पानी के साथ लें ये 3 नैचुरल गोलियां, बिना साइड इफेक्ट उसी समय कम होगा ब्लड शुगर

कोलकाताः मधुमेह एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जिसका कोई स्थायी इलाज नहीं है। यह बीमारी दुनियाभर में तेजी से बढ़ रही है। भारत में इससे सबसे ज्यादा लोग प्रभावित हैं और यही वजह है कि भारत को डायबिटीज का राजधानी कहा जाता है। इस बीमारी को सिर्फ कंट्रोल किया सकता है। आप डायबिटीज को कुछ नैचुरल गोलियों के जरिए भी कंट्रोल कर सकते हैं।
डायबिटीज होने पर शरीर द्वारा पर्याप्त या इंसुलिन का उत्पादन नहीं हो पाता है। यह एक हार्मोन है, जिसे अग्नाशय बनाता है और शरीर में इसका लेवल कम होने से कई गंभीर समस्याओं का खतरा होता है। पर्याप्त इंसुलिन के बिना शरीर चीनी को प्रयोग करने योग्य ऊर्जा में बदलने के लिए संघर्ष करता है।
अगर आपको लगता है कि आपका ब्लड शुगर कम नहीं हो रह है, तो जल्द से जल्द डॉक्टर से बात करें। डायबिटीज हृदय रोग और स्ट्रोक सहित कुछ घातक जटिलताओं के जोखिम को बढ़ाता है। कुछ नैचुरल दवाएं ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकती हैं। आप इन्हें अपनी दवाओं के साथ भी ले सकते हैं।
दालचीनी
डायबिटीज के रोगियों में ब्लड शुगर लेवल कम करने के लिए दालचीनी सबसे बढ़िया विकल्प है। इसका सैकड़ों वर्षों से बहुत सी दवाओं में किया जाता रहा है। साल 2011 के एक अध्ययन से पता चला है कि दालचीनी को साबुत खाने या इसका रस पीने से ब्लड शुगर को कम करने में मदद करती है। बाजार में इसकी गोलियां भी मिलती हैं, जिनका सेवन किया जा सकता है।
क्रोमियम
क्रोमियम इंसुलिन के प्रभाव को बढ़ाता है। इसका मतलब है कि इससे चीनी को अधिक कुशलता से ऊर्जा में परिवर्तित हो जाती है। क्रोमियम एक ऐसा तत्व है, जिसका उपयोग कार्बोहाइड्रेट के चयापचय में किया जाता है। इसके लिए आप खाने में क्रोमियम से भरपूर चीजें जैसे मांस, साबुत अनाज, दाल, ब्रोकोली, आलू और कुछ मसाले शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा क्रोमियम की गोलियां भी ली जा सकती है।
मैगनीशियम
मैग्नीशियम की खुराक लेने से इंसुलिन प्रतिरोध से बचने में मदद मिल सकती है। खाने में सिर्फ 100 मिलीग्राम मैग्नीशियम लेने से डायबिटीज का खतरा 15 प्रतिशत तक कम हो सकता है। डायबिटीज के रोगी अपने मूत्र में बहुत अधिक मैग्नीशियम खो देते हैं, क्योंकि उनका शरीर अतिरिक्त चीनी से छुटकारा पाने की कोशिश करता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आमिर खान को 21 दिसंबर तक ईडी हिरासत

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : ईडी मामले में गिरफ्तार आमिर खान को 21 दिसंबर तक ईडी हिरासत में भेज दिया गया है। गुरुवार को आमिर खान को आगे पढ़ें »

ढलाई वाली मशीन ले जा रही पिकअप वैन पलटी, 1 की मौत, 4 घायल

मिदनापुर : ढलाई करने में काम आने वाली मशीन को लाद कर ले जा रही एक पिकअप वैन के रास्ते के किनारे पलट जाने की आगे पढ़ें »

ऊपर