नए सांसदों को पांच सितारा होटलों में नहीं ठहराया जाएगा

नयी दिल्ली : इस बार के लोकसभा चुनाव जीतकर संसद पहुंचने वाले किसी भी नए सांसद का सितारा होटलों में ठहराये जाने का सपना पूरा नहीं हो पायेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि वेस्टर्न कोर्ट सहित राजधानी में मौजूद अलग-अलग राज्यों के भवन में इनके ठहरने की व्यवस्था की गई है। इस कवायद को सांसदों को होटल में ठहराने पर होने वाले भारी भरकम खर्चों में कटौती से जोड़कर देखा जा रहा है।
होटलों में ठहराने की पुरानी व्यवस्था समाप्त
लोकसभा महासचिव स्नेहलता श्रीवास्तव ने बुधवार को संवादाताओं से बातचीत में यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि इन स्थानों पर करीब तीन सौ कमरे आरक्षित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि ‘‘लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को अस्थायी तौर पर होटलों में ठहराने की पुरानी व्यवस्था समाप्त कर दी गयी है। नव निर्वाचित सांसदों को होटलों की बजाय वेस्टर्न कोर्ट, नवनिर्मित एनेक्सी भवन और विभिन्न राज्यों के भवनों में ठहराया जाएगा।’’
अस्थायी रूप से ठहरने की व्यवस्था
लोकसभा महासचिव बताया कि अभी करीब 250 सांसदों के ठहरने की व्यवस्था की गई है। जब तक उन्हें स्थायी आवास नहीं मिल जाते हैं, तब तक उनके लिये अस्थायी रूप से ठहरने की व्यवस्था की गई है। लोकसभा चुनाव में 23 मई को जीतकर नए सदस्य सदन में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। मौजूदा व्यवस्था के तहत विजयी होने वाले सभी सांसदों के ठहरने की व्यवस्था संसद की ओर से की जाती है। हालांकि, इसका खर्च डायरेक्टरेट आॅफ एस्टेट्स करता है।
पहली बार रिटर्निंग ऑफिसर को अग्रिम फार्म भेजे गए
लोकसभा सचिवालय ने नव निर्वाचित सांसदों के पंजीकरण से लेकर राष्ट्रीय राजधानी में उनकी सुविधा के व्यापक प्रबंधन किये हैं। इसके लिये 56 नोडल अधिकारी समेत 150 कर्मचारियों की टीम बनाई गई है। प्रत्येक नोडल अधिकारी के जिम्मे 8-10 सीट दिये गए हैं। सांसदों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पहली बार रिटर्निंग ऑफिसर को अग्रिम फार्म भेजे गए हैं ताकि उनसे जुड़ी प्रारंभिक जानकारी एकत्र की जा सके।
सांसदों को तत्काल पहचान पत्र प्रदान किये जायेंगे
प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करते हुए सभी दस्तावेजों को दो हिस्सों में बांटा गया है। ये दोनों भाग लोकसभा सचिवालय की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। सदस्य प्रथम हिस्से के संदर्भ में आॅनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं। राष्ट्रीय राजधानी आने पर नये सांसदों को तत्काल पहचान पत्र प्रदान किये जायेंगे। लोकसभा सचिवालय ने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा और नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, हजरत निजामुददीन रेलवे स्टेशन, आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर गाइड पोस्ट स्थापित किये हैं।

बता दें कि नए सांसदों के लिए संसद भवन में कमरा संख्या 62 में सुविधा केंद्र स्थापित किये गए हैं। इसमें एक डेस्क पर सदस्य पंजीकरण, वेतन, भत्ता सहित सभी औपचारिकताओं को पूरा कर सकते हैं। सांसदों को एक ब्रीफकेस भी दिया जायेगा जिसमें मैनुअल, भारत का संविधान, हैंड बुक, स्पीकर के नियमों से जुड़ी पुस्तिका एवं अन्य सामग्री होगी। इसके साथ ही पेन ड्राइव में अन्य सामग्री भी प्रदान की जायेगी। साथ ही संसद भवन एवं वेस्टर्न कोर्ट में 24 घंटे चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होगी।

मुख्य समाचार

आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस युक्त दुनिया का सबसे तेज कंप्यूटर डीजीएक्स -2 भारत आया, जानिए कीमत

नई दिल्ली : आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस युक्त दुनिया का सबसे तेज कंप्यूटर डीजीएक्स -2 भारत में आ गया है, जिसे जोधपुर स्थित भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान (आईआईटी आगे पढ़ें »

भारत से मिली हार के बाद शोएब ने पाकिस्तानी कप्तान को फटकार लगाई

इस्लामाबादः पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने विश्व कप में भारत से मिली 89 रन से हार के लिये सरफराज अहमद की ‘बेवकूफाना आगे पढ़ें »

अमित शाह ने अनोखे अंदाज में दी भारतीय टीम को जीत की बधाई

नई दिल्लीः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भारतीय क्रिकेट टीम को विश्व कप में पाकिस्तान में मिली जीत पर बधाई देते हुए कहा कि आगे पढ़ें »

‘लाइट आफ्टर डार्क’ बैंड ने मचाई धूम, चुनाव आयोग ने भी ली सेवा

शिलॉन्ग : मेघालय में दृष्टिहीन संगीतकारों के एक बैंड ने धूम मचा रखी है। इस बैंड को ‘लाइट आफ्टर डार्क’ का नाम दिया गया है। आगे पढ़ें »

हैमस्ट्रिंग के कारण भुवनेश्वर अगले दो तीन मैच से बाहर

मैनचेस्टरः भारतीय टीम के तेज गेंदबाज स्‍विंगमास्टर भुवनेश्‍वर कुमार चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप मैच में लगी हैमस्‍ट्रिंग चोट के कारण कम से आगे पढ़ें »

एफएमसीजी सेक्टर की बजट से कई उम्मीदें

नई दिल्ली : आम बजट 5 जुलाई को पेश होगा। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में यह पहला बजट होगा,ऐसे में हर सेक्टर को इस आगे पढ़ें »

काले हिरण के शिकार मामले में सलमान को राहत

जोधपुर : जोधपुर में एक फिल्म की शूटिंग के दौरान काले हिरण का शिकार करने के मामले में अभिनेता सलमान खान को फिर से राहत आगे पढ़ें »

काम नहीं आया जादू, गंगा में डूबा जादूगर

कोलकाता : लोगों को अपने जादू से हैरान कर देने वाले एक जादूगर का जादू उसी के काम नहीं आया और वह जान से हाथ आगे पढ़ें »

संसद में गूंजा मोदी-मोदी और वंदे मातरम का नारा

नयी दिल्ली : आम चुनाव के बाद सोमवार को शुरू हुए सत्रहवीं लोकसभा के पहले सत्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, उनके मंत्रिमंडल सदस्यों सहित नए आगे पढ़ें »

देश में पहली बार लू के कारण धारा 144 लागू

औरंगाबाद : बिहार में प्रचंड गर्मी का कहर जारी है। एक तरफ जहां चमकी बुखार से बच्चों की मौत का सिलसिला जारी है वहीं लू आगे पढ़ें »

ऊपर