बढ़ते वजन को आसानी से घटाता है बासी चावल

नई दिल्ली : नपा तुला खाना बनाना कई बार मुश्किल हो जाता है। हालांकि कई लोग लोगों की संख्या के आधार पर नपा तुला खाना बनाने में पारंगत होते हैं। वहीं कुछ लोग कितना भी नाप कर खाना क्यों ना बना लें कुछ ना कुछ बच ही जाता है। खास कर चावल। ऐसे में सवाल ये उठता है कि इन चावलों को अगले दिन खाने से आपकी तबीयत तो नहीं बिगड़ जाएगी। लेकिन आप ये बात जानकर हैरान रह जाएंगे कि बासी चावल खाने से भी शरीर को कई फायदे होते हैं। इसके साथ ही ये कई बीमारियों में लाभदायक भी होता है। जानें बासी चावल खाने से होने वाले फायदे के बारे में….

शरीर को रखता है ठंडा

बासी चावल की तासीर ठंडी होती है। इसी वजह से ये शरीर को गर्मी से बचाता है और शरीर का तापमान ठंडा रखता है। शरीर की गर्मी बढ़ने से आपको कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं। ऐसे में बासी चावल आपको इन बीमारियों से बचाता है।

पेट की समस्याएं होती हैं दूर
बासी चावल को खाने से पेट से संबंधित कई तरह की समस्याओं में आराम मिलता है। इससे शरीर में हानिकारक और गर्मी दूर करने में मदद मिलती है। इसके अलावा बासी चावल में फाइबर भी होता है जो कि कब्ज को दूर करने में मदद करता है।

स्किन को बनाए बेहतर
बासी चावल स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी असरदार है। इसका सेवन करने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं जो हेल्दी स्किन के लिए आवश्यक होते हैं।

पोषक तत्वों से है भरपूर
बचे हुए चावल में कई पोषक तत्व होते हैं। ये पोषक तत्व हैं- लोहा, पोटेशियम और कैल्शियम। ये भी सभी शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते हैं।

वजन घटाने में मददगार
कई लोगों को लगता है कि चावल वजन बढ़ाने का काम करता है। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि बासी चावल आपके वजन को कम करने में असरदार है। जब चावल रात भर रखा होता है तो वो ठंडा हो जाता है वहीं ताजा बनाए हुए चावल में बासी चावल की तुलना में कैलोरी अधिक होती है। जबकि बासी चावल में कम कैलोरी और अधिक फाइबर होता है। इसी वजह से बासी चावल वजन घटाने में कारगर है।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

श्मशान में जगह कम पड़ी, सड़क पर हो रहा अंतिम संस्कार

रांचीः रांची में कोरोना के दौर में होने वाली मौताें ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। पिछले 10 दिनों में रांची के श्मशान और कब्रिस्तान आगे पढ़ें »

40 की उम्र में भी बनाए रखेगा 20 वाला निखार

गर्मियां आते ही चेहरे को पिंपल्स, फाइलाइन्स, टैनिंग जैसी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, जिसकी वजह से त्वचा अपनी प्राकृतिक चमक खोने लगती आगे पढ़ें »

ऊपर