बिहार के कुएं, आहर, नहर, पईन का किसके संरक्षण में हुआ अतिक्रमण : लालू प्रसाद

पटना : चारा घोटाला मामले में जेल में बंद राजद के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने राजद सरकार के कार्यकाल में बिहार में जंगलराज के विरोधियों के आरोपों पर ‘जल-जीवन-हरियाली’ अभियान के बहाने पलटवार करते हुए पूछा कि पिछले पंद्रह वर्ष में किसके संरक्षण में राज्य के कुएं, आहर, नहर, पईन, पोखर और तालाबों का अतिक्रमण हुआ।
पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव के आधिकारिक टि्वटर हैंडल पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का नाम लिए बगैर ट्वीट कर पूछा गया, ‘जल-जीवन-हरियाली की नौटंकी करने वाले पहले यह बताएं कि किसके संरक्षण में पिछले 15 वर्ष में बिहार के कुएं, आहर, नहर, पईन, पोखर और तालाबों का अतिक्रमण कर बर्बाद किया गया। जंगलों को किसने कटवाया, तटबंध का पैसा कौन चूहा खाया, कथित पौधारोपण का करोड़ों रुपये का बजट कौन भूत लूटा? इनका दोषी कौन?’

Former CM of Bihar-Rabri Devi
बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी

अब एक और मानव शृंखला की नौटंकी, क्यों गरीबों का हक खा रहे हैं : राबड़ी देवी

वहीं, लालू यादव की पत्नी, राजद विधानमंडल दल की नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने भी ट्वीट कर 19 जनवरी को बनने वाली मानव शृंखला को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा और कहा, ‘मुख्यमंत्री नीतीशजी ने शराबबंदी पर शृंखला की थी हमने समर्थन भी किया था। लेकिन, क्या उससे शराब बंद हुई, नहीं ना।’ राबड़ी देवी ने कहा, ‘बाल विवाह और दहेज के खिलाफ भी करोड़ों रुपये खर्च कर मानव शृंखला बनाई, क्या हुआ? अब मुख्यमंत्री ने इनका जिक्र करना भी छोड़ दिया है। अब एक और शृंखला की नौटंकी, क्यों गरीबों का हक खा रहे हैं?’ गौरतलब है कि जलवायु परिवर्तन के आसन्न खतरों से निपटने के लिए बिहार में शुरू किए गए ‘जल-जीवन-हरियाली अभियान’ पर अगले तीन वर्ष में 24500 करोड़ रुपये खर्च कर तालाब, पोखर, आहर, पईन का जीर्णोद्धार करने का निर्णय राज्य सरकार ने लिया है। रिमोट सेंसिंग के जरिए अब तक एक लाख 43293 तालाब एवं 313230 कुंओं की पहचान की गयी है और उनमें से 80 प्रतिशत का निरीक्षण कर जहां-जहां अतिक्रमण हैं, उसे मुक्त करने की कार्रवाई की जा रही है। वहीं, ‘जल-जीवन-हरियाली अभियान’ के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से पूरे बिहार में इस वर्ष 19 जनवरी को 16 हजार किलोमीटर लंबी मानव शृंखला बनाई जा रही है, जिसमें चार करोड़ से अधिक लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

नक्सलियों को 15 लाख की लेवी देने जा रहा ठेकेदार गिरफ्तार

औरंगाबाद : बिहार में नक्सल प्रभावित औरंगाबाद जिले के अम्बावार तरी के निकट एक संदिग्ध वाहन से 15 लाख रुपये जब्त कर संवेदक समेत दो आगे पढ़ें »

शिक्षकों के मुद्दे पर बिहार विधानसभा में जोरदार हंगामा

पटना : बिहार विधानसभा में बुधवार को नियोजित शिक्षकों के मामले को लेकर विपक्ष के सदस्यों ने जमकर हंगामा मचाया, जिसके कारण सभा की कार्यवाही आगे पढ़ें »

CM Nitish Kumar

बिहार में कृषि आधारित उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए कानूनी सुधार : नीतीश कुमार

मॉरीशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह रूपउन ने विष्णुपद मंदिर परिसर में किया पिंडदान

बिजली मुफ्त नहीं, कम दर पर देनी चाहिए : नीतीश कुमार

union-minister-ashwini

हर व्यक्ति के लिए स्वास्थ्य सबसे बड़ा धन : अश्विनी चौबे

Nitish Kumar

स्कूली छात्रों को पॉर्न साइट नहीं देखने के लिए किया जाएगा जागरूक : नीतीश कुमार

बिहार की स्मार्ट सिटी मिशन योजना के तहत 984.50 करोड़ रुपये आवंटित : सुरेश शर्मा

nia

पुलवामा में एनआईए ने आतंकियों के घरों पर की छापेमारी, कई महत्वपूर्ण दस्तावेज जब्त

javdekar

सोनिया हिंसा का राजनीतिकरण कर रही हैं, शाह के इस्तीफे की मांग हास्यापद : भाजपा

ऊपर