धन्नीपुर में बनने वाली मस्जिद का नाम किसी बादशाह के नाम पर नहीं : अतहर हुसैन

काबा शरीफ जैसा हो सकता है स्थापत्य
लखनऊ : उच्चतम न्यायालय के आदेश पर अयोध्या के धन्नीपुर गांव में उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड को मिली जमीन पर बनने जा रही मस्जिद का नाम किसी भी बादशाह या राजा के नाम पर नहीं होगा और उसकी बनावट परंपरागत स्वरूप से बिलकुल अलग हो सकती है। ट्रस्ट ने तय किया है कि धन्नीपुर में बनने वाली मस्जिद का नाम बाबरी मस्जिद नहीं होगा, यहां तक कि यह किसी भी अन्य बादशाह या राजा के नाम पर भी नहीं होगा। सरकार से मिली पांच एकड़ जमीन पर मस्जिद इंडो इस्लामिक रिसर्च सेंटर, संग्रहालय और अस्पताल बनाने जा रहे इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (आईआईसीएफ) के सचिव एवं प्रवक्ता अतहर हुसैन ने रविवार को बताया कि धन्नीपुर गांव में 15,000 वर्ग फुट क्षेत्र में मस्जिद बनायी जायेगी, जिसका रकबा बाबरी मस्जिद के बराबर ही होगा। यह मस्जिद मक्का में स्थित काबा शरीफ की तरह चौकोर होगी। मस्जिद के आर्किटेक्ट नियुक्त किये गये प्रोफेसर एसएम अख्तर ने इसका संकेत भी दिया है। हुसैन ने कहा कि संभव है कि काबा शरीफ की ही तरह धन्नीपुर में बनने वाली मस्जिद में भी कोई गुंबद या मीनार न हो। देश-विदेश में जहां कहीं भी मस्जिदें स्थित हैं, उनका स्थापत्य या वास्तुकला उसी क्षेत्र विशेष या उसके निर्माणकर्ता के वतन की मान्यताओं के अनुसार तय किया जाता था। यह जरूरी नहीं है कि वह विशुद्ध इस्लामी ही हो। काबा इस्लामिक आस्था की आदिकालीन इमारत है, इबादतगाह का स्वरूप अगर काबा जैसा ही हो तो वह सबसे बेहतर है। ट्रस्ट ने आर्किटेक्ट अख्तर को पूरी छूट दी है कि वह अपने हिसाब से काम करें। हुसैन ने बताया कि इंडो इस्लामिक कल्चरल ट्रस्ट ने अपना एक पोर्टल तैयार किया है जिसके जरिए लोग मस्जिद संग्रहालय, अस्पताल और रिसर्च सेंटर के लिए चंदा दे सकेंगे। मालूम हो कि उच्चतम न्यायालय ने पिछले साल 9 नवंबर को राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद प्रकरण में फैसला सुनाते हुए संबंधित स्थल पर राम मंदिर के निर्माण और मुसलमानों को मस्जिद बनाने के लिए अयोध्या में ही किसी प्रमुख स्थान पर पांच एकड़ जमीन आवंटित किए जाने का आदेश दिया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राजस्थान ने पंजाब को 7 विकेट से हराया, राजस्थान अब भी प्ले ऑफ की रेस में

अबुधाबी : बेन स्टोक्स की अगुआई में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में शुक्रवार को आगे पढ़ें »

1000 छक्के उड़ाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने गेल

अबु धाबी : राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शतक से चूक गए अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के कारण दुनियाभर की टी20 लीग में अपना विशिष्ट स्थान रखने आगे पढ़ें »

ऊपर