बारिश में इसलिए नहीं खाते हरी पत्तेदार सब्जियां

बारिश के मौसम में संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा ज्यादा होता है, इसलिए खान-पान पर विशेष ध्यान रखना चाहिए। बारिश में विशेषकर हरी पत्तेदार सब्जियों को खाने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि पत्तेदार सब्जियों के जरिए ही संक्रामक व मौसमी बीमारियों के बैक्टीरिया व वायरस शरीर में प्रवेश करते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों में छोटे-छोटे कीड़े और बैक्टीरिया होते हैं, जिन्हें कितना भी धो ले, लेकिन थोड़े बहुत बैक्टीरिया रह जाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से बचें। यदि इन्हें खाना ही चाहते हैं तो गुनगुने पानी से धोकर खाएं। आइए जानते हैं कि बरसाती मौसम में क्या चीजें खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए।
आलू और अरवी से करें परहेज
आलू, अरवी जैसी सब्जियां खाने से बचें, क्योंकि इन्हें खाने से भारीपन लगता है और पाचन कमजोर होने का कारण गैस-एसिडिटी की समस्या हो सकती है।
कच्चा सलाद खाने से बचें
बारिश के मौसम में कच्चा सलाद नहीं खाना चाहिए क्योंकि कच्चे सलाद में भी कई बैक्टीरिया होते हैं। इसकी बजाय सलाद को स्टीम (भाप) करके खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। भाप में गर्म करने से सलाद के बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। वहीं फल खाने के इच्छुक हैं तो फलों को बहुत देर पहले से काटकर न रखें। जिस समय फल खाना हो, उसी समय काटें। आहार विशेषज्ञों के अनुसार, सलाद हर मौसम में फायदेमंद है, लेकिन बारिश में सावधानी बरतना चाहिए।
बाजार का खाना बिल्कुल न खाएं
चूंकि, होटलों व अन्य खानपान वाली दुकानों पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान नहीं रखा जाता है। इसलिए बीमारी फैलने की आशंका ज्यादा रहती है। इसलिए संक्रमण से बचने के लिए बाहर खाने से बचना चाहिए। खासतौर पर बाहर बाजारों में मिलने वाले जूस लेने से भी बचना चाहिए।
हर्बल चाय का करें सेवन
बारिश का मौसम ठंडा होता है, इसलिए इस मौसम में गरमा गरम चीजें खाने का मन करता है और सबसे पहले बात आती है चाय की क्योंकि सुबह की शुरुआत चाय से होती है। इसके लिए हर्बल टी पीना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। हर्बल टी में चाहें तो स्वाद के लिए अदरक, काली मिर्च और शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है।
ज्यादा से ज्यादा खाएं लहसुन
विशेषज्ञों के अनुसार, इस मौसम में गरमा-गरम सूप पीना बहुत अच्छा लगता है, इसके लिए जब भी सब्जियां उबालें इसमें लहसुन की कलियां डाल देना चाहिए। लहसुन खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और शरीर के टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। लहसुन को सब्जी में मसालों के साथ डालकर भी उपयोग करने से स्वादिष्ट लगता है।
विटामिन सी से भरपूर डाइट लें
बरसाती मौसम में पाचन तंत्र कमजोर होने के कारण विटामिन सी की भरपूर चीजों का सेवन करना फायदेमंद होता है। इसके लिए संतरा, नींबू, अवोकेडो जैसी विटामिन सी वाली चाजें खाएं। इन्हें खाने से इम्यूनिटी भी मजबूत होगी।
आम भी देगा आराम
गर्मी के मौसम में ज्यादा से ज्यादा आम खाना चाहिए, क्योंकि आने वाले बरसाती मौसम के लिए यह शरीर की इम्युनिटी को मजबूत बनाता है। आम में काफी एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। आम खाने से त्वचा से संबंधित समस्याएं दूर होती हैं। इसके अतिरिक्त यह पाचन को भी मजबूत बनाता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पहले सीएम ने लगायी फटकार, फिर किया दुलार

पुरुलिया : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जिले के हुटमुड़ा मैदान में एक विशाल जनसभा को संबोधित किया। उनके संबोधन के दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का आगे पढ़ें »

धुपगुड़ी में दर्दनाक हादसा : डम्पर के नीचे दबकर 14 लोगों की मौत

सन्मार्ग संवाददाता, धुपगुड़ी/कोलकाता : मंगलवार की रात धुपगुड़ी में हुए दर्दनाक हादसे में कम से कम 14 लोगों की मौत हो गयी। पत्थर ढोने वाले आगे पढ़ें »

ऊपर