दोमुंहा सांप दिखाकर 72 लाख की ठगी, 5 गिरफ्तार

अपराध

सहारनपुर : उत्तर प्रदेश की सहारनपुर पुलिस ने दोमुंहा सांप की करोड़ों रुपये कीमत बताकर 72 लाख की ठगी करने वाले व्यक्ति को गिरफ्तार कर उसके पास से नौ लाख की नकदी बरामद कर ली।
पुलिस अधीक्षक (सिटी) विनित भटनागर ने शुक्रवार को बताया कि पिछले साल अक्टूबर माह में श्रवण कुमार निवासी जीरकपुर जिला मोहाली पंजाब से छह लोगों और एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा दोमुंहे सांप को दिखाकर उसकी कीमत करोड़ों रुपये बताकर एक व्यक्ति से 72 लाख की ठगी की गयी थी। इस संबंध में चिलकाना थाने पर मुकदमा दर्ज कराया गया था। पुलिस ने इस मामले में नामजद चार आरोपितों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 11 लाख रुपये पहले ही बरामद कर लिए थे। इस मामले में वांछित आरोपितों की धरपकड़ के लिए पुलिस लगातार प्रयास कर रही थी। इसी क्रम में पुलिस उपाधीक्षक (सदर) रजनीश उपाध्याय के दिशा-निर्देशन में चिलकाना थाना प्रभारी मनोज चौधरी ने चेकिंग के दौरान सहारनपुर रेलवे स्टेशन से सूचना के आधार पर ठगी के मामले में वांछित चल रहे एक अभियुक्त कार हसन निवासी समसपुर सरसावा को गिरफ्तार कर उसके पास से धोखाधड़ी से प्राप्त किए गए नौ लाख रुपये बरामद कर लिए। पकड़े गये अभियुक्त को जेल भेज दिया गया है।

सांकेतिक तस्वीर

भदोही में नवविवाहिता को बंधक बनाकर पांच दिन तक दुष्कर्म, अभियुक्त गिरफ्तार
भदोही : उत्तर प्रदेश में भदोही जनपद के चौरी थाना क्षेत्र के एक गांव में एक विवाहिता को बंधक बनाकर पांच दिन तक कथित तौर पर दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है। पुलिस ने बताया कि मामले में अभियुक्त को गिरफ्तार कर लिया गया है।
थाना प्रभारी सूर्यभान ने शुक्रवार को बताया कि 18 वर्षीया महिला का विवाह तीन महीने पहले हुआ था और उसके गांव का निवासी विशाल सरोज पांच दिन पहले उसकी ससुराल पहुंचा और बताया कि उसकी मां बीमार है। उन्होंने बताया कि सरोज ने विवाहिता से कहा कि वह उसे लेने आया है, जिस पर ससुरालवालों ने विवाहिता को सरोज के साथ विदा कर दिया। सूर्यभान ने बताया कि सरोज ने महिला को मायके नहीं ले जाकर एक कमरे में बंधक बना लिया और पांच दिन तक उससे दुष्कर्म किया। इस बीच विवाहिता के ससुरालवाले जब बीते बुधवार को उसकी मां का हालचाल जानने उसके घर पहुंचे को विवाहिता को वहां न पाकर हैरान रह गये। उन्होंने बताया कि उसके बाद पुलिस को मामले की जानकारी दी गयी, जिस पर पुलिस ने सरोज के खेत में बने एक कमरे से विवाहिता को बरामद किया। मामला दर्ज कर लिया गया है। थाना प्रभारी ने बताया कि सरोज गुरुवार रात वाराणसी भागने की फिराक में था लेकिन पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने बताया कि महिला का चिकित्सकीय परीक्षण कराया जा रहा है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

बांदा में ट्रकों की भिड़ंत में खलासी मृत, दो गंभीर
बांदा (उप्र): उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले के राजापुर थाना क्षेत्र में गुरुवार दोपहर बाद हुई दो ट्रकों की भिड़ंत में एक ट्रक के खलासी की मौत हो गयी, जबकि चालक और उसकी बहन गंभीर रूप से घायल हैं।
राजापुर के थाना प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) गुलाब त्रिपाठी ने शुक्रवार को बताया कि थाना क्षेत्र के रमपुरिया गांव में खटवारा पेट्रोल पंप के पास बृहस्पतिवार की दोपहर बाद आगे-पीछे जा रहे दो ट्रकों में भिड़ंत हो गयी। इस हादसे में पीछे चल रहे ट्रक के खलासी (परिचालक) कल्लू (24) की मौके पर ही मौत हो गयी और इसी ट्रक का चालक लल्लू व ट्रक में बैठी उसकी बहन अंजली गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्होंने बताया कि यह हादसा आगे चल रहे ट्रक के अचानक ब्रेक लगा देने से हुआ और मृत खलासी के शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है और घायल चालक व उसकी बहन को गंभीर हालत में इलाज के लिए प्रयागराज की सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दुर्घटनाग्रस्त दोनों ट्रकों को कब्जे में लेकर आगे की जांच की जा रही है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

कुशीनगर में  40 लाख का गांजा बरामद, एक गिरफ्तार
कुशीनगर : उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) और जिला पुलिस ने हाटा क्षेत्र में कन्टेनर वाहन से तस्करी कर ले जाया जा रहा चार क्विंटल 47 किलोग्राम गांजा बरामद किया, जिसकी कीमत लगभग 40 लाख रुपये आंकी गयी है। मौके से एक तस्कर को गिरफ्तार किया गया है।
पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार मिश्र के अनुसार जिले में अपराध एवं अपराधियों के विरुद्ध चल रहे अभियान के क्रम में एसटीएफ और हाटा पुलिस ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग-28 पर छपरा भगत के पास से एक कन्टेनर ट्रक में इलेक्ट्रॉनिक कबाड़ में छिपाकर रखा गया 48 पैकेट में चार क्विंटल 47 किलोग्राम गांजा बरामद किया। यह कंटेनर गुवाहाटी से अलीगढ़ जा रहा था। मौके से अलीगढ़ के खैर इलाके के सिवाला निवासी पंकज शर्मा को गिरफ्तार किया गया। पकड़े गये तस्कर को जेल भेज दिया गया है।

सांकेतिक तस्वीर

जौनपुर में विदेशी दंपति से छेड़छाड़, मामला दर्ज
जौनपुर : उत्तर प्रदेश में जौनपुर जिले के बरसठी क्षेत्र में पुलिस ने विदेशी दंपति के साथ छेड़छाड़ और धमकी देने का मामला दर्ज किया है।
पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार ने शुक्रवार को बताया कि पिछली 16 जनवरी को जर्मनी से आये पर्यटक तिमोथी अपनी पत्नी दुग्गा के साथ कार से वाराणसी से ऋषिकेश जा रहे थे कि सुखलालगंज स्थित सराय विक्रम रेलवे फाटक पर तीन अज्ञात लोगों ने दुग्गा के साथ छेड़खानी शुरू कर दी। विरोध करने पर उन्होंने तिमोथी के साथ मारपीट की। ड्राइवर ने कार को रेलवे क्रॉसिंग से घुमाकर भागना चाहा तो बदमाशों ने ड्राइवर के बगल का कांच ईंट पत्थरों से मारकर तोड़ दिया। उन्होंने कहा कि विदेशी दपंति वहां से भागकर मड़ियाहूं कोतवाली पहुंचा, जहां कोतवाल दिनेश प्रकाश पांडेय को लिखित तहरीर दिया। कोतवाल ने अज्ञात दबंगों के खिलाफ 323, 427 धारा का मुकदमा दर्ज करके बरसठी थाना पुलिस को मामले की विवेचना के लिए हस्तांतरित कर दिया है। अब पुलिस पूरी जांच कर दबंगों को चिह्नित कर रही है। कुमार ने दावा किया कि दबंगों को चिह्नित कर लिया गया है और उन्हे शीघ्र गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

बस्ती में बदमाश एटीएम कार्ड्स व हथियार के साथ गिरफ्तार
बस्ती : उत्तर प्रदेश में बस्ती जिले के कोतवाली क्षेत्र में पुलिस ने शुक्रवार को एटीएम कार्ड बदल कर रुपये निकालने वाले अंतरजिला गिरोह के दो इनामी अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि एक सूचना के आधार पर पुलिस ने बस स्टेशन के निकट आदर्श उपाध्याय उर्फ मन्नू और देवांग मिश्र उर्फ को एक देशी पिस्तौल, छह मोबाइल फोन, 10 एटीएम कार्ड के साथ गिरफ्तार कर लिया। दोनों अपराधियों की पुलिस को अरसे से तलाश थी। दोनों की गिरफ्तारी पर पुलिस ने पांच-पांच हजार रुपये का इनाम घोषित किया था। गिरफ्तार अपराधी एटीएम जालसाजी गिरोह के सदस्य हैं। यह गिरोह बस्ती, गोरखपुर, संत कबीरनगर, महाराजगंज, अयोध्या और लखनऊ में चकमा देकर नागरिकों का एटीएम कार्ड बदल कर रुपये निकालने में सक्रिय रहा है।
25 हजार रुपये का इनामी बदमाश गिरफ्तार
पुलिस सूत्रों ने बताया कि बस्ती जिला मुख्यालय के कोतवाली थाने की पुलिस ने शुक्रवार को 25 हजार रुपये के इनामी अपराधी को गिरफ्तार किया है। सूत्रों ने बताया कि पुलिस ने मूल घाट तिराहे से अंबेडकरनगर में जहांगीरगंज क्षेत्र के लखन डी गांव निवासी बजरंगी को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने उसकी गिरफ्तारी के लिये 25 हजार रुपये का इनाम घोषित किया था। बजरंगी अपने गिरोह का मुखिया है। गिरोह के लोग चोरी करते हैं। यह गिरोह बस्ती, अंबेडकरनगर, अयोध्या, गोंडा  सहित कई जिलों में सक्रिय रहा है।

बस्ती में 5 कैदियों का स्थानांतरण
बस्ती : उत्तर प्रदेश में बस्ती जिला मुख्यालय की जिला जेल से पांच गंभीर प्रवृत्ति के अपराधियों को दूसरे जिले की जेलों में भेजा गया है। आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि छात्र नेता कबीर तिवारी हत्याकांड के दो अभियुक्त अनुराग तिवारी और शिवम सिंह उर्फ शिवा प्रियांशु को अयोध्या जेल भेजा गया है, जबकि अभय तिवारी और बब्बू मिश्र को गोंडा जेल रवाना किया गया है। इसके अलावा विजय प्रताप वर्मा को सिद्धार्थनगर जिला जेल में भेजा गया है।

mother in fire
सांकेतिक तस्वीर

बरेली में दुर्घटना में मेडिकल छात्रा की मौत
बरेली : उत्तर प्रदेश में बरेली के भोजपुर क्षेत्र में शुक्रवार को एक निजी मेडिकल कालेज के छात्रावास में आग लगने से एक एमबीबीएस छात्रा की जलकर मृत्यु हो गयी।
पुलिस सूत्रों ने बताया कि सुकृति शर्मा मेडिकल कालेज के छात्रावास में प्रशिक्षु छात्रा के तौर पर अध्ययनरत थी। देर रात उसके कमरे में आग लग गयी जिससे उसने बिस्तर में ही दम तोड़ दिया। मृतक बिहार की राजधानी पटना की निवासी थी और निजी विश्वविद्यालय से एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह यहां पीजी हॉस्टल के कमरा नंबर 320 में निवास कर इंटर्नशिप कर रही थी। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश पांडेय ने बताया कि तड़के कमरे में आग की लपटें निकलती देख हॉस्टल प्रशासन ने दमकल विभाग की सूचना दी। दमकलकर्मियों ने आग पर काबू पाने के बाद कमरे का निरीक्षण किया लेकिन छात्रा का शव बुरी तरह जल चुका था।

सांकेतिक तस्वीर

गोरखपुर में छात्रा ने की आत्महत्या
गोरखपुर : उत्तर प्रदेश में गोरखपुर के शाहपुर क्षेत्र के आनंद विहार कॉलोनी में बुधवार को एक छात्रा ने अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।
पुलिस सूत्रों ने यहां बताया कि गुलहरिया क्षेत्र के मोहम्मद बरवा भटहट की रहने वाली सोनिका शर्मा (20) आनंद बिहार कॉलोनी में अपनी बहन व पिता के साथ किराये का मकान लेकर रह रही थी। सुबह अपना कमरा बंद कर उसने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। मृतका के पिता ने बताया कि गुरुवार देर रात तक मृतका अपनी बड़ी बहन से मोबाइल पर बातचीत करती रही। मृतका बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा थी। पुलिस मौके पर पहुंचकर मृतका का मोबाइल अपने कब्जे में ले लिया और घटना की छानबीन कर रही है।

सांकेतिक तस्वीर

बेहमई कांड पर अगली सुनवाई 30 को
कानपुर देहात : डकैती छोड़कर नेता बनीं दिवंगत पूर्व सांसद फूलन देवी की कथित संलिप्तता वाले चार दशक पुराने बेहमई कांड मामले में विशेष अदालत में सुनवाई अब 30 जनवरी को होगी।
विशेष न्यायाधीश सुधीर कुमार की अदालत में इस मामले पर 18 जनवरी को फैसला आना था लेकिन केस डायरी नहीं उपलब्ध होने की वजह से मामले को 24 जनवरी के लिए निर्धारित किया गया था। न्यायाधीश ने केस डायरी उपलब्ध नहीं कराने पर अदालत के कर्मचारियों पर नाराजगी भी जतायी थी। सरकारी वकील राजू पोरवाल ने बताया कि चैंबर मामले पर शुक्रवार को वकीलों की हड़ताल के कारण मामला 30 जनवरी तक के लिये स्थगित कर दिया गया।

सांकेतिक तस्वीर

बलरामपुर में हत्या के जुर्म में सात को उम्रकैद, जुर्माना
बलरामपुर : उत्तर प्रदेश में बलरामपुर की एक अदालत ने हत्या के मामले में सात लोगों को उम्रकैद और 5500-5500 रुपये जुर्माने की सजा सुनायी है।
जिला शासकीय अधिवक्ता कुलदीप सिंह ने शुक्रवार को बताया कि जिले के उतरौला कोतवाली क्षेत्र के निवासी बिस्मिल्ला ने आठ अक्टूबर 2012 को स्थानीय थाना में मुकदमा दर्ज कराया था कि उसके दो बेटों मोहम्मद गौस और गुलाम रसूल को गांव के ही रहने वाले मैनुद्दीन, अली हसन, निजामुद्दीन, अकलीम, कमालुद्दीन, लाला और मोहम्मद अली ने जमीनी विवाद को लेकर लाठी डंडा और लोहे के सब्बल से मारा पीटा, जिससे उसकी मृत्यु हो गयी। पुलिस ने सभी को जानलेवा हमला करने का दोषी पाते हुए सभी आरोपितों के खिलाफ आरोप पत्र न्यायालय में दाखिल किया। जिला एवं सत्र न्यायालय के न्यायाधीश सुरेंद्र सिंह ने गवाहों के बयान और पत्रावली के अवलोकन के उपरांत सभी आरोपितों को दोषी मानते हुए आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। अदालत ने सातों आरोपितों पर 5500-5500 रुपया अर्थदंड भी लगाया है। अदालत ने अपने फैसले में कहा है कि अर्थ दंड की रकम अदा न करने पर सभी आरोपितों को दो साल का अतिरिक्त कारावास भुगतना होगा।

सांकेतिक तस्वीर

झांसी के संजय वर्मा गोलीकांड में वांछित 25 हजार का इनामी अपराधी गिरफ्तार
लखनऊ : उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने झांसी पुलिस के साथ मिलकर चर्चित संजय वर्मा गोलीकांड में वांछित चल रहे 25 हजार रुपये के इनामी अपराधी अंगद गुर्जर उर्फ छोटू को गिरफ्तार कर लिया।
एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजीव नारायण मिश्र ने शुक्रवार को यहां बताया कि 21 जुलाई 2018 को झांसी के सीपरी बाजार इलाके में छह-सात हमलावरों ने दिन-दहाड़े ताबड़तोड़ 19 राउंड गोली चलाई थी, जिसमें संजय वर्मा के गनर को 17 गोली लगी थी और उसकी मृत्यु हो गयी थी, जबकि संजय वर्मा को दो गोली लगी थी और वह बच गया था। इस घटना में शामिल सीपरीबाजार इलाके के लकारा गांव निवासी अंगद सिंह गुर्जर उर्फ छोटू फरार चल रहा था, जिसकी गिरफ्तारी पर 25 हजार रुपये का इनाम घोषित कर रखा था। एसपी ने बताया कि फरार चल रहा अंगद सिंह गुर्जर को गिरफ्तार करने के लिए एसटीएफ को लगाया गया था। इसी क्रम में गुरुवार रात सूचना मिली कि फरार बदमाश ग्वालियर से झांसी आया हुआ है और शिवानी तिराहे पर अपने वकील से मिलने के लिए खड़ा है और मिलकर अपने घर जायेगा। इस सूचना पर एसटीएफ स्थानीय पुलिस के साथ मुखबिर के बताये स्थान पर पहुची और गुरुवार की रात करीब 21:20 बजे गिरफ्तार कर लिया। इस बदमाश के पास से एक तमंचा, कुछ कारतूस और 570 रुपये मिले। अधिकारी ने बताया कि पूछताछ पर गिरफ्तार अभियुक्त ने बताया कि पुरानी रंजिश को लेकर संजय वर्मा और उसके परिवार का विवाद चल रहा था, जिसे लेकर संजय वर्मा की हत्या के इरादे से ही संजय वर्मा गोलीकांड को अंजाम दिया गया था, जिसमें संजय वर्मा तो बच गया लेकिन उसके गनर की मृत्यु हो गयी थी। इस घटना के सिलसिले में नवाबाद थाने में मामला दर्ज कराया गया था। इसी मामले में यह बदमाश फरार चल रहा था। गिरफ्तार बदमाश को शुक्रवार को अदालत में पेश करने के बाद जेल भेज दिया गया है।

suspension
सांकेतिक तस्वीर

अलीगढ़ के संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात
अलीगढ़ : उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिला प्रशासन ने जुमे की नमाज के बाद किसी संभावित प्रदर्शन को रोकने के लिए संवेदनशील इलाकों में एहतियातन अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया है। पुलिस अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।
अपर जिलाधिकारी (नगर) राकेश कुमार मालपानी ने शुक्रवार को बताया कि अपर कोर्ट, शाह जमाल और जमालपुर इलाकों में एहतियातन अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है और कोई भी अगर अपराध पक्रिया संहिता की धारा 144 के उल्लंघन का प्रयास करेगा तो उससे कड़ाई से निपटा जाएगा। शहर में पिछले साल 20 दिसंबर को जुमे की नमाज के बाद कुछ हिस्सों में प्रदर्शन हुए थे। पिछले दो दिन से शहर में चल रहे प्रदर्शनों के मद्देनजर प्रशासन सभी एहतियाती कदम उठा रहा है। पुलिस ने गुरुवार को प्रदर्शनकारियों में दिल्ली के एक पत्रकार शाहीन अब्दुल्ला को शाह जमाल क्षेत्र के ईदगाह से गिरफ्तार किया था, जो महिलाओं के प्रदर्शन की लाइव स्ट्रीमिंग कर रहा था। अब्दुल्ला न्यूज वेबसाइट मकतब मीडिया के लिए काम करता है और इस समय नयी दिल्ली में जामिया मिलिया इस्लामिया का छात्र है। थाना दिल्ली गेट पर जब बडी संख्या में प्रदर्शनकारी एकत्र होने लगे तो पुलिस ने अब्दुल्ला को रिहा कर दिया। ईदगाह कांप्लेक्स में नागरिकता संशोधन कानून 2019 (सीएए) के खिलाफ बड़ी संख्या में महिलाएं पिछले तीन दिन से प्रदर्शन कर रहीं हैं। पुलिस का कहना है कि उन्हें केवल दो दिन की अनुमति दी गयी थी और गुरुवार का प्रदर्शन गैरकानूनी था, क्योंकि प्रदर्शनकारियों ने धारा 144 (निषेधाज्ञा) का उल्लंघन किया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आकाश कुलहरि ने बताया कि अब्दुल्ला को भारतीय दंड संहिता की धारा 151 के तहत हिरासत में लिया गया था, क्योंकि वह शांति भंग करने का प्रयास कर रहा था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

2022 में होगा विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप

पेरिस : टोक्यो ओलंपिक के एक साल तक टलने से 2021 में प्रस्तावित ओरेगन विश्व चैंपियनशिप का आयोजन अब 2022 में 15 से 24 जुलाई आगे पढ़ें »

इटली के ओलंपिक फाइनलिस्ट दोनातो की कोरोना से मौत

नई दिल्ली : दुनियाभर को अपनी चपेट में ले चुके कोरोना (कोविड-19) के कारण दो हफ्ते में खेल जगत के 6 बड़े खिलाड़ी अपनी जान आगे पढ़ें »

दुबई में विश्व की पहली ‘होम मैराथन’, भाग लेंगे 62 देशों के 749 धावक

सेंसेक्स 31,159 की बढ़त के साथ और निफ्टी 363 अंकों की बढ़त के साथ 9,111 पर बंद हुआ

कोरोना की रोकथाम के लिए सरकार ने 15000 करोड़ रुपये के इमरजेंसी पैकेज का ऐलान किया

आईपीएल के लिये किसी आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने कोहली से नरमी नहीं बरती : टिम पेन

कर्फ्य के दौरान कार से निकलने पर क्रिकेटर ऋषि धवन का चालान काटा

विश्व कप विजेता हाकी खिलाड़ी अशोक दीवान अमेरिका में फंसे, सरकार से लगायी गुहार

शोएब को कपिल ने सिखायी इंसानियत कहा-भारत को धन की नहीं जरूरत, जोखिम में नहीं डालेंगे खिलाड़ियों को

rbi

मौजूदा वित्त वर्ष के शुरूआती 9 महीनों में ही 50 फीसद कर्ज ले सकेंगे राज्य : आरबीआई

ऊपर