दशहरे के दिन वास्तु के ये आसान टिप्स बदल सकते हैं आपकी जिंदगी

कोलकाता : दशहरा हिंदू समुदाय के सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, आश्विन के महीने के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है। यह आमतौर पर अक्टूबर और नवंबर के बीच होता है। इसे विजय दशमी भी कहा जाता है, जो बुराई पर अच्छाई की जीत को दर्शाती है। इस दिन भगवान श्रीराम ने लंका पर विजय प्राप्त की थी और बुराई के प्रतीक रावण का अंत किया था इसलिए भी इस पर्व को विजया दशमी कहा जाता है। दशहरा के दिन कुछ विशेष वास्तु टिप्स अपना कर आप अपने जीवन में कुछ बदलाव ला सकते हैं। चलिए जानते है कुछ बेहतरीन वास्तु के उपाय…

इस स्थान पर करें हवन
वास्तु शास्त्र के अनुसार, दशहरा के दिन अपने पूरे परिवार के साथ घर के ब्रह्मस्थान में हवन करना शुभ माना जाता है। यदि घर में नजर दोष की समस्या हो तो हवन के समय एक पात्र भर कर सरसों का तेल हवन कुंड में डाल देने से नजर दोष दूर होता है। घर का ब्रह्मस्थान खुली जगह होता है, जैसे आगंन। अगर घर में खुला क्षेत्र नहीं है तो घर के उत्तर या पूर्व क्षेत्र में हवन कर सकते हैं।
इस जगह जलाएं चौमुखा दीपक
दशहरे के दिन घर में सेंधा नमक से पोंछा लगवाना हितकारी साबित होता है। वहीं इस दिन सायंकाल के समय घर की दक्षिण दिशा में चौमुखा दीपक अवश्य जलाएं, इससे घर पर आ रही विपदाएं दूर होती हैं।
ये काम शुरू करने के लिए उत्तम दिन
यदि आप कोई नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो दशहरा के दिन आपके लिए सबसे अधिक उपयुक्त दिन होगा। वहीं आप नया घर या भूमि लेना चाहते हैं या कोई नवीन काम शुरू करना चाहते है तो यह दिन शुभ होगा। इस शुभ दिन पर आप अपना ब्रांड नेम पंजीकृत कराना शुभकारी होता है।
कलश और जयंती विसर्जन से पहले करें यह काम
दशहरे के दिन सादर सम्मान के साथ कलश और जयंती का विसर्जन किया जाता है। विसर्जन से पहले कुछ जयंती लेकर सूती लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखना शुभकारी साबित होता है।
इस वृक्ष की करें पूजा
वास्तु के अनुसार, दशहरे के दिन शमी के पेड़ का पूजन भी विशेष महत्व रखता है। शमी वृक्ष की पूजा के बाद वृक्ष के पास की मिट्टी लाकर अपने घर के पूजा स्थान या तिजोरी में रखने से घर में वैभव बना रहेगा।
घर लेकर आएं इनकी लकड़ी
रावण दहन की एक लकड़ी लेकर आप अपने घर में रखें, इससे घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा हमेशा के लिए घर से बाहर चली जाती है।
दशहरे के दिन करें इसका पाठ
दशहरे के दिन श्री लक्ष्मी सूक्तम का पाठ करें। यह घर की लगी बढ़ोतरी पर नजर से रक्षा करेगा। वहीं इस दिन आप कोई नई झाड़ू खरीद कर किसी मंदिर में दान करें। इससे आपके जीवन के दुख व कष्टों का निवारण होता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आखिर क्यों बंगाल भाजपा के पूर्व अध्यक्ष ने कैलाश विजवर्गीय के साथ पोस्ट की कुत्ते की तस्वीर

कोलकाता : त्रिपुरा के पूर्व राज्यपाल तथागत रॉय द्वारा एक कुत्ते और भाजपा के पश्चिम बंगाल प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय का फोटो कोलाज ट्वीट करने के आगे पढ़ें »

स्कूल खोलने की घोषणा के साथ ही जिलों में तत्परता तेज

आर्यन को जमानत का इंतजार : आज बॉम्बे हाईकोर्ट में सुनवाई

बॉलीवुड एक्ट्रेस वर्षा उसगांवकर गोवा में थामेंगी ममता बनर्जी का दामन

दिल्ली के सीमापुर इलाके में लगी आग, दम घुटने से चार लोगों की मौत

अगले साल जून में जोका से तारातल्ला तक दौड़ेगी मेट्रो

अमेरिका का दोहरा रवैया : कोवैक्सीन लगाने वालों को नहीं मिलेगी एंट्री

बीरभूम में चोरी के सामान के साथ दो गिरफ्तार

विश्वविद्यालयों में तैयारी है पूरी, वाइस चांसलर्स ने फैसले का किया वेलकम

जानें वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कैसे पौधे लगाने चाहिए, देखें हाउस प्‍लांट्स चुनने के ट‍िप्‍स

ऊपर