बिहार की भीषण ठंड में बारिश बरपायेगी सितम

पटना : पश्चिमी विक्षोभ के फिर सक्रिय होने से भीषण ठंड से कांप रहे बिहार को अगले दो दिन तक बारिश का सितम भी झेलना होगा।
मौसम विज्ञान केंद्र, पटना के सूत्रों ने बुधवार को बताया कि पर्वतीय क्षेत्र में लगातार हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाके भीषण ठंड की चपेट में हैं। राजाधनी पटना समेत बिहार के कई जिलों के ऊपरी वायुमंडल में चक्रवातीय हवाओं का दबाव बना हुआ है। विशेषकर पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में यह दबाव देखा जा सकता है। साथ ही पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बुधवार से ही पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने का अनुमान है। विक्षोभ के अगले दो दिनों तक सक्रिय रहने के आसार हैं। इससे 16 और 17 जनवरी को बिहार के 12 जिलों पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मधुबनी, वैशाली, शिवहर और समस्तीपुर में बूंदा-बांदी के साथ हल्की बारिश होने की भी संभावना है। इसके बाद तापमान गिरने से बिहार में और ठंड बढ़ने का अनुमान है। बुधवार को राजधानी पटना का अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने के आसार हैं। वहीं मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मंगलवार को हालांकि दिन में थोड़ी देर के लिए धूप निकलने के बावजूद पछुआ हवा के 20 किलोमीटर की गति से चलने के कारण लोगों को ठंड से राहत नहीं मिल सकी। सोमवार की रात से छाए घने कोहरे की चादर मंगलवार दिन के 10 बजे तक बरकरार रही। दृश्यता स्तर 170 मीटर रहने से थी सड़कों पर वाहनों की रफ्तार धीमी रही। बिहार में जारी भीषण ठंड के बीच बारिश की संभावना से आम जनजीवन और प्रभावित होगा। इस ठंड में सबसे ज्यादा परेशानी कामकाजी लोगों को हो रही है। उन्हें हाड़ कांपने वाली इस ठंड में भी कार्यालय और अपने काम पर जाने के लिए सुबह-सुबह घरों से बाहर निकलना पड़ रहा है। कड़ाके की ठंड का ही असर है कि 16 जनवरी तक के लिए पांचवीं तक की कक्षाएं स्थगित होने के बावजूद इसके ऊपर की कक्षा में विद्यार्थियों की उपस्थिति सामान्य से काफी कम देखने को मिल रही है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में अब तक 1 लाख के पार कोरोना संक्रमण के मामले, 73 हजार ठीक, 2 हजार की मौत

कोलकाता : वेस्ट बंगाल कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पिछले 24 घंटे में पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के 2931 नये मामलों की पुष्टि आगे पढ़ें »

मणिपुर में कांग्रेस के छह विधायकों ने विधानसभा की सदस्यता और पार्टी से दिया इस्तीफा

इम्फाल : मणिपुर में कांग्रेस के छह विधायकों ने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया और मंगलवार को पार्टी भी छोड़ दी। इन छह आगे पढ़ें »

ऊपर