बाढ़ पीड़ितों को 6-6 हजार रुपये की सहायता राशि

Bihar Flood

नीतीश ने दिवाली से पहले सभी बाढ़ पीड़ितों को भुगतान करने का निर्देश दिया
पटनाः राज्य में भारी बारिश से बाढ़ और जलजमाव से प्रभावित पंद्रह जिलों के दो लाख 27 हजार 649 सत्यापित परिवारों को पहले चरण में पीएफएमएस प्रणाली के तहत कुल 136 करोड़ 58 लाख 94 हजार रुपये का ऑनलाइन भुगतान कर दिया गया। यह राशि 48 घंटे के अंदर उन्हें प्राप्त हो जाएगी। इससे पहले सीएम नीतीश कुमार ने सोमवार को आपदा सहायता राशि के लिए ऑनलाइन हस्तांतरण का शुभारंभ किया।

इन जिलों में पड़ा व्यापक असर
चौथे सप्ताह में भारी बारिश के कारण राज्य के पटना, भोजपुर, भागलपुर, नवादा, नालंदा, खगड़िया, समस्तीपुर, लखीसराय, बेगूसराय, मुंगेर, बक्सर, कटिहार, जहानाबाद अरवल एवं पूर्णिया जैसे जिलों को सूची में रखा गया। इसके तहत बचे हुए बाढ़ पीड़ित परिवारों को अनुग्रहिक राहत के लिए नकद अनुदान 3000 रुपये तथा खाद्यान्न के लिए नकद 3000 रुपये के माध्यम से सीधे उनके बैंक खाते में प्रत्यक्ष नकद अंतरण (डीबीटी) किया जाएगा।

बाढ़ से 7.22 लाख परिवार प्रभावित
अब तक बाढ़ग्रस्त 15 जिलों के 95 प्रखंडों के तहत 616 पंचायतों में लगभग 7.22 लाख परिवार बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी प्रभावित परिवारों को दीपावली के पहले भुगतान कर दिया जाये। साथ ही सूखे से प्रभावित लोगों को भी दीपावली से पहले भुगतान कर दें। उन्होंने कहा कि कुछ ऐसे परिवार भी हैं जिनका खाता नहीं खुला है उनका भी खाता खुलवाएं और भुगतान सुनिश्चित करवाएं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ममता और ओवैसी में ठनी

नई दिल्ली/कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की 'अल्पसंख्यक कट्टरता' को लेकर दी गई हिदायत पर ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुसलमीन (एआईएमआईएम) नेता असदुद्दीन आगे पढ़ें »

Bengal new Rajypal

फिर नहीं मिला हेलिकॉप्टर, राज्यपाल सड़क मार्ग से जाएंगे मुर्शिदाबाद

कोलकाता : राजभवन और राज्य सरकार के बीच चल रही खींचतान में हेलिकॉप्टर विवाद तुल पकड़ता जा रहा है। एक बार फिर राज्यपाल जगदीप धनखड़ आगे पढ़ें »

ऊपर