फेनी तूफान के एक महीने बाद भी 5 लाख लोग अंधेरे में जीने को मजबूर

भुवनेश्वर: पिछले महीने आए फेनी तूफान ने ओडिशा के लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। महीने भर बाद भी परिस्थिति सामान्य होती नजर नहीं आ रही है। जिले में फेनी तूफान ने बुरी तरह बिजली व्यवस्था को बर्बाद कर दिया था। तूफान से राज्य के 14 जिलों में रहने वाले 1.65 करोड़ लोग प्रभावित हुए। इसमें 64 लोगों की मौत हुई थी, जिसमें 39 केवल पुरी जिले से थे। अभी भी राज्य के तटीय जिलों में रहने वाले करीब 1 लाख 64 हजार परिवारों के पांच लाख से ज्यादा लोग अंधेरे में रह रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि केवल पुरी जिले के 2,91,171 लोगों में से 1,51,889 लोगों को अब तक अंधेरे में रहना पड़ रहा है।

23 लाख परिवारों को मिली बिजली

अधिकारियों ने अनुसार 25,01,031 परिवार बिजली से प्रभावित थे। इनमें से 23,36,584 लाेगों तक बिजली पहुंचाई जा चुकी है। तूफान से अंगुल, ढेंकानाल, कटक, पुरी, नयागढ़, खुर्दा, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर और जाजपुर जिले प्रभावित हुए। इन इलाकों में पीने का पानी, बैंकिंग, दूरसंचार और अन्य सेवाओं को बहाल किया जा चुका है।

स्कूलों की मरम्मत तेज

ओडिशा के शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने अधिकारियों को गर्मियों की छुट्टियां खत्म होने से पहले स्कूलों की मरम्मत को पूरा करने के निर्देश दिए हैं। 19 जून को छुट्टियां खत्म हो रही है। मंत्री ने कहा है कि ग्रामीण इलाकों में बिजली को फिर से बहाल करने के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं।

12 लाख लोगों की बची जान

मौसम विभाग ने समय रहते फेनी तूफान की जानकारी राज्य और केंद्र सरकार दे दी थी, जिससे होने वाले नुकसान को काफी हद तक कम किया जा सका। जानकारी मिलने के बाद किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने की पूरी तैयारी युद्धस्तर पर की गई थी। संयुक्त राष्ट्र के डिजास्टर रिस्क रिडक्शन विभाग ने भी कहा कि सरकार की जीरो कैजुअलटी पॉलिसी और मौसम विभाग के वॉर्निंग सिस्टम से मिली सटीक चेतावनियों के चलते नुकसान को काफी कम कर दिया गया। बता दें कि तूफान से 12 लाख लोगों को बचाया गया। 26 लाख लोगों को मैसेज कर तमाम जानकारियां दी गईं थी। इसके अलावा 43 हजार कर्मचारियों और वॉलंटियर्स को हालात से निपटने के लिए तैनात किया गया था।

मुख्य समाचार

अमेरिका और चीन के बीच तनाव का फायदा उठा सकता है भारत

नई दिल्ली : अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध चल रहा है, जो कि भारत के लिए एक बड़ा अवसर हो सकता है। वाणिज्य आगे पढ़ें »

भारत और म्यामां की सेनाओं ने चलाया संयुक्त अभियान, उग्रवादियों को बनाया निशाना

नयी दिल्ली : पूर्वोत्तर में भारत और म्यामां की सेनाओं ने उग्रवादियों के खिलाफ अभियान चला कर उन्हें निशाना बनाया। दोनों देशों की सेनाओं ने आगे पढ़ें »

स्विस बैंक के खाताधारकों पर शिकंजा कसना शुरू

नयी दिल्ली/बर्नः स्विट्जरलैंड के बैंकों में अघोषित खाते रखने वाले भारतीयों के खिलाफ दोनों देशों की सरकारों ने शिकंजा कसना शुरू किया है। इस सिलसिले आगे पढ़ें »

नई दिल्ली : यह कंपनी के दूध के खाली पाउच के बदले देगी 50 पैसे

नई दिल्ली : दूध के खाली पाउच के बदले जल्द ही आपको पैसे मिलेंगे। यह कदम महाराष्ट्र सरकार पर्यावरण को ध्यान में रखकर उठाने जा आगे पढ़ें »

ट्रेन में बासी खाना परोसने वाले वेंडर को मिला एक्सटेंशन, केंद्रीय मंत्री की शिकायत भी बेअसर

प्रयागराज : आईआरसीटीसी ने गत दिनों वंदे भारत एक्सप्रेस में बासी खाना परोसने वाले वेंडर को रात्रि का भोजन उपलब्ध कराने के लिए तीन महीने आगे पढ़ें »

एक देश, एक चुनाव पर चर्चा के लिए मोदी ने बुलाई सभी दलों के अध्यक्षों की बैठक

नयी दिल्ली: ‘एक देश, एक चुनाव’ के मुद्दे पर बातचीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राजनीतिक दलों की बैठक बुलाई है। लोकसभा और आगे पढ़ें »

बड़े पर्दे पर वापसी को तैयार ऋषि कपूर, जूही संग इस फिल्म में करेंगे काम

मुंबईः कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को मात देने के बाद ऋषि कपूर वतन लौटते ही बड़े पर्दे पर जल्‍द ही वापसी करने वाले हैं। खबरों आगे पढ़ें »

राजस्‍थान की सुमन राव बनीं मिस इंडिया 2019, करेंगी भारत का प्रतिनिधित्व

मुंबई : फेमिना मिस इंडिया 2019 में सभी प्रतिभागियों को पछाड़ते हुए राजस्थान की सुमन राव ने फेमिना मिस इंडिया का ताज अपने ‌सिर पर आगे पढ़ें »

भारत ने अमेरिका को दिया झटका, 28 उत्पादों पर बढ़ाई कस्टम ड्यूटी

नई दिल्ली : चीन के बाद भारत ने भी द्विपक्षीय व्यापार में अमेरिका के कड़े रुख को देखते हुए जवाबी कदम उठाया है। इसके तहत आगे पढ़ें »

बिहार में नहीं थम रहा चमकी बुखार का कहर, 84 बच्चों की गई जान

मुजफ्फरपुर: एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) यानी चमकी बुखार बिहार में लगातार अपने पैर पसारता जा रहा है। बच्चों के मरने की संख्या हर बीतते घंटे आगे पढ़ें »

ऊपर