पद्मनाभस्वामी मंदिर पर नहीं होगा ‘सरकारी कब्जा’

कोच्चि : केरल के ऐतिहासिक श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर के प्रशासन और उसकी संपत्तियों पर अधिकार को लेकर शीर्ष न्यायालय में सुनवाई के दौरान न्यायालय ने कहा कि मंदिर के प्रबंधन का अधिकार त्रावणकोर के पूर्व शाही परिवार के पास बरकरार रहेगा। अंतरिम व्यवस्था के तौर पर तिरुवनंतपुरम के जिला जज मंदिर मामलों की कमेटी के प्रमुख होंगे। नयी कमेटी बनने तक यह व्यवस्था लागू रहेगी। शीर्ष न्यायालय ने कहा कि कमेटी के सभी सदस्य हिंदू होने चाहिए। केरल के देवस्वोम मंत्री कडाकमपल्ली सुरेंद्रन ने कहा कि राज्य सरकार आदेश को लागू करेगी।
8 साल से ज्यादा समय तक हुई सुनवाई
त्रावणकोर के पूर्व शाही परिवार के सदस्यों का कहना है कि शीर्ष न्यायालय के फैसले से साबित हुआ है कि भगवान पद्मनाभ से हमारे परिवार के संबंध कितने अहम हैं। हमें पूरे फैसले की कॉपी का इंतजार है। गौरतलब है कि केरल उच्च न्यायालय ने 2011 के फैसले में राज्य सरकार को पद्मनाभस्वामी मंदिर की तमाम संपत्तियों और प्रबंधन पर नियंत्रण लेने का आदेश दिया था। इस आदेश को पूर्व त्रावणकोर शाही परिवार ने शीर्ष न्यायालय में चुनौती दी थी। शीर्ष न्यायालय में 8 साल से ज्यादा समय तक सुनवाई हुई। न्यायमूर्ति यूयू ललित और न्यायमूर्ति इंदु मल्होत्रा के बेंच ने पिछले साल अप्रैल में इस मामले में फैसला सुरक्षित रख लिया था। सोमवार को खंडपीठ ने फैसले में कहा कि त्रावणकोर शाही परिवार के आखिरी राजा का निधन होने का मतलब यह नहीं है कि मंदिर का प्रबंधन सरकार के हाथ में चला जाएगा।
त्रावणकोर के राजाओं ने बनवाया था पद्मनाभ मंदिर
मालूम हो कि पद्मनाभ मंदिर को 6वीं शताब्दी में त्रावणकोर के राजाओं ने बनवाया था। 1750 में मार्तंड वर्मा ने खुद को भगवान का सेवक यानी ‘पद्मनाभ दास’ बताते हुए अपना जीवन और संपत्ति उन्हें सौंप दी। इस भव्य मंदिर का पुनर्निर्माण 18वीं सदी में इसके मौजूदा स्वरूप में त्रावणकोर शाही परिवार ने कराया था, जिन्होंने 1947 में भारतीय संघ में विलय से पहले दक्षिणी केरल और उससे लगे तमिलनाडु के कुछ भागों पर शासन किया था। सन् 2013 में उत्राटम तिरुनाल मार्तण्ड वर्मा के निधन के बाद उनका परिवार और उनके प्राइवेट ट्रस्ट मंदिर की देख-रेख कर रहे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सुमित नागल को अमेरिकी ओपन के मुख्य ड्रा में सीधे प्रवेश

न्यूयार्क : भारत के युवा टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल को अमेरिकी ओपन एकल मुख्य ड्रा में सीधे प्रवेश मिला है चूंकि कई शीर्ष खिलाड़ियों ने आगे पढ़ें »

वनडे रैंकिंग : बल्लेबाजी में कोहली व रोहित शीर्ष पर बरकरार

दुबई : भारतीय कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान रोहित शर्मा ने बल्लेबाजों की आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष दो स्थान बरकरार रखे जबकि तेज आगे पढ़ें »

ऊपर