फुल बॉडी फिटनेस के लिए करें ये आसान एक्सर साइज

नई दिल्ली : हम सभी बचपन में पीटी में एक एक्सर साइज करते हैं जंपिंग जैक, हालाँकि तब इसके फायदों के बारे में पता नहीं होता। आसानी से की जाने वाली यह एक्स रसाइज कही भी की जा सकती है और इसके लिए किसी खास तकनीक की जरूरत नहीं है। इससे पूरी बॉडी को फायदा मिलता है। अगर आप कम एफर्ट्स में फुल बॉडी वर्कआउट करना चाहती हैं तो यह आपके लिए बेहतरीन विकल्प है।

दिल के लिए फायदेंमंद
यह एक एरोबिक कार्डियो एक्समरसाइज है, जिसमें शरीर में एनर्जी की डिमांड पूरी होती है और हार्ट की मसल्सथ को उत्तेजित करने के लिए ऑक्सीमजन का उपयोग करती हैं। इससे हार्ट की मसल्सड और लंग्सव की एक्सरसाइज हो जाती है, जिससे दिल हमेशा स्वस्थ रहेगा।

मसल्स को करता है टोन
मसल्सह की टोन खत्म होने से बॉडी लटकी हुई और कुपोषित लग सकती है, नियमित रूप से जंपिंग जैक करने से फैट को कम करने में मदद मिलती है। तेजी से जंपिंग जैक करने से मसल्सै टोन होते हैं, जिससे हिप्सट, थाई, शोल्डोर और आर्म्सम को सही आकार मिलता है और ये मजबूत होते हैं ।

वेटलॉस में मददगार
यह कार्डियो एक्समरसाइज वेट लॉस में मदद करती है और बॉडी में नेगेटिव एनर्जी बैलेंस करके एक्सेट्रा कैलोरी बर्न करने में मदद करती है, जिससे एक्स्ट्रा चर्बी कम होती है। साथ ही इससे आपके अंगों और ब्रेन के बीच समन्व्य में सुधार होता है ।

स्ट्रेस करें कम
इस एक्सरसाइज को करने से स्ट्रे स से छुटकारा मिलता है और आपके दिमाग में सेरोटोनिन या हैप्पी हार्मोंस महसूस करने वाले हार्मोन का स्राव होता है और एड्रेनालाईन के स्राव से आपमें उत्सा ह बढ़ता है। ये हार्मोन आपको खुश रखने के साथ ही स्ट्रे्स लेवल को कम करने के लिए भी जिम्मेसदार होते हैं।

फुल बॉडी वर्कआउट
इसमें बाइसेप्सव, ट्राईसेप्सव, ग्लुट्स, हैमस्ट्रिंग, चेस्टी मसल्सऔ, कोर शरीर के पूरे अंगों की अच्छे से एक्सरसाईज हो जाती है। इस वर्कआउट को करने से पहले हमेशा वार्म-अप करें, स्ट्रेयचिंग के अलावा, जंपिंग जैक करने से आपके अंगों, कोर, हिप्सस, पीठ और चेहरे की मसल्सप को रिलैक्सग होने में मदद मिलेगी।

फ्लेक्सिबिलिटी में सुधार
जंपिंग जैक करने से आपकी बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी में सुधार होती है और आप लंबे समय तक बैठकर काम करती है तो इस एक्सैरसाइज को जरुर करें। जैंपिंग जैक के जरिये आप शरीर को लंबे समय तक एक्टिव और फिट रख सकती हैं।

इस तरह करें
सीधे खड़ी हो जायें, फिर ऊपर उछलते हुए हाथों को ऊपर उठायें और पैरों को फैलायें, नीचे आने के बाद नॉर्मल पॉजिशन में आ जायें। इस एक्सकरसाइज को 2 मिनट तक करें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में एंटीबॉडी टेस्ट कराने पर जोर दे रहे हैं लोग, देखें कहां कितने प्रतिशत एंटीबॉडी मौजूद

सन्मार्ग संवाददाता, कोलकाताः कोरोना टेस्टिंग के कई तरीके अब राज्य में भी अपनाए जा रहे हैं। टेस्टिंग संख्या भी बढ़ी है। दूसरी तरफ देखा जा आगे पढ़ें »

मोबाइल के हुए 25 साल, भारत में राइटर्स से दिल्ली हुई थी पहली मोबाइल कॉल

फोन कभी थी वीवीआईपी की शानो शौकत, आज घर-घर की जरूरत सन्मार्ग संवाददाता, कोलकाताः मोबाइल फोन की दास्तां बिना बंगाल के अधूरी है। सबसे खास बात आगे पढ़ें »

करोड़ों माताओं, बहनों के आशीर्वाद से देश नित नयी ऊंचाइयां छूएगा : प्रधानमंत्री मोदी

बाबरी मस्जिद के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी को मिला भूमि पूजन का आमंत्रण

कोरोना संक्रमित मरीज की मदद के लिए केएमसी ने जारी किया हेल्प लाइन नंबर

कश्मीर में आतंकवादियों ने किया सैनिक का अपहरण, निजी वाहन को जलाया

देश चीन के खिलाफ, बीसीसीआई-आईपीएल ने चीनी कंपनियों को बना रखा प्रायोजक : उमर अब्दुल्ला

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने खुद को किया क्वारंटीन

सुशांत मामले में मुंबई पहुंची पटना पुलिस को बीएमसी ने जबरदस्ती भेजा क्वारंटाइन में : पांडे

विकास दूबे का साथी व बिकरू कांड का आरोपी 50 हजार का इनामी बदमाश गिरफ्तार

ऊपर