देश के सबसे वजनी सैटेलाइट से मिलेगा यह लाभ…

बेंगलुरुः भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने नया सैटेलाइट तैयार किया है। यह भारत में तैयार अब तक का सबसे वजनी सैटेलाइट है ‌। इसके सफल प्रक्षेपण से भारत में इन्टरनेट और टेलिकॉम सर्विस में काफी परिवर्तन आएगा, जिससे डिजिटल इंडिया अभियान को मजबूती मिलेगी। इससे पूरे भारत में 13 जीबी/सेकंड की इंटरनेट स्पीड मिलेगी। छह टन वजन वाला यह एक संचार सैटेलाइट है, जिसे जीसैट-11 नाम दिया गया है। इसे यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के राकेट एरियन-5 के साथ साउथ अमेरिका के फ्रेंच गुएना स्थित कौरू प्रक्षेपण स्थल से लॉन्च किया जाएगा।
11 किलोवाट उर्जा का उत्पादन
जीसैट-11 काफी बड़ा सैटेलाइट है, जिसके प्रत्येक सौर पैनल 4 मीटर से भी बड़े हैं और यह 11 किलोवाट ऊर्जा का उत्पादन करेगा। उम्मीद जताई जा रही है कि, इस उपग्रह को जनवरी के अंत तक लॉन्च कर लिया जाएगा। इसके सफल प्रक्षेपण के बाद भारत का खुद का इन्टरनेट प्रदाता उपग्रह हो जाएगा, जिससे भारत के गांवों और शहरों में इन्टरनेट की स्पीड काफी बढ़ जाएगी। इसरो अध्यक्ष एएस किरण कुमार ने कहा कि ‘इसरो देश को नयी क्षमता प्रदान करने का प्रयास कर रहा है, उपग्रह आधारित इन्टरनेट उसका केवल एक संकेत भर है। हमें डिजिटल इंडिया के नजरिये से ग्राम पंचायत, तालुका और सुरक्षा बलों को जोड़ने की जरूरत है।’
इस योजना का हिस्सा
जीसैट-11 इसरो के इंटरनेट बेस्ड सैटेलाइट सीरीज का हिस्सा है, जिसका मकसद इंटरनेट स्पीड को बढ़ाना है। इसके तहत अंतरिक्ष में 18 महीने में तीन सैटेलाइट भेजे जाने हैं। जिसमें से पहला सैटेलाइट जीसैट-19 जून, 2017 में भेजा जा चुका है और तीसरा सैटेलाइट जीसैट-20 को इस साल के आखिरी में लॉन्च किया जा सकता है।
क्या है जीसैट-11?
जीसैट-11 को जनवरी 2018 में लॉन्च किया जाना है। इसकी कुल लागत 1117 करोड़ रुपए है। इसका वजन 5.6 टन है। यह सैटेलाइट जीसैट-19 से भी ज्यादा ताकतवर है। इससे पूरे भारत में 13 जीबी/सेकंड की इंटरनेट स्पीड मिलेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

rail

रेलवे ने शुरू की नई योजना, अब फिल्म प्रमोशन के लिए हो सकेगी ट्रेनों की बुकिंग

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे ने आमदनी बढ़ाने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है। रेलवे ने प्रमोशनल एक्टिविटी के लिए ट्रेनों की आगे पढ़ें »

modi

पीएम मोदी बोले- राष्ट्र निर्माण का आधार है सावरकर के संस्कार

अकोला : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को महाराष्ट्र के अकोला में एक चुनावी रैली को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि यह आगे पढ़ें »

ruhani

ईरानी राष्ट्रपति रूहानी बोले- अमेरिका ने हम पर प्रतिबंध लगाकर मानवता के खिलाफ अपराध किया

पूर्व पीएम और आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन के समय में ‘सबसे बुरे दौर में’ थी अर्थव्यवस्था: वित्तमंत्री

महिलाओ में बढ़ रहा है फॉरेस्ट फेशियल थेरेपी का क्रेज, जनिए क्या हैं फायदें

mexico

मैक्सिको में ड्रग्स तस्करों की गोलीबारी में एक जवान समेत 15 की मौत

abdulla

जम्मू-कश्‍मीर : फारूक अब्‍दुल्ला नजरबंद, बेटी साफिया को भी किया गया गिरफ्तार

chidambaram

आईएनएक्स केस में चिदंबरम से पूछताछ करने तिहाड़ पहुंची ईडी, दो घंटे बाद किया गिरफ्तार

अगले साल अच्छी रहेगी अर्थव्यवस्था : आईएमएफ रिपोर्ट

air

वायुसेना प्रमुख बोले- डीआरडीओ को पांचवीं पीढ़ी का लड़ाकू विमान बनाना जरूरी

ऊपर