बिहार के कुएं, आहर, नहर, पईन का किसके संरक्षण में हुआ अतिक्रमण : लालू प्रसाद

पटना : चारा घोटाला मामले में जेल में बंद राजद के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने राजद सरकार के कार्यकाल में बिहार में जंगलराज के विरोधियों के आरोपों पर ‘जल-जीवन-हरियाली’ अभियान के बहाने पलटवार करते हुए पूछा कि पिछले पंद्रह वर्ष में किसके संरक्षण में राज्य के कुएं, आहर, नहर, पईन, पोखर और तालाबों का अतिक्रमण हुआ।
पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव के आधिकारिक टि्वटर हैंडल पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का नाम लिए बगैर ट्वीट कर पूछा गया, ‘जल-जीवन-हरियाली की नौटंकी करने वाले पहले यह बताएं कि किसके संरक्षण में पिछले 15 वर्ष में बिहार के कुएं, आहर, नहर, पईन, पोखर और तालाबों का अतिक्रमण कर बर्बाद किया गया। जंगलों को किसने कटवाया, तटबंध का पैसा कौन चूहा खाया, कथित पौधारोपण का करोड़ों रुपये का बजट कौन भूत लूटा? इनका दोषी कौन?’

Former CM of Bihar-Rabri Devi
बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी

अब एक और मानव शृंखला की नौटंकी, क्यों गरीबों का हक खा रहे हैं : राबड़ी देवी

वहीं, लालू यादव की पत्नी, राजद विधानमंडल दल की नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने भी ट्वीट कर 19 जनवरी को बनने वाली मानव शृंखला को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा और कहा, ‘मुख्यमंत्री नीतीशजी ने शराबबंदी पर शृंखला की थी हमने समर्थन भी किया था। लेकिन, क्या उससे शराब बंद हुई, नहीं ना।’ राबड़ी देवी ने कहा, ‘बाल विवाह और दहेज के खिलाफ भी करोड़ों रुपये खर्च कर मानव शृंखला बनाई, क्या हुआ? अब मुख्यमंत्री ने इनका जिक्र करना भी छोड़ दिया है। अब एक और शृंखला की नौटंकी, क्यों गरीबों का हक खा रहे हैं?’ गौरतलब है कि जलवायु परिवर्तन के आसन्न खतरों से निपटने के लिए बिहार में शुरू किए गए ‘जल-जीवन-हरियाली अभियान’ पर अगले तीन वर्ष में 24500 करोड़ रुपये खर्च कर तालाब, पोखर, आहर, पईन का जीर्णोद्धार करने का निर्णय राज्य सरकार ने लिया है। रिमोट सेंसिंग के जरिए अब तक एक लाख 43293 तालाब एवं 313230 कुंओं की पहचान की गयी है और उनमें से 80 प्रतिशत का निरीक्षण कर जहां-जहां अतिक्रमण हैं, उसे मुक्त करने की कार्रवाई की जा रही है। वहीं, ‘जल-जीवन-हरियाली अभियान’ के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से पूरे बिहार में इस वर्ष 19 जनवरी को 16 हजार किलोमीटर लंबी मानव शृंखला बनाई जा रही है, जिसमें चार करोड़ से अधिक लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में कोरोना के 1390 आये नये मामले

कोलकाता : वेस्ट बंगाल कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 1390 नये मामले सामने आये आगे पढ़ें »

भारत में अल्पपोषित लोगों की संख्या छह करोड़ घटकर 14 प्रतिशत पर पहुंची : संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र : भारत में पिछले एक दशक में अल्पपोषित लोगों की संख्या छह करोड़ तक घट गई है। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में आगे पढ़ें »

ऊपर