पश्चिम एशिया में 1000 अतिरिक्त सैनिक तैनात करेगा अमेरिका, चीन ने दी चतावनी

बीजिंग: ईरान के साथ बढ़ते तनाव को देखते हुए अमेरिका ने पश्चिम एशिया में 1000 अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती की अनुमति दे दी है। इसी पर प्रतिक्रिया देते हुए चीन ने कहा है कि अमेरिका को इसके गंभीर परिणाम भूगतने होंगे। अमेरिका के कार्यवाहक रक्षा मंत्री पैट्रिक शानाहान ने एक बयान में कहा था कि सैनिकों को ‘‘पश्चिम एशिया में हवाई, नौसैनिक, और जमीनी खतरों से निपटने के लिए भेजा जा रहा है।’’ वांग ने कहा, ‘‘हम सभी पक्षों से तर्कसंगत और संयमित रहने का आह्वान करते हैं, इस क्षेत्र में तनाव को बढ़ाने के लिए कोई कार्रवाई न करें और न ही मुसीबत को बुलावा दें।’’
परमाणु समझौते न हटे ईरान- चीन
वांग ने कहा, ‘‘विशेष तौर पर अमेरिका अधिकतम दबाव की अपनी नीति में बदलाव करे।’’ सीरियाई विदेश मंत्री वलीद मुअलिम भी संवाददाता सम्मेलन में मौजूद थे। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने ईरान से अपील की कि वह इस तरह परमाणु समझौते से नहीं हटे। गौरतलब है कि ईरान ने कहा है कि परमाणु समझौते के तहत अगर विश्व ने अपनी प्रतिबद्धताएं पूरी नहीं की तो वह 10 दिन के भीतर अपनी यूरेनियम भंडार सीमा बढ़ा देगा। बता दें कि अमेरिका के ईरान के साथ बहुराष्ट्रीय परमाणु समझौते से बाहर होने के बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ा हुआ है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

क्या सच में आज रात आ रहा है विजय माल्या भारत ?

नयी दिल्ली : देश के 17 बैंकों का 9 हजार करोड़ रुपये गबन कर भागे विजय माल्या के आज रात किसी भी वक्त भारत में आगे पढ़ें »

corona

बंगाल में कल से आज कुछ कम आए संक्रमण के मामले

कोलकाता : बंगाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के मंगलवार की तुलना में आज (बुधवार) को 340 मामले आए है जबकि मंगलवार आगे पढ़ें »

ऊपर