जाने के बाद उससे अलग हो गई थी। वर्ष 2017 में लालू यादव की आरजेडी और कांग्रेस से मतभेद के बाद नीतीश कुमार ने फिर से बीजेपी पार्टी के साथ आ गई थी।

मुख्य समाचार

बारिश या महामुकाबला!

मैनचेस्टरः क्रिकेट इतिहास के दो सबसे बड़े चिर-प्रतिद्वंद्वियों भारत और पाकिस्तान के बीच आज होने वाले आईसीसी विश्व कप के महामुकाबले में जबरदस्त भिड़ंत की आगे पढ़ें »

अयोध्या पहुंचकर शिवसेना प्रमुख ने किए रामलला के दर्शन, मोदी से की मंदिर निर्माण की मांग

अयोध्या : महाराष्ट्र की राजनीतिक पार्टी शिवसेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने रविवार को अपने 18 सांसदों के साथ अयोध्या पहुंच कर रामलला के दर्शन आगे पढ़ें »

ताहिर ने अकेले दम पर हमें मजबूत टीम बना दिया: डु प्लेसिस

कार्डिफ: विश्व कप 2019 का मैच जारी है, लगातार सभी टीमें अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिखाने की कोशिश में लगी हुई है। इसी कड़ी में अपनी आगे पढ़ें »

Fadnavis_cabinet_image

फडणवीस सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार: 13 नए मंत्री शामिल, कांग्रेस छोड़कर आए विखे पाटिल भी मंत्री बने

मुंबई: आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की स्थिति को मजबूत करने के लिए मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने रविवार को आगे पढ़ें »

मुझे एस्मा लागू करने के लिए बाध्य न करेंःममता

कोलकाताः मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जूनियर डॉक्टरों को चेताते हुए कहा कि मुझे एस्मा लागू करने पर बाध्य न करें। ममता बनर्जी ने कहा कि आगे पढ़ें »

डोमकल में तृणमूल के 3 कार्यकर्ताओं की हत्या

मुर्शिदाबादः मुर्शिदाबाद के डोमकल में शनिवार की सुबह असामाजिक तत्वों के हमले में तृणमूल के 3 कार्यकर्ताओं की मौत हो गयी। इस हमले में 6 आगे पढ़ें »

सीएम की अपील को डॉक्टरों ने किया खारिज, हड़ताल रहेगी जारी

डीएमई के साथ हुई बैठक भी रही बेनतीजा कोलकाता: एनआरएस मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में हड़ताल कर रहे जूनियर डॉक्टरों ने राज्य सचिवालय में बैठक का आगे पढ़ें »

रूस, तुर्की, ईरान के सहयोग के सीरिया में अच्छे परिणाम: पुतिन

दुशाम्बे: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने शनिवार को कहा कि अस्ताना मसौदे के दायरे में रूस, तुर्की और ईरान के सहयोग से सीरिया में आगे पढ़ें »

चीन ने हॉन्ग कॉन्ग प्रत्यर्पण विधेयक के निलंबन का समर्थन किया

शंघाई: चीन की सरकार ने शनिवार को कहा कि वह चीन को प्रत्यर्पण की अनुमति देने वाले विधेयक को निलंबित करने के हॉन्ग कॉन्ग की आगे पढ़ें »

सायना नेहवाल की बायोपिक के लिए ये अभिनेत्री सीख रही हैं बैडमिंटन खेलना

मुंबईः बॉलीवुड में इन दिनों बायोपिक का दौर है। अब बॉलीवुड अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा भी एक बायोपिक में काम करती नजर आएंगी। बताया जा रहा आगे पढ़ें »

ऊपर