बच्चों का यौन शोषण करने वालों को मिलेगी मौत, पॉक्सो कानून में बदलाव को मिली मंजूरी

नई दिल्ली : केंद्र की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार अब बच्चों के यौन शोषण के खिलाफ सख्त कदम उठाने जा रही है। इसी के तहत केन्द्रीय कैबिनेट ने बुधवार बाल यौन अपराध संरक्षण (पॉक्सो) कानून में संशोधनों को मंजूरी दी है। नए बदलाव में बच्चों का यौन शोषण करने वालों को मौत की सजा देने का प्रावधान शामिल किया गया है।
बाल यौन उत्पीड़न पर अंकुश लगेगा
इस संबंध में अधिकारियों ने बताया कि पॉक्सो कानून में चाइल्‍ड पोर्नोग्राफी पर लगाम लगाने के लिए भी इस संशोधन में सजा और जुर्माने के प्रावधान को शामिल किया गया है। वहीं सरकार का कहना है कि इन संशोधनों से बाल यौन उत्पीड़न पर अंकुश लगने की उम्मीद है क्योंकि कानून में शामिल किए गए ठोस सजा के प्रावधान इसे रोकने का काम करेंगे।
सुरक्षा और गरिमा सुनिश्चित करने की मंशा
सरकार ने कहा कि “इसकी मंशा परेशानी में फंसे असुरक्षित बच्चों के हितों का संरक्षण करना तथा उनकी सुरक्षा और गरिमा सुनिश्चित करने की है। संशोधन का उद्देश्य बाल उत्पीड़न के पहलुओं तथा इसकी सजा के संबंध में स्पष्टता लाना है।”

बता दें कि पिछले कुछ वर्षों में बच्चों के साथ होने वाले यौन अपराधों में तेजी आई है। कई घटनाएं ऐसी भी सामने आई है जिसमें बच्चों को हवस का शिकार बनाने के बाद अपना अपराध छिपाने के लिए दरिंदे उसकी हत्या तक करने से परहेज नहीं करते हैं। ऐसे में देश के बच्चों की सुरक्षा के लिए जरूरी हो गया था कि सरकार बाल अपराध संरक्षण कानून को और सख्त करे।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के कठुआ और उत्तर प्रदेश के उन्नाव में बच्चियों के साथ दुष्कर्म की घटनाएं सामने आई थीं। दरिंदों ने दुष्कर्म की घटना को अंजाम देने के बाद उनकी हत्या कर दी थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

britain prime minster is son in law of India

सऊदी तेल प्रतिष्ठान पर हमले के लिए ईरान दोषीः ब्रिटेन

न्यूयार्कः ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि उनका देश इस निष्कर्ष पर पहुंचा है कि सऊदी अरब के तेल प्रतिष्ठानों पर हमले आगे पढ़ें »

Imran Khan's faded welcome in America

अमेरिका में इमरान खान का फीका स्वागत, सोशल मीडिया पर उड़ा मजाक

इस्लामाबाद : अमेरिका पहुंचने पर एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हवाईअड्डे पर भव्य स्वागत किया गया। वहीं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का स्वागत आगे पढ़ें »

ऊपर