‘बदजुबानी’ पर लगायी लगाम

चुनाव आयोग ने योगी, मायावती और आजम खान को चुनाव प्रचार से रोका

नई दिल्लीः चुनाव आयोग ने केंन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी, उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्रीय योगी आदित्यनाथ, बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती और समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खां को विवादित बयान देने के मामले में मंगलवार से अलग-अलग अवधी के लिए चुनाव प्रचार करने से रोक दिया है। आयोग ने विवादास्पद भाषणों के जरिए आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का मामला करार दिया है। इस अवधि में वे किसी भी जनसभा, पदयात्रा और रोड शो आदि में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। इतना ही नहीं वे प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में साक्षात्कार भी नहीं दे सकेंगे। यह पहला मौका है जब किसी केन्द्रीय मंत्री (मेनका गांधी) को प्रचार अभियान में ‌हिस्सा लेने पर देशव्यापी रोक लगायी गयी है। हालांकि इससे पहले अप्रैल 2014 में लोकसभा चुनाव के दौरान आयोग ने भाजपा नेता गिरीराज सिंह को झारखंड और बिहार में प्रचार करने से रोका था। पिछले आम चुनाव के दौरान ही आयोग ने भाजपा अध्यक्ष अनित शाह और सपा नेता आजम खान को उत्‍तर प्रदेश में प्रचार करने से रोका था।

ऐसे फिसली थी इन ‘बड़ों ‘ की ये जुबान

मेनका गांधीः रोंक 48 घंटे, मंगलवार 16 अप्रैल की सुबह 10 बजे से। उन्होंने कहा था- यदि मुस्लिम मुझे वोट नहीं देते हैं तो मैं उन्हें नौकरी नहीं दे सकूंगी। फिर मेरे पास काम लेकर मत आना।

योगी आदित्यनाथः रो 72 घंटे। मंगलवार 16 अप्रैल सुबह 6 बजे से। योगी ने कहा था कि उन्हें अली पर भरोसा है तो हमें अपने बजरंगीबली पर भरोसा है। उन्होंने ‘हरा वायरस’ भी बोला था।

मायावतीः रोक 48 घंटे। मंगलवार 16 अप्रैल की सुुबह 6 बजे से। सपा-बसपा-रालोद की रैली में मायावती ने कहा थाः मुस्लिम मतदाताओं को भावनाओं में बहकर अपने वोट बंटने नहीं देना है।

आजम खानः रोक 72 घंटे। मंगलवार सुबह 10 बजे से। आजम 17 बरस लग गये, मैैं 17 दिनों में पहचान गया कि इनके नीचे का जो अंडरवियर है, वह खाकी रंग का है।

आयोग का प्रतिनिधि तलब

गौरतलब है कि चुनाव प्रचार के दौरान बसपा प्रमुख मायावती और उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कथित रूप से विद्वेष फैलाने वाले भाषणों के मामले में उच्चतम न्यायालय ने उनके खिलाफ निर्वाचन आयोग की अब तक की कार्यवाई पर अप्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि वह आदर्श आचार संहिता के उल्लघंन के मामले में आयोग के अधिकारों के दायरे पर विचार करेगा। इसके पूर्व आयोग ने इस मामले में खुद को ‘दंतविहीन’ बताया। शीर्ष अदालत ने आयोग के एक प्रतिनिधि को मंगलवार की सुबह साढ़े 10 बजे तलब किया।

मुख्य समाचार

लोकतंत्र में ताकतवर विपक्ष होना जरूरी, उसका हर शब्द मूल्यवान : मोदी

नई दिल्ली : दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद सोमवार को शुरू हुए संसद के पहले सत्र में नरेन्द्र मोदी ने सत्ता पक्ष के नेता पद आगे पढ़ें »

आगामी बजट के लिए व्यापारियों ने सरकार के समक्ष रखी ये मांगें

नई दिल्ली : देश के गैर कॉर्पोरेट क्षेत्र में लगभग 7 करोड़ छोटे व्यवसाय को मोदी सरकार से बड़ी उम्मीदें हैं। आजादी के बाद के आगे पढ़ें »

आज खत्म हो सकती है जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल

नवान्न में डॉक्टरों के साथ सीएम की होगी बैठक हर कालेज से 2 प्र​तिनिधि बैठक में होंगे शामिल मीडिया के सामने खुले मंच पर बैठक हो सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः आगे पढ़ें »

लेनिन सरणी स्थित एक होटल में लगी भयावह आग

कोलकाता : बहुबाजार थानांतर्गत लेनिन सरणी स्थित एक चार मंजिला भवन की छत पर आग लगने से इलाके में अफरा- तफरी मच गई। रविवार की आगे पढ़ें »

एएआई ने एल्युमीनियम उत्पादों पर मूल सीमा शुल्क 10 से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत करने की मांग की

नई दिल्ली : आगामी 5 जुलाई पेश किया जाएगा, ऐसे में एल्युमीनियम उत्पादकों ने सरकार से प्राथमिक एल्युमीनियम, स्क्रैप और डाउनस्ट्रीम उत्पादों पर आयात शुल्क आगे पढ़ें »

मलबे से बनेंगे सांसदों के नए फ्लैट

नई दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली को संवारने का काम इन दिनों जोरों पर है। दिल्ली में पुराने मकानों को तोड़कर मल्टीस्टोरी फ्लैट बनाए आगे पढ़ें »

बंगाल के डॉक्टरों के समर्थन में आईएमए ने कल देशव्यापी हड़ताल बुलाई

नयी दिल्लीः इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने बंगाल में डॉक्टरों पर हुए हमले के विरोध में रविवार को कहा कि हम 17 जून को पूरे आगे पढ़ें »

भोपाल पहुंचे पर जल समाधि नहीं ले सके बाबा वैराग्यानंद

भोपाल : लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह की जीत का दावा करने वाले बाबा वैराग्यनंद गिरी महाराज रविवार को जल समाधि लेने पहुंचे आगे पढ़ें »

भारत ने इन 28 अमेरिकी उत्पादों पर टैक्स बढ़ा दिया है, जानिए किस पर कितना टैक्स बढ़ा

नई दिल्ली : सरकार ने अमेरिका में उत्पादित और वहां से आयात किए जाने वाले बादाम, अखरोट और दालों सहित 28 विनिर्दिष्ट वस्तुओं पर टैक्स आगे पढ़ें »

अब्दुल कलाम के जन्मदिन को राष्ट्रीय छात्र दिवस घोषित करने की मांग

नई दिल्ली : भारत का गौरव, मिसाइल मैन एवं पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के जन्मदिन (15 अक्टूबर) को राष्ट्रीय छात्र दिवस घोषित करने आगे पढ़ें »

ऊपर