बहुत सवेरे न करें एक्सरसाइज

वैसे तो सुबह सवेरे व्यायाम करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा ही माना जाता रहा है किंतु ब्रूनेल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने कुछ तैराकों का परीक्षण करने के पश्चात पाया कि सुबह के समय कार्टिसोल हार्मोन का रिसाव अधिक होता है। एक्सरसाइज़ के पश्चात् इसकी मात्र और बढ़ जाती है जो शरीर के रोग प्रतिरोधक तंत्र हेतु घातक है। उन्होंने यह भी पाया कि मुंह और नाक द्वारा शरीर में फैलने वाले संक्रमणों से शरीर की रक्षा करने वाले एंटीबॉडी आई. जी. ए. का रिसाव शाम की तुलना में सुबह काफी कम होता है। इन वैज्ञानिकों का कहना है कि एथलीटों को प्रशिक्षण देने का काम शाम के समय किया जाना चाहिए। इसके अतिरिक्त उन एथलीटों को सुबह की एक्सरसाइज से बचना चाहिए जो बीमारी या चोट लगने के बाद ट्रैक पर वापिस लौट रहे हैं। स्वा

शेयर करें

मुख्य समाचार

अनअकैडमी, ड्रीम11 ने आईपीएल टाइटल प्रायोजक के लिये दस्तावेज सौंपे

नयी दिल्ली : शिक्षा प्रौद्यौगिकी कंपनी ‘अनअकैडमी’ और फंतासी स्पोर्ट्स मंच ‘ड्रीम11’ ने इस साल चीनी मोबाइल फोन कंपनी वीवो की जगह इंडियन प्रीमियर लीग आगे पढ़ें »

धोनी की अगुवाई में सीएसके खिलाड़ी आईपीएल शिविर के लिए चेन्नई पहुंचे

चेन्नई : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी और चेन्नई सुपरकिंग्स के टीम के उनके साथी खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगे पढ़ें »

ऊपर