बड़ी खबर : 15 अगस्त को लॉन्च होगी देश की पहली कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली : देश कोरोना महामारी के बीच एक अच्छी खबर आई है। देश में तैयार की जा रही कोविड-19 की वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ को 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस पर लॉन्च किया जाएगा। भारत बायोटेक कंपनी ने इस वैक्सीन को बनाया है। इस दौरान कंपनी को क्लीनिकल ट्रायल को पूरा का करने का निर्देश दिया गया है। आईसीएमआर की तरफ से जारी पत्र के अनुसार, आगामी 7 जुलाई सेमानव परीक्षण के लिए नामांकन शुरू कर दिया जाएगा। यदि सभी ट्रायल सही हुए तो 15 अगस्त तक कोवैक्सीन को लॉन्च किया जाएगा।
पोलियो की वैक्सीन तैयार करने वाली कंपनी है भारत बायोटेक
बताया जा रहा है कि सबसे पहले भारत बायोटेक की वैक्सीन बाजार में आ सकती है। इस वैक्सीन के मानव परीक्षण के लिए भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) की ओर से हरी झंडी मिल गई है। साथ ही एम्स समेत देश के 13 अस्पतालों को क्लीनिकल ट्रायल में तेजी लाने को कहा गया, जिससे कि तय समय पर इसे लॉन्च किया जा सके। मालूूम हो कि भारत बायोटेक वही कंपनी है जिसने पोलियो, रोटावायरस, रेबीज, जापानी इनसेफ्लाइटिस, चिकनगुनिया और जिका वायरस के लिए भी वैक्सीन तैयार की। वहीं देश में अब तक कोरोना के मामले 6 लाख के पार पहुंच गए हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के 2752 नये आये मामले

कोलकाता : वेस्ट बंगाल कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के पिछले 24 घंटे में 2752 नये मामले आये है आगे पढ़ें »

राममंदिर के शिलान्यास के अवसर पर अपने घरों में दीपावाली मनाएं : रावत

देहरादून : उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने पांच अगस्त को अयोध्या में राममंदिर निर्माण हेतु भूमिपूजन के अवसर पर प्रदेश की जनता से आगे पढ़ें »

ऊपर