प्रगति मैदान के बिहार मंडप में चार कलाओं का जीवंत प्रदर्शन

नयी दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में 14 से 27 नवम्बर तक चलने वाले अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले के दौरान बिहार मंडप में चार प्रमुख शिल्प कलाओं का जीवंत प्रदर्शन (लाइव डेमो) किया जायेगा। टेराकोटा शिल्प का लाइव डेमो पटना की नीतू सिन्हा, टिकुली कला का सबीना इमाम, सिक्की कला का मुन्नी देवी तथा स्टोन क्राफ्ट का प्रदर्शन संतोष कुमार गुप्ता करेंगे। इस बार मेले की थीम ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ के अनुरूप है।
बिहार सरकार के उद्योग विभाग ने लगातार छठी बार उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान को पेवेलियन के आयोजन एवं सजाने संवारने की जिम्मेवारी दी है। संस्थान के निदेशक अशोक कुमार सिन्हा के निर्देशन बिहार पेवेलियन को आकर्षक रूप दिया जा रहा है। सिन्हा ने बताया कि इस बार पूरे बिहार पेवेलियन को राज्य के चार प्रमुख शिल्पकला के हैंड पेंटिंग से सजाया जा रहा है। इसके लिए बिहार से विशेष तौर पर कलाकार बुलाए गए हैं।
बिहार की कलाओं की अंतरराष्ट्रीय पहचान
बिहार की पारंपरिक कलाएं जैसे कि मधुबनी पेंटिंग, पिपली आर्ट, मंजूषा कला और सिक्की पेंटिंग अब अंतरराष्ट्रीय पहचान बनाती जा रही है। बिहार मंडप के बाहरी भाग को पूरी तरह से इन कलाओं के माध्यम से सुसज्जित किया जा रहा है। साथ ही मुख्य द्वार पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर उनकी विशाल मूर्ति लगाई जा रही है। मुख्य द्वार के दूसरी ओर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की प्रतिमूर्ति एवं बिहार के औद्योगिक विकास का संदेश दर्शाया गया है। बिहार सरकार ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में अग्रणी राज्यों की श्रेणी में आती है, जिसे हमने मेले की थीम के अनुरूप विभिन्न पैनलों के माध्यम से बिहार मंडप में दिखाने का बेहतर प्रयास किया है। राज्य सरकार में विगत वर्षों के दौरान ढेर सारी नयी योजनाओं की शुरुआत की गयी है जिनमें नयी औद्योगिक नीति, सात निश्चय, सिंगल विंडो सिस्टम सहित कई कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। सिन्हा ने बताया कि इस बार बिहार पेवेलियन में हैंडलूम एवं हैंडीक्राफ्ट के 16 स्टाल होंगे, जिनमें आठ हैंडलूम औऱ आठ हैंडीक्राफ्ट के होंगे। इन स्टॉलों पर बिहार के पारंपरिक हस्तकलाओं एवं हस्तकरघा उत्पाद जिनमें नालंदा का बाबन बूटी, भागलपुर का सिल्क, मिथिलांचल का मधुबनी पेंटिंग, पटना की टिकुली कला आदि को स्थान दिया जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

afghanistan

अफगानिस्तान में 25 आतंकवादी ढेर, आत्मघाती विस्फोट में आठ जवानो की मौत

अफगानिस्तान : अफगानिस्तान के पूर्वी वारदक प्रांत में सेना के एक अभियान के दौरान कम से कम 25 आतंकवादी मारे गए हैं। गृह मंत्रालय के आगे पढ़ें »

बाहरी लोगों को नागरिकता, 25 साल तक मतदान का अधिकार नहीं -शिवसेना

नई दिल्ली : देश भर में जारी विरोध प्रदर्शन के बीच केंद्रिय गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पेश कर दिया आगे पढ़ें »

ऊपर