बड़ी खबरः जो कोरोना से ठीक हुए क्‍या उनको चाहिए टीके की बस 1 डोज?

वाराणसी: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय  के वैज्ञानिकों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर दावा किया है कि कोरोना वायरस संक्रमण से ठीक हो चुके लोगों के लिये टीके की मात्र एक खुराक ही पर्याप्त है। फिलहाल देश में दो टीकों… कोविशील्ड और कोवैक्सीन को मंजूरी मिली हुई है। दोनों की दो-दो खुराक की दी जा रही है।

10 दिन बाद ही बन जाती है एंटी बॉडी

बीएचयू के जूलॉजी विभाग के प्रोफेसर ज्ञानेश्वर चौबे और न्यूरोलॉजी विभाग के प्रोफेसर विजय नाथ मिश्रा की टीम ने अपने अध्ययन के आधार पर दावा किया है कि कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त हो चुके लोगों के शरीर में टीके की पहली खुराक लेने के 10 दिन बाद ही पर्याप्त एंटी बॉडी बन जाती है। उनका दावा है कि ऐसे लोगों के लिए टीके की एक खुराक ही पर्याप्त है। प्रोफेसर चौबे ने बताया कि 20 लोगों पर किये गए अध्ययन में यह पता चला है कि संक्रमण से उबर चुके लोगों में एंटी बॉडी तेजी से बनती है, वहीं स्वस्थ लोगों में एंटीबाडी बनने में 3 से 4 हफ्ते का समय लगता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

जम्मू-कश्मीर पर पीएम मोदी की मीटिंग से पहले 48 घंटे का अलर्ट, हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस सस्पेंड

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में गुरुवार (24 जून) को जम्मू-कश्मीर को लेकर बैठक होनी है, जिसमें जम्मू-कश्मीर की पार्टियों के नेता आगे पढ़ें »

दिलीप घोष का नुसरत जहां पर हमला, कहा- सिंदूर लगाकर भारतीय संस्कृति को कर रही हैं शर्मसार

कोलकाता : भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष दिलीप घोष ने तृणमूल कांग्रेस की सांसद और प्रसिद्ध अभिनेत्री नुसरत जहां पर एक बार फिर हमला बोला आगे पढ़ें »

ऊपर