नींद नींद का अंतर

 

अमरीका की एक लोक स्वास्थ्य पत्रिका ने नींद पर अपने अध्ययन में महत्त्वपूर्ण और मनोरंजक निष्कर्ष निकाले हैं। पत्रिका में प्रकाशित निष्कर्षों के अनुसार अविवाहित लोगों की तुलना में विवाहित स्त्री-पुरुष अधिक सोते हैं। इस अध्ययन के लिए एकत्रित किए गए आंकड़ों के जरिए अमरीकी वैज्ञानिकों ने तीस वर्ष से कम आयु वर्ग के 1007 वयस्क स्त्री-पुरुषों की आदतों का अध्ययन किया। अध्ययन के दौरान यह पाया गया कि अपने कार्य दिवसों के दौरान विवाहित स्त्री-पुरुष छह से आठ घंटों तक सोते हैं जबकि अविवाहित वयस्कों के सोने का समय साढ़े छह घंटे से अधिक नहीं होता।

विवाहित व्यक्तियों को आती है अच्छी और भरपूर नींद

इस अंतर से वैज्ञानिकों ने निष्कर्ष निकाला कि विवाह के बाद व्यक्ति की जीवन शैली में एक ठहराव आ जाता है। परिणामस्वरूप विवाहित व्यक्तियों में अविवाहितों की तुलना में मानसिक चंचलता कम हो जाती है। इससे व्यक्ति को अच्छी और भरपूर नींद आती है। इस अध्ययन में यह जानकारी भी दी है कि अमरीका में युवा व्यक्ति सामान्य से कम सोते हैं पर व्यक्तियों की नींद का उनकी नौकरी से भी संबंध होता है। फुलटाइम वर्कर्स की नींद का समय अंशकालिक कामगारों की तुलना में अधिक होता है क्योंकि पूर्णकालिक कामगारों में सुरक्षा की भावना भी अधिक होती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 7 विकेट से हराया

केकआर को मिली सीजन की पहली जीत,  गिल चमके अबुधाबी :सनराइजर्स के खिलाफ शानदार बोलिंग के बाद शुभमन गिल की बेहतरीन बल्लेबाजी की बदौलत कोलकाता नाइट आगे पढ़ें »

अकाली दल का दूसरा ‘बम’, भाजपा से 22 साल पुराना नाता तोड़ा

चंडीगढ : भारतीय जनता पार्टी के सबसे पुराने साथी शिरोमणि अकाली दल ने भाजपा का साथ छोड़ने की घोषणा कर दी है। उसने राष्ट्रीय जनतांत्रिक आगे पढ़ें »

ऊपर