थकान हो जाएगी छूमंतर

आज हर व्यक्ति अपने जीवन-यापन के लिए दिन-रात कार्य में व्यस्त है। इस कार्य में उसके पास अपने लिए भी समय नहीं बचा। पहले तो पुरूष ही कार्य करते थे पर अब महिलाएं भी दिन में काम कर जब शाम को घर वापिस लौटती हैं तो उन्हें घर के काम भी करने पड़ते हैं। थके-हारे हर व्यक्ति की चाहत होती है कि वह घर पहुंचकर आराम करे ताकि उसकी थकान दूर हो। प्रस्तुत हैं आपकी थकान दूर भगाने के कुछ कारगर टिप्स :-
– लगातार एक ही काम करने से ज्यादा थकान होती है इसलिए एक ही कार्य न कर बीच-बीच में थोड़ा आराम लें चाहे वह आराम 5-10 मिनट तक का ही क्यों न हो।
– थकान दूर करने के लिए जरूरी है गहरी नींद। थकान तब ज्यादा अनुभव होती है जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते। इसलिए रात को देर तक न जागें। समय पर सो जाएं और अच्छी व गहरी नींद लें। नींद शरीर की विश्रामावस्था है। अगर शरीर को विश्राम नहीं मिलेगा तो वह पुन: काम करने के लिए कैसे तैयार होगा। इसलिए पर्याप्त नींद लें। अगर आप हॉउस वाइफ हैं तो दिन में भी भोजन के उपरांत थकावट दूर करने के लिए एक डेढ़ घंटे की नींद ले लें।
– सुबह नाश्ता अवश्य करें। कई लोग जल्दी में नाश्ता तक नहीं करते। इससे वे अधिक थकान महसूस करते हैं। सारी रात भूखे रहने के पश्चात् सुबह शरीर को एनर्जी की आवश्यकता होती है और वह एनर्जी भोजन देता है, इसलिए सुबह भारी नाश्ता लें। भोजन करने के पश्चात् आपके पास सारा दिन कार्य करने की एनर्जी आएगी और आप चुस्ती से काम करेंगे। अगर आपके शरीर में एनर्जी नहीं होगी तो आप आलस्य व थकान महसूस करेंगे।
– सुबह सैर करें व नियमित व्यायाम करें। शरीर को चुस्त व मन को प्रसन्न रखने का यह सबसे आसान तरीका है। कोई भी आसान व्यायाम जैसे सुबह प्रकृति के समीप टहलना, तैराकी, जाॅगिंग जो भी अच्छा लगे, वह करें। इससे आपकी थकान दूर भाग जाएगी।
– थकान दूर भगाने में मालिश एक कारगर उपाय है। इससे शरीर को आराम मिलता है। रात को सोने से पूर्व हल्की मालिश करें।
– थकान दूर करने के लिए आप योग और मेडिटेशन का सहारा भी ले सकते हैं। इससे आपके तन को विश्राम व मन को शांति मिलेगी।
– अपने कार्य को जितना व्यवस्थित रखेंगे, उतना ही थकान कम महसूस करेंगे। हर वस्तु को यथास्थान रखें ताकि उसे ढूंढने में हुए परिश्रम से बच सकेें और थकावट महसूस न करें। इस प्रकार जब आपके सभी काम व्यवस्थित होंगे तो आप आराम व सहूलियत महसूस करेंगे।
– संतुलित व पोषक तत्वों से युक्त भोजन लें। किसी पोषक तत्व की कमी आपको थकान या कोई रोग भी दे सकती है। भोजन में लौह तत्व, हरी सब्जियों, फलों, अनाज, सीफूड व आयरन के स्रोतों का सेवन करें। इससे आपके शरीर को सब पोषक तत्वों की प्राप्ति होगी और आप थकान महसूस नहीं करेंगे।
– थकान आपको न हो, इसके लिए आप सकारात्मक भावनाओं को अपने जीवन का अंग बनाएं। नकारात्मक भावनाएं जैसे तनाव, चिंता, डर, ईर्ष्या आदि विचार व्यक्ति की शारीरिक ऊर्जा को तो नष्ट करते ही हैं, साथ ही ऐसी भावनाएं व्यक्ति के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालती हैं, इसलिए आशावादी और हंसमुख बनिए।
– थकान दूर भगाने का एक तरीका है कि आप कोई हॉबी अपना लें। जब भी थकान महसूस करें, सब काम छोड़ उस हॉबी में एकाग्रचित हो जाएं। आपकी सारी थकान छूमंतर हो जाएगी।
– अपने आप को अगर अपने दोस्तों, परिवार के साथ व्यस्त रखें तो कम थकान अनुभव करेंगे क्योंकि उनका अपनापन और प्यार आपको ताजगी महसूस कराता रहेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बहूबाजार में अधेड़ पर जानलेवा हमला कर लूटे रुपये

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : महानगर में अधेड़ पर धारदार हथियार से हमला कर रुपये लूटने के आरोप में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। आगे पढ़ें »

चित्तरंजन में युवा कांग्रेस नेता की हत्या

कुल्टी/चितरंजन : रविवार की रात चित्तरंजन कस्तूरबा गांधी अस्पताल मोड़ पर यूथ कांग्रेस नेता की गोली मारकर हत्या कर दी गयी। इस घटना से चित्तरंजन आगे पढ़ें »

ऊपर