पटना हनुमान मंदिर का रिलायंस जिओ टीवी पर होगा सीधा प्रसारण

पटना : बिहार की राजधानी पटना के प्रसिद्ध हनुमान मंदिर में होने वाली पूजा-अर्चना के साथ ही तमाम गतिविधियों का अब रिलाइंस जियो टीवी पर सीधा प्रसारण होगा।
राज्यपाल फागू चौहान ने शुक्रवार को यहां पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर परिसर में आयोजित कार्यक्रम में जिओ टीवी के महावीर मंदिर लाइव चैनल का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि भारत एक ऐसा देश है, जहां अलग- अलग धर्मों, जातियों, संप्रदायों और संस्कृतियों से जुड़े लोग निवास करते हैं। भारत की ‘विविधता में एकता’ की छवि से ही इसकी खूबसूरती झलकती है। भारत के उपवन में विभिन्न तरह के पुष्प खिले हैं, जो अपने सौंदर्य और सुवास से संपूर्ण भारतवर्ष को महमह करते हैं। इन सभी तरह के फूलों की रंगीनी और सुगंधि से जो एक सुवास बनता है उसी का नाम ‘भारतीयता’ है। राज्यपाल चौहान ने कहा, ‘हम सभी को भारतीय संस्कृति की महान परंपरा के अनुरूप अपने धर्म का अनुसरण करते हुए दूसरे धर्मों के प्रति भी आदर और सम्मान का भाव रखना चाहिए। पूरे जगत को ‘सीयराममय’ देखने का मतलब ही है सबको एकसमान देखना और समझना। सामाजिक समरसता की यही भावना हमारी धार्मिक निष्ठा के भी केंद्र में होनी चाहिए।’ राज्यपाल ने कहा कि धार्मिक आस्था के किसी केंद्र से परोपकार एवं सामाजिक सुधार की जो अपेक्षा होती है, उस दिशा में भी पटना का महावीर मंदिर तत्परतापूर्वक प्रयासरत है। यह बिहार के लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि यह मंदिर ‘जात-पात पूछे ना कोई, हरि को भजै से हरि के होई’ के सिद्धांत पर चल रहा है, यह अत्यन्त प्रसन्नता की बात है। उन्होंने कहा कि महावीर मंदिर ने समाज को एकसूत्र में जोड़ने के लिए ‘रामावत संगत’ की भी स्थापना की है, जिसमें एक साथ भोजन और एक साथ भजन की बात सबसे प्रमुख है।

ट्रस्ट अपनी आय का अधिक-से-अधिक उपयोग कल्याण के कार्यों पर कर रहा : चौहान

राज्यपाल चौहान ने कहा कि महावीर मंदिर ट्रस्ट अपनी आय का अधिक-से-अधिक उपयोग कल्याण के कार्यों पर कर रहा है। उन्होंने कहा कि महावीर कैंसर अस्पताल, महावीर वात्सल्य संस्थान एवं महावीर नेत्र चिकित्सालय -कैंसर रोगियों, बच्चों और नेत्र-रोगियों का काफी कम शुल्क पर इलाज कर रहे हैं, यह अत्यन्त संतोष की बात है। उन्होंने कहा कि आचार्य किशोर कुणाल जी की विद्वता तथा प्रशासनिक अनुभव का लाभ हनुमान मंदिर-प्रबंधन को मिल रहा है, यह खुशी की बात है। कार्यक्रम में आचार्य किशोर कुणाल ने महावीर मंदिर न्यास के लोक कल्याणकारी कार्यों का उल्लेख किया। समारोह में न्यायमूर्ति राजेन्द, प्रसाद (अवकाशप्राप्त), पूर्व गृह सचिव जियालाल आर्य, ‘जीओ’ टीवी प्रबंधन के अधिकारी सुब्रह्नण्यम अय्यर एवं अखिलेश कुमार जैन ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इस मौके पर राज्यपाल ने महावीर मंदिर प्रबंधन की ओर से हिमांशु कुमार, शिवनारायण गुप्ता, आनंदिनी कुमारी, बलाई मित्रा, मनोज कुमार झा, रंजन कुमार पांडेय एवं अलोक प्रणव वर्मा को ‘श्रवण कुमार पुरस्कार’ प्रदान किया। उन्होंने महावीर मंदिर में पूजा-अर्चना भी की तथा बिहारवासियों के कल्याण की मंगलकामना की।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कल्याणकारी योजना का लाभ दिए जाने में हुई गड़बड़ी शीघ्र होगी दूर : सीता सोरेन

दुमका : झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) की वरिष्ठ नेता और दुमका जिले में जामा की विधायक सीता सोरेन ने कहा कि पूर्व में अयोग्य लोगों आगे पढ़ें »

नक्सलियों को 15 लाख की लेवी देने जा रहा ठेकेदार गिरफ्तार

औरंगाबाद : बिहार में नक्सल प्रभावित औरंगाबाद जिले के अम्बावार तरी के निकट एक संदिग्ध वाहन से 15 लाख रुपये जब्त कर संवेदक समेत दो आगे पढ़ें »

ऊपर