..धन लाभ से लेकर करियर में सफलता के लिये करे ये 5 उपाय

कोलकाता : हिंदू धर्म में हर दिन किसी ना किसी भगवान को समर्पित हैं। मंगलवार के दिन संकटमोचन भगवान हनुमान जी की पूजा की जाती है। मान्यता है कि इस दिन जो भी व्यक्ति पूरी श्रद्धा भाव से हनुमान जी की उपासना करता है, उसके जीवन से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। साथ ही भक्तों के हर संकटों को दूर कर देते हैं। कर्ज से मुक्ति पाने, धन लाभ और सभी संकटों से मुक्ति पाने के लिए ज्योतिष शास्त्र में मंगलवार के दिन कई उपायों का वर्णन किया गया है। हालांकि, हनुमान जी की पूजा करते समय सावधानी भी बरतनी जरूरी है। क्योंकि कहा जाता है कि हनुमान जी अगर नाराज हो गए, तो मनुष्य का सर्वनाश हो जाता है।
* मान्यता है कि मंगलवार के उपाय करने से आर्थिक संकट के साथ-साथ परिवार में खुशियां आती हैं और करियर भी लाइन पर आ जाता है। मंगलवार को अगर सुबह बरगद के पेड़ के एक पत्ते को तोड़कर गंगा जल से धो कर हनुमान जी को अर्पित करें, तो इससे धन की आवक बढ़ती है। साथ ही आर्थिक संकटों से मुक्ति मिलती है।
* मंगलवार के दिन खास उपाय करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है
* मंगलवार के दिन लाल कपड़े का दान करना काफी लाभदायक होता है। मान्यता है कि ऐसा करने से मंगल ग्रह उच्च स्थिति में चले जाते हैं। जिससे धन लाभ के साथ ही मनुष्य के सारे काम भी बनने लगते हैं।
* मंगलवार के दिन हनुमान जी का सिंदूर से पूजन करना चाहिए। ऐसा करने से सभी दुखों से मुक्ति मिलती है।
* मंगलवार के दिन पान की बीड़ा नियम से चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से रोजगार के रास्ते खुलते हैं। साथ ही नौकरी पेशा लोगों के प्रमोशन के अवसर भी बढ़ते हैं।
* इस दिन शाम के समय में केवड़े का इत्र और गुलाब की माला चढ़ाने से विशेष फल की प्राप्ति होती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से धन का लाभ मिलता है।
* हनुमान जी भगवान राम के अनन्य भक्त हैं। ऐसे में मंगलवार के दिन हनुमान जी की प्रतिमा के समक्ष बैठ राम नाम का 108 बार जाप करना चाहिए। ऐसा करने से भगवान भक्त की हर मनोकामना की पूर्ति करते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बेंजेमा के दो गोल से रीयाल मैड्रिड की बड़ी जीत

मैड्रिड : यूरोप के कुछ शीर्ष क्लबों के सुपर लीग के प्रस्ताव के विरोध में कैडिज के खिलाड़ियों ने मैच से पहले इससे जुड़ी शर्ट आगे पढ़ें »

अस्वस्थ हुए मंत्री साधन पाण्डे

कोलकाता : सांस लेने में दिक्कत होने के बाद मंत्री साधन पाण्डे को अस्पताल ले जाया गया। हालांकि डाक्टरों ने प्राथमिक उपचार के बाद घर आगे पढ़ें »

ऊपर