पैरों और टांगों की सुंदरता का रखें ध्यान

 

हमारे शरीर का सारा भार टांगें, घुटने और पांवों पर रहता है। अगर हम इनकी देखभाल नहीं करेंगे तो इनका साथ हमें लंबे समय तक नहीं मिल पाएगा। इनकी सक्रियता अधिक होने के कारण इन्हें बहुत कुछ सहना पड़ता है। इसलिए चेहरे, गर्दन और हाथों की देखभाल के साथ इनकी देखभाल भी जरूरी है।
– पैरों और टांगों पर सोने से पहले माश्चराइजर या बॉडीलोशन लगाएं ताकि पैरों और टांगों की त्वचा सिल्की बनी रहे। सिल्की त्वचा होने से त्वचा पर क्रैक आएंगे और प्राकृतिक नमी भी बनी रहेगी इससे त्वचा में चमक भी बनी रहेगी।
– पैरों और टांगों की सुंदरता बरकरार रखने के लिए समय-समय पर अनचाहे बाल वैक्सिंग द्वारा हटवाते रहें। बालों के हटने से त्वचा साफ सुथरी और चिकनी दिखेगी। नहाते समय लूफा से नियमित सफाई करें ताकि मृत त्वचा साथ-साथ साफ होती रहे। अगर आप स्क्रब प्रयोग करना चाहें तो सप्ताह में एक बार मोटे बेसन में चीनी मिलाकर पेस्ट बना लें। टांगों और पैरों पर उन्हें लगाकर थोड़ा सूखने पर उसे रगड़ें ताकि मृत कोशिकाएं हट सकें और रक्त संचार भी ठीक बना रहे।
– अगर आप कामकाजी हैं या अधिक देर तक खड़े होकर काम करते हैं तो आप पैरों और टांगों के आराम के लिए महीने में कम से कम 2 बार फुटबाथ लें। फुटबाथ के लिए टब या बाल्टी में गुनगुना पानी डालें उसमें कुछ बूंदें शैंपू और तेल की डालें। घुटनों तक टांगें और पैर उस पानी में रख दें। कम से कम 10 से 15 मिनट तक पांव रखें, फिर प्यूमिक स्टोन से पैर रगड़कर साफ कर लें, नाखूनों पर भी नेल ब्रश की सहायता से मैल साफ कर लें। पांव बाहर निकलने के बाद पोंछ कर माश्चराइजर लगा लें और पैरों में सूती जुराब कुछ समय के लिए पहन लें। पैर और टांगें साफ रहेंगी, रक्त संचार ठीक रहेगा और थकान भरी टांगों को आराम भी मिलेगा।
– टांगों की सही शेप बनाए रखने के लिए नियमित सैर, जाॅगिंग या रनिंग सुविधानुसार करें। पैरों और टांगों की सुडौलता बनाए रखने के लिए साइकिलिंग या अन्य व्यायाम करें। टांगों और पैरों की नियमित मालिश करें ताकि अतिरिक्त चर्बी न जमने पाए और त्वचा भी चमकती रहे।
– पैरों की सुंदरता बनाए रखने के लिए पैरों के नाखूनों को समय समय पर काटती रहें। उन्हें सही आकार दें और अच्छा नेल पेंट लगाएं।
– पैडिक्योर माह में एक बार करवाते रहें ताकि पैरों और टांगों की सुंदरता बरकरार रहे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हैदराबाद ने बेंगलुरु को 5 विकेट से हराया, सनराइजर्स छठवीं जीत के साथ टॉप-4 में पहुंची, बेंगलुरु दूसरे नंबर पर बरकरार

 शारजाह : आईपीएल के 52वें मैच में हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 5 विकेट से हरा दिया। सनराइजर्स की सीजन में यह छठवीं जीत आगे पढ़ें »

विम्बलडन चैम्पियन हालेप काेरोना संक्रमित

वाशिंगटन : विम्बलडन चैम्पियन सिमोना हालेप ने बताया कि वह कोरोना वायरस जांच में पॉजिटिव आयी है और उनमें इस बीमारी के ‘हलके लक्षण’ है। आगे पढ़ें »

ऊपर