देश का VVIP पेड़, जिसका पत्ता भी टूटता है तो टेंशन में आ जाता है प्रशासन, सुरक्षा पर खर्च होते हैं लाखों रुपए

रायसेनः सिक्योरिटी को लेकर आपने कई कहानियां सुनी होंगी लेकिन क्या आपने कभी ऐसे पेड़ के बारे में सुना है, जिसकी सुरक्षा में 24 घंटे सिक्योरिटी गार्ड तैनात रहते हैं। अगर नहीं तो आज हम आपको एक ऐसे ही पेड़ का किस्सा बताने वाले हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं मध्य प्रदेश के रायसेन जिले के सांची स्तूप के पास एक पहाड़ी पर मौ जूद बोधी वृक्ष के बारे में। ये पेड़ 15 फीट ऊंची जालियों से घिरा हुआ है और आस-पास खड़े पुलिस के जवानों को देख यह पेड़ किसी VVIP की तरह ही लगता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि ये कोई साधारण पेड़ नहीं है, बल्कि उस बोधि वृक्ष के परिवार का हिस्सा है, जिसके नीचे बैठकर महात्मा बुद्ध ने ज्ञान प्राप्त किया था। इस पेड़ की सुरक्षा में हर साल करीब 12 से 15 लाख का खर्चा आता है। इस पेड़ को पानी देने के लिए विशेष तौर पर स्थानीय प्रशासन का टैंकर आता है। पेड़ को किसी तरह की कोई बीमारी ना हो इसलिए वक्त-वक्त पर कृषि अधिकारी भी यहां का दौरा करते रहते हैं। अगर आप इतिहास के पन्नों को पलटकर देखें तो पता चलता है कि रायसेन जिले में मौजूद सांची स्तूप को मौर्य वंश के सम्राट अशोक ने बनवाया था। इसके पीछे एक खास उद्देश्य था। उन्होंने भगवान बुद्ध को श्रद्धांजलि देते हुए ये स्तूप बनवाने शुरू किए थे।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

चुनाव ड्यूटी पर तैनात केंद्रीय बल के जवान की रायगंज में मौत

रायगंज : विधानसभा चुनाव की ड्यूटी कर रहे केंद्रीय बल के एक जवान की अचानक बीमार पड़ने से रायगंज में मौत हो गयी। मृत जवान आगे पढ़ें »

चुनाव बीतते ही भाटपाड़ा में हुई हत्या

बममारु राजा को दो युवकों ने सिर में मार दी गोली इलाकावासियों में पुलिस के प्रति दिखा क्षोभ भाटपाड़ा : गुरुवार को जहां छठवें चरण के तहत आगे पढ़ें »

ऊपर