ब्रह्मपुत्र का प्रवाह रुका : असम, अरुणाचल में बाढ़ की चेतावनी

Fallback Image

नयी दिल्ली : चीन में भूस्खलन की वजह से यार्लंग सांगपो नदी की मुख्यधारा का प्रवाह रुक गया है। जिस वजह से वहां बनी एक कृत्रिम झील अरुणाचल प्रदेश और असम के लिए खतरा बन गया है। सरकार ने असम व अरुणाचल में बाढ़ को लेकर चेतावनी जारी कर दी गयी है। किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए आपातकालीन सेवाएं तैयार रखने को ग्‍हा गया हैं। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने असम के मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनवाल से बात कर उन्हें सभी संभावित उपाय करने को कहा है। मुख्‍यमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा कि सोनवाल ने धीमजी, डिब्रूगढ़, लखीमपुर और तिनसुकिया जिले को किसी भी आपदा से बचने के लिए तैयार रहने को कहा गया है। यार्लंग सांगपो नदी भारत के अरुणाचल प्रदेश में घुसने के बाद सियांग और असम में प्रवेश करने के बाद ब्रह्मपुत्र के नाम से जानी जाती है। कोलकाता से नेशनल डिजास्टर रेस्पॉन्स फोर्स (एनडीआरएफ) की 6 टीमों के भी पहुंचने की तैयारी है। इन्हें जरूरत के मुताबिक संबंधित जिलों में भेजा जाएगा। चीनी दूतावास के प्रवक्ता ने बताया है कि उनके देश ने भारत के साथ ‘इमर्जेंसी इन्फर्मेशन शेयरिंग मैकनिज्म’ ऐक्टिवेट कर दिया है। उल्‍लेखनीय है कि भारतीय अधिकारियों ने बताया कि चीन ने बुधवार को कृत्रिम झील बनने की जानकारी दी। झील का पानी ओवर फ्लो हो रहा है।


शेयर करें

मुख्य समाचार

dharmendra pradhan

रांची और जमशेदपुर में शुरू होंगे 22 सीएनजी स्टेशन

रांची : गैस विपणन क्षेत्र की अग्रणी कंपनी भारतीय गैस प्राधिकरण (गेल) ने गुरुवार को कहा कि आगामी वर्षों में 1.25 लाख से अधिक वाहनों आगे पढ़ें »

ANANT-SINGH

बाहुबली विधायक अनंत सिंह ने दिल्ली में किया सेरंडर

पटना : बिहार के मोकामा से बाहुबली विधायक अनंत सिंह ने शुक्रवार को दिल्ली के साकेत कोर्ट में सरेंडर कर दिया है। बता दें कि आगे पढ़ें »

ऊपर