नीतीश कुमार ने करोड़ों रुपये के विकास कार्यों का किया उद्घाटन

जमुई : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत शुक्रवार को यहां कई विकासात्मक योजनाओं का उद्घाटन किया।
नीतीश कुमार ने जल-जीवन-हरियाली यात्रा के क्रम में जमुई जिले के गिद्धौर प्रखंड के ग्राम पंचायत रतनपुर का भ्रमण किया। उन्होंने पंचायत के बानाडीह गांव के गरभु स्थान के निकट कुसमा आहर पर करोड़ों की लागत से कई विकासात्मक योजनाओं का उद्घाटन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने जल-जीवन-हरियाली अभियान से जुड़ी विभिन्न योजनाओं का अवलोकन भी किया। इस अवसर पर मंत्री खुर्शीद उर्फ फिरोज अहमद, विधायक डॉ. रवींद्र प्रसाद यादव, पूर्व मंत्री दामोदर रावत, मुख्य सचिव दीपक कुमार, पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पाण्डेय समेत पुलिस एवं प्रशासन के कई वरीय अधिकारी मौजूद थे।

भीम बांध तक पहुंचने के लिए आवागमन सुविधाएं बढ़ेंगी
मुंगेर : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को यहां कहा कि पर्यटन के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण भीम बांध तक पहुंचने के लिए आवागमन सुविधाओं को दुरुस्त किया जायेगा।
नीतीश कुमार ने मुंगेर जिले के खड़गपुर प्रखंड के भीम बांध में भीम बांध पारिस्थितिकीय पर्यटन केंद्र में जन सुविधाओं का उद्घाटन करने के बाद कहा कि इस बांध तक पहुंचने के लिये आवागमन की सुविधाओं को और दुरुस्त करने की जरूरत है ताकि यहां आने वाले पर्यटकों को किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि यह स्थल पर्यटकों के लिए काफी आकर्षक एवं रमणीक है। उनके लिए हरसंभव सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं। मुख्यमंत्री ने प्राकृतिक वनों एवं भीम बांध वन्य प्राणी आश्रयणी के तहत पारिस्थितिकीय पर्यटन के लिहाज से अवलोकन के बाद कुछ सुझाव भी दिए। उन्होंने इको टूरिज्म के विकास के तहत भीम बांध में पर्यटकीय सुविधाओं से संबंधित किये गये विकास कार्यों का भी अवलोकन किया। नीतीश कुमार ने भीम बांध में ही सरकार के विकासात्मक एवं जन कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित स्टॉलों का भी अवलोकन किया। उन्होंने कृषि विभाग द्वारा जैविक खेती के उत्पाद हाईब्रीड उत्पादों को भी देखा। समेकित बाल विकास परियोजना, वृद्धजन सहायता केंद्र से संबंधित प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। उन्होंने जीविका के 679 स्वयं सहायता समूहों को 23 लाख 75 हजार रुपये ऋण के डेमो चेक प्रदान किये। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार, जल संसाधन मंत्री संजय झा समेत पुलिस एवं प्रशासन के वरीय अधिकारी मौजूद थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

वेस्टइंडीज जीत के करीब, इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 313 रन बनाए

साउथैम्पटन : इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में वेस्टइंडीज जीत की ओर है। मैच के पांचवें दिन टी ब्रेक तक मेहमान टीम ने 4 विकेट के आगे पढ़ें »

पगबाधा का फैसला सिर्फ और सिर्फ डीआरएस से हो : तेंदुलकर

नयी दिल्ली : महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अंपायरों के फैसलों की समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को ‘अंपायर्स कॉल’ को हटाने आगे पढ़ें »

ऊपर