नींद ना आने पर इस्तमाल करें ये घरेलू नुस्खे

कोलकाता : स्वस्थ शरीर के लिए केवल अच्छा आहार ही नहीं अच्छी नींद भी बेहद ज़रुरी है। लोग आज कल के हेक्टिक लाईफ स्टाईल में आराम की नींद नहीं ले पाते। कई ऐसे भी लोग है जो insomnia से जूझ रहे हैं और इसके कारण उसकी नींद पूरी नहीं हो पाती। नींद पूरी ना होने पर वो चिड़चिड़े बन जाते है। इसलिए आपने आप को तरोताज़ा रखने के लिए नींद का पूरा होना बेहद आवश्यक है। अगर आप घर पर ही कुछ चीजों का ध्यान रखेंगे तो आप को वक्त पर गहरी नींद आ सकती है।
रोजाना करें एक्सरसाइज
एक्सरसाइज अच्छी नींद के लिए फायदेमंद है। आप रोजाना 20-30 मिनट व्यायाम करेंगे तो इससे आपकी नींद में मदद मिलेगी। बात दे कि एरोबिक्स जैसी एक्सरसाइज से आपके शरीर में एंडोरफिन नाम का केमिकल रिलीज होता है जो फील गुड केमिकल होता है। इस बात को ध्यान रखना की आप सोने से 2-3 घंटे पहले कोई एक्सरसाइज ना करें, इससे आप पर उलटा असर पड़ सकता है।
सोने से पहले ना चलाए फोन
आज कल सब बेड पर घंटों मोबाईल फोन का इस्तमाल करते है। इसके कारण आप को सोने का समय भी प्रभावित होता है। इसलिए सोने में पहले किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तमाल ना करें और इसे पहली आदत में लाये। ऐसा करने से आप को गहरी और सुकुन की नींद आएगी।
गर्म पानी से करें स्नान
दिनभर काम कर के आप का शरीर थकान से चूरचूर हो जाता है। अगर आप रात में सोने से पहले गर्म पानी से नहाएंगे तो आपकी सारी थकान खत्म हो जाएगी और आप मज़े की नींद ले पाएंगे। गर्म पानी आपके शरीर को रिलेक्सिंग स्थिती में लाता है और इससे आप के शरीर की सारी थकान दूर हो जाती है।
कैफीन का कम करें सेवन
अगर नींद नहीं आ रही है तो आपने डाइट में से कैफीन को तुरंत हटा दीजिए। चाय, कॉफी और चॉकलेट में कैफीन पाया जाता है तो आपके शरीर को सोने नहीं देता है। आप तो जानते ही है कि कैफीन का सेवन तब ही करना चाहिए जब आप को नींद भगानी हो, तो जब आप सोने जा रहे हो तो कैफीन ना ले।
अपनी डाइट का रखें ख्याल
नींद का आपकी डाइट से गहरा संबंध है। अगर आप का शरीर स्वस्थ रहेगा तो नींद भी अच्छी आएगी। अच्छी नींद के लिए अपने डाइट में निम्नलिखीत चीजों का सेवन कर सकते है।
1. चेरी
2. दूध
3. केला
4. बादाम

 

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